मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

भारी बारिश के बाद भूस्खलन, रोकनी पड़ी अमरनाथ यात्रा

07:31 PM Jul 07, 2023 IST
एक अमरनाथ यात्री को ऑक्सीजन देते बचावकर्मी। - प्रेट्र
जम्मू/श्रीनगर, 7 जुलाई (एजेंसी)कश्मीर के कई हिस्सों में शुक्रवार को भारी बारिश के कारण भूस्खलन हुआ है। भूस्खलन की चपेट में अमरनाथ यात्रा का बालटाल मार्ग भी आ गया। गनीमत है कि भूस्खलन से जान-माल का नुकसान नहीं हुआ। हालांकि दुखद है कि कुलगाम जिले में बिजली गिरने से 55 वर्षीय अब्दुल हामिद खान की मौत हो गई। इस बीच, अधिकारियों ने बताया कि बालटाल और पहलगाम, दोनों ही मार्गों पर खराब मौसम को देखते हुए अमरनाथ यात्रा स्थगित कर दी गई है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (रामबन) मोहिता शर्मा ने बताया, ‘अमरनाथ यात्रा श्रद्धालुओं को बालटाल और नूनवान आधार शिविरों में रोक दिया गया है।' अधिकारियों के मुताबिक तड़के पौने चार बजे 7,000 से अधिक श्रद्धालुओं का नया जत्था जम्मू स्थित आधार शिविर से अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना हुआ था। अधिकारियों के अनुसार, 153 वाहनों के काफिले में पहलगाम जा रहे 4,600 तीर्थयात्रियों को चंदेरकोट में रोक दिया गया, जबकि 2,410 तीर्थयात्रियों को लेकर 94 वाहनों में बालटाल आधार शिविर के लिए रवाना हुए एक और काफिले को आगे जाने की इजाजत दे दी गई। बताया गया कि मौसम ठीक होने पर यात्रा फिर शुरू कर दी जाएगी। गौर हो कि पवित्र अमरनाथ गुफा मंदिर की 62 दिवसीय वार्षिक तीर्थयात्रा अनंतनाग जिले के पहलगाम और गंदेरबल जिले के बालटाल स्थित दोनों मार्गों से शुरू हुई। यात्रा 31 अगस्त को समाप्त होगी।
Advertisement

पिथौरागढ़ के गांव से लोगों को सुरक्षित निकालते बचावकर्मी।

हरियाणा-पंजाब, हिमाचल में भारी बारिश, उत्तराखंड के एक गांव का संपर्क टूटा

चंडीगढ़/पिथौरागढ़ : हरियाणा और पंजाब के के कई हिस्सों में बृहस्पतिवार रात से शुक्रवार तक भारी बारिश हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक, हरियाणा के महेंद्रगढ़, हिसार, पंचकूला, रोहतक, फतेहाबाद आदि जगह अच्छी बारिश हुई। साथ ही, पंजाब के अमृतसर, जालंधर, गुरदासपुर, लुधियाना, पठानकोट में भी जोरदार बारिश हुई। उधर, हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में भारी बारिश के कारण एक गुरुद्वारे की छत गिरने से उत्तराखंड के मिलनदीप सिंह की मौता हो गयी। राज्य में कई जगह भारी बारिश से 59 सड़कें बंद हो गयीं। शिमला-चंडीगढ़ मार्ग भी अवरुद्ध हुआ। उधर, उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले की दारमा घाटी के चल गांव में भारी बारिश के कारण धौली नदी में ट्रॉली बहने से गांव का शेष दुनिया से संपर्क कट गया। इससे वहां के 100 से ज्यादा लोग फंस गए हैं। चल गांव तक संपर्क के लिए धौली नदी पर एक ट्रॉली स्थापित की गई थी।

Advertisement

Advertisement
Tags :
अमरनाथबारिशभूस्खलनयात्रारोकनी