For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से रोशन होंगे लाखों परिवार : नायब सैनी

10:27 AM Aug 17, 2024 IST
पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से रोशन होंगे लाखों परिवार   नायब सैनी
कैथल में शुक्रवार को लाभार्थियों को अनुदान पत्र देते सीएम नायब सैनी, बिजली मंत्री रणजीत चौटाला व अन्य। -हप्र

ललित शर्मा/गुंजन कैहरबा/हप्र/निस
कैथल, 16 अगस्त
मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से लाखों परिवार रोशन होंगे। योजना के शुरू होने के मात्र एक महीने के अंदर ही योजना का लाभ लाभार्थियों को मिलना शुरू हो गया है। वित्तीय सहायता के लिए 510 करोड़ रुपये के आबंटन का प्रावधान किया गया है। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी शुक्रवार को वृंदावन पैलेस में प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत हरियाणा में अतिरिक्त अनुदान स्कीम के लाभार्थियों के सम्मान में आयोजित समारोह में संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने 57 लाभार्थियों को मौके पर ही अनुदान पत्र देकर लाभान्वित किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 फरवरी, 2024 को पीएम सूर्य घर मुफ्त योजना का शुभारंभ किया था। इसी कड़ी में 17 जून को प्रदेश सरकार द्वारा एक लाख घरेलू व गरीब अंत्योदय परिवारों के लिए पहले आओ-पहले आओ सिद्धांत के तहत केंद्रीय सहायता के अतिरिक्त राज्य वित्तीय सहायता प्रदान करने का फैसला लिया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने 10 एचपी मोटरों को सोलर के साथ जोडऩे का किया कार्य है। इसके साथ ही 5 एचपी की मोटरों को भी सोलर के साथ जोडऩे का कार्य किया जाएगा। बिजली के बिल का मासिक चार्ज को सरकार ने हटाया है। जितने युनिट बिजली की खपत होगी, अब उतना ही बिल उपभोक्ता से लिया जाएगा।
इस मौके पर विधायक लीला राम, पूर्व मंत्री कमलेश ढांडा, जिलाध्यक्ष मुनीष कठवाड़, नगर परिषद चेयरपर्सन सुरभि गर्ग, यूएचबीवीएन एमडी डॉ. साकेत कुमार, जिला मीडिया प्रभारी भीम सेन अग्रवाल, बलविंद्र जांगड़ा, सुरेश संधु, कृष्ण पिलनी, प्रवीन प्रजापति, ज्योति सैनी, रमनदीप कौर चहल भी मौजूद रहे।

Advertisement

राज्य स्तरीय पौधरोपण अभियान की शुरुआत

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि मानसून सीजन के दौरान विश्व पर्यावरण दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक पेड़ मां के नाम अभियान की शुरुआत की गई थी। इसी अभियान को गति देते हुए हरियाणा में शुक्रवार को एक साथ राज्यस्तरीय पौधरोपण कार्यक्रम के तहत 51 लाख पौधे लगाए गए। यह कार्यक्रम हर जिले में आयोजित किया गया है। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी कैथल में आयोजित एक पेड़ मां के नाम राज्य स्तरीय एक दिवसीय पौधरोपण महा अभियान कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में 1 करोड़ 60 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस अवसर पर पर्यावरण, वन व वन्य जीव राज्य मंत्री संजय सिंह, वन विभाग अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण, प्रधान मुख्य वन संरक्षक हरियाणा पंकज गोयल, विधायक लीला राम, कमलेश ढांडा, हैफेड चेयरमैन कैलाश भगत, मीडिया प्रभारी भीम सैन अग्रवाल, सुरेश संधु, सीमा देवी, बलविंद्र जांगड़ा, अशोक सैनी, आदित्य भारद्वाज, प्रवीण प्रजापति, कृष्ण पिलनी मौजूद रहे।

‘कांग्रेस कमीशन मोड में करती थी काम, भाजपा मिशन मोड में कर रही सेवा’

इन्द्री की अनाज मंडी में विधायक रामकुमार की अगुवाई में जन आर्शीवाद रैली का आयोजन किया गया। रैली में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने मुख्य अतिथि के रूप में कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। विधायक रामकुमार कश्यप ने सीएम को गदा भेंट किया। सीएम ने गदा को लहराते हुए जनता को प्रणाम किया। भाजपा के जिलाध्यक्ष योगेन्द्र राणा सहित विभिन्न नेताओं व संस्थाओं के पदाधिकारियों ने सीएम का जोरदार स्वागत किया। वंचित अनुसूचित जाति के बड़ी संख्या में लोगों ने समौरा से पदयात्रा निकालते हुए रैली में हिस्सा लिया। चुनाव आयोग द्वारा चुनावों की घोषणा के कारण सीएम नायब सिंह सैनी ने कहा कि वे इन्द्री में अनेक घोषणाएं करना चाहते थे। उन्होंने सोच रखा था कि विधायक रामकुमार कश्यप जो-जो मांगें रखेंगे, सभी को पूरा करूंगा। लेकिन चुनाव आचार संहिता लागू होने के कारण वे ऐसा नहीं कर सकते। लेकिन चुनावों में जीत के बाद सारी मांगें पूरी की जाएंगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के शासनकाल में भ्रष्टाचार चरम पर था। कांग्रेस में कमीशन मोड में काम होता था और भाजपा जनता के हितों में मिशन मोड में काम करती है। सीएम ने कहा कि कांग्रेस ने लोगों को सौ-सौ गज के प्लाट देने का दिखावा किया, जबकि भाजपा ने लोगों को प्लाट के कागज और कब्जा देने का काम किया। इस मौके पर संजय बठला, सरदार बख्शीश सिंह विर्क, सुनील कांबोज खेड़ा, अमनदीप विर्क, अमित कांबोज सहित अनेक नेता मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
×