मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

महिला सशक्तीकरण की दिशा में सफल लखपति दीदी योजना

08:51 AM Oct 17, 2024 IST
गुरुग्राम में बुधवार को केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं संचार राज्य मंत्री डाॅ. चंद्रशेखर पेम्मासानी सरस मेले में लखपति दीदी से भेंट करते हुए। -हप्र

गुरुग्राम, 16 अक्तूबर (हप्र)
लेजर वैली में बुधवार को केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं संचार राज्य मंत्री डाॅ. चंद्रशेखर पेम्मासानी ने सरस मेले का शुभारंभ किया और विभिन्न राज्यों से आईं लखपति दीदी को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि देश की आर्थिक उन्नति में स्वयं सहायता समूह का सफलतापूर्वक संचालन कर रही लखपति दीदी का योगदान होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखपति दीदी की जो नई योजना देश को दी है, वह महिला सशक्तीकरण की दिशा में उठाया गया ठोस कदम है।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमारे देश की महिलाएं आत्मनिर्भर होंगी तो हमारे गांव भी आर्थिक व सामाजिक दृष्टिकोण से उन्नत होंगे। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम की धरती पर आयोजित सरस मेले में भाग ले रही महिलाओं में गरीबी से बाहर आने की इच्छा शक्ति और उनकी सृजनात्मक ताकत स्पष्ट रूप से परिलक्षित हो रही है। मंत्री ने कहा कि यह मेला प्रधानमंत्री के सपने को साकार करता हुआ प्रतीत हो रहा है, जो उन्होंने महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए देखा है। उन्होंने कहा कि इस मेले में स्वयं सहायता समूह के उत्पादों को एमेजोन, फ्लिपकार्ट जैसे डिजीटल प्लेटफार्म प्रदान करने, मार्केटिंग, डिजाइनिंग, पैकेजिंग, क्वालिटी इंप्रूव करने के लिए विशेषज्ञ बुलाए गए हैं। जिसके लिए नाॅलेज व लर्निंग के दो स्पेशल एन्क्लेव बनाए गए हैं। ग्रामीण इंडिया अब धीरे-धीरे ग्लोबल इंडिया में तब्दील हो रहा है। ग्रामीण विकास मंत्रालय के सचिव शैलेश कुमार सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन में 90 लाख स्वयं सहायता समूह हैं और दस करोड़ से अधिक महिलाएं जुड़ी हुई हैं। सरस मेले में कला और संस्कृति की झलक देखने को मिलती है।

Advertisement

स्टॉलों का किया अवलोकन

केंद्रीय मंत्री डा. चंद्रशेखर पेम्मासानी ने सरस मेले की स्टालों का अवलोकन किया। उन्होंने खरीदारी की और फूड कोर्ट में विभिन्न राज्यों के व्यंजनों का स्वाद चखा। इस मौके पर जिला परिषद के सीईओ जगनिवास, गुरुग्राम के पोस्ट मास्टर जनरल आकाशदीप चक्रवर्ती, अधीक्षक सुमित कुमार गात, सतबीर सिंह मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement