For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

लाडवा में सबसे अधिक 71 प्रतिशत तो पिहोवा में 65 प्रतिशत मतदान

10:42 AM Oct 06, 2024 IST
लाडवा में सबसे अधिक 71 प्रतिशत तो पिहोवा में 65 प्रतिशत मतदान
मतदान केंद्र के बाहर परिवार के साथ आचार्य देवव्रत। -हप्र
Advertisement

कुरुक्षेत्र, 5 अक्तूबर (हप्र)
लोकतंत्र के पर्व चुनाव के यज्ञ में मतदाताओं में काफी उत्साह नजर आया। चुनाव शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न हुआ। कई मतदान केन्द्रों पर तो सबसे पहले मत डालने की होड़ में कई मतदाता सुबह 6 बजे ही लाइनों में लग गए थे। मतदान के समय 7 बजे तक तो कईं केन्द्रों पर लम्बी-लम्बी कतारें लग गई थी। पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी मतदान करने के लिए लाइनों में खड़ी नजर आई। वृद्धों का भी उत्साह देखते ही बनता था बीमार, चलने में असमर्थ मतदाता भी अपने परिजनों में से किसी न किसी का सहारा लेकर मतदान करने के लिए अपने-अपने मतदान केंद्र पर पहुंचे। जिन युवाओं के पहले बार वोट बने, वे भी लाइनों में खड़े दिखाई दिए। कई महिलाएं तो घूंघट निकालकर वोट डालने के लिए लाईनों में लगी रही। मतदाताओं को तेज धूप भी रोक नहीं पाई। अधिकतर मतदान केन्द्रों पर प्रातः 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक मतदान जारी रहा।
ई-बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार जिला की चारों विधानसभा क्षेत्रों में 66.02 प्रतिशत मतदान हुआ। थानेसर में 61.05 प्रतिशत, पिहोवा में 65.04 प्रतिशत, लाडवा में सबसे अधिक 71.06 प्रतिशत तथा शाहाबाद मारकंडा में 66.07 प्रतिशत मतदान हुआ। सायं 6 बजे तक जिला की चारों विधानसभा सीटों पर कुल 66.02 प्रतिशत मतदान हुआ। प्रशासन द्वारा चारों विधानसभा क्षेत्रों में 7 लाख 73 हजार 425 मतदाताओं के लिए 810 मतदान केन्द्र बनाए गए थे।
गुजरात के राज्यपाल एवं गुरुकुल कुरुक्षेत्र के संरक्षक आचार्य देवव्रत ने यहां विशेष रूप से पहुंचकर मिर्जापुर गांव में स्थित राजकीय प्राथमिक पाठशाला में बने 157 नम्बर बूथ पर परिवार के साथ अपना मतदान किया। उन्होंने 7 बजकर 10 मिनट पर मतदान किया। उनके साथ उनकी पत्नी दर्शना देवी, बेटा गौरव, पुत्रवधु कविता भी मतदान करने के लिए आए। इस अवसर पर आचार्य देवव्रत ने कहा कि प्रत्येक मतदाता को देश व समाज की उन्नति में अपना योगदान सुनिश्चित करने के लिए अपने मत का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार सुभाष सुधा ने भी अपनी पत्नी उमा सुधा के साथ महाराणा प्रताप स्कूल सेक्टर 7 में बने मतदान केन्द्र पर अपना वोट डाला। उन्होंने सभी मतदाताओं विशेषकर युवाओं से अपील की कि प्रत्येक को 5 वर्ष के बाद आने वाले इस लोकतंत्र के पर्व को उत्सव के रूप में मनाना चाहिए। कांग्रेस के उम्मीदवार अशोक अरोड़ा ने भी अपनी पत्नी लता अरोड़ा के साथ मतदान केन्द्र नम्बर 103 गीता निकेतन आवासीय विद्यालय में मतदान किया। इसके अलावा चुनावी मैदान में उतरे अन्य उम्मीदवारों आप के कृष्ण बजाज, बसपा की तनुजा, जजपा के सूर्य प्रताप ने भी लोकतंत्र के इस पर्व में भाग लेते हुए अपना मतदान किया।

Advertisement

गुहला चीका में मतदान केंद्रों में लगी लोगों की लंबी लाइन। -निस

गुहला में 68.7 प्रतिशत वोटिंग

गुहला चीका ( निस) : यहां मतदान शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न हो गया। सुबह मतदान शुरू होते ही मतदान केंद्रों पर लोगों की लंबी लंबी लाइनें लग गई। दोपहर को मतदान में कुछ कमी आई लेकिन शाम को एक बार फिर से मतदान केंद्रों पर भीड़ देखी गई और कुल 68.7 प्रतिशत मतदान हुआ। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी डॉ. विवेक भारती ने बताया कि गुहला विधानसभा क्षेत्र में 199 मतदान केंद्र बनाए गए थे।

भाजपा-कांग्रेस वर्कर भिड़े, कुछ देर रुका मतदान

पिहोवा (निस) : अनेक गांवों में भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ताओं में आपस में टकराव भी हुआ। मुर्तजापुर गांव के मतदान केंद्र नंबर 152 पर आधे घंटे तक मतदान रुका रहा। सूचना मिलने पर डीएसपी थाना अध्यक्ष व एसडीएम पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे तथा लोगों को समझा-बुझाकर शांत किया तथा उसके बाद मतदान शुरू कराया गया। वहीं अरुणाय गांव में भी एक पार्टी प्रत्याशी के साथ विवाद होने के कारण मतदान में बाधा पड़ी तथा मामला तनावपूर्ण माहौल तक पहुंच गया। टिकरी गांव में भी वोट डलवाने को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं व भाजपा वर्करों के बीच में विवाद हो गया । वही तलेहडी गांव में भी एक भाजपा के बूथ एजेंट को जाति सूचक गालियां देने पर मामला बिगड़ गया । कई गांवों में मतदान के दौरान तनातनी चलती रही। तनावपूर्ण माहौल के बीच मतदान भी चलता रहा । कुछ केद्रों में मशीनों की गड़बडी के कारण भी मतदान में बाधा पड़ी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement