मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

जमीन तक पहुंचे लैब की रिसर्च

08:33 AM Aug 10, 2023 IST
करनाल में बुधवार को एनडीआरआई के निरीक्षण के दाैरान गाय को दुलारते राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय।  -हप्र

रमेश सरोए/हप्र
करनाल, 9 अगस्त

Advertisement

राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान  (एनडीआरआई) का बुधवार को राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने दौरा किया और शोध कार्यों का अवलोकन किया। वरिष्ठ वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि एनडीआरआई में बहुत से शोध कार्य हो रहे हैं लेकिन ये कार्य लैब से लैंड तक पहुंचने चाहिए। लैब में जितने शोध हो रहे हैं, वो जमीन तक पहुंचने चाहिए ताकि भारत के किसान और पशुपालक को इसका फायदा हो सके।
राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि उन्हें बेहद खुशी है कि एनडीआरआई में ग्रामीण क्षेत्र से जुड़ा कार्य हो रहा है। भारत की जनसंख्या का बड़ा हिस्सा ग्रामीण क्षेत्र में रहता है, जो पशुपालक भी हैं। भारत विश्वभर में दुग्ध उत्पादन में पहले स्थान पर है। यह हर्ष की बात है कि एनडीआरआई में बेहतर रिसर्च हो रही है। नई-नई तकनीक पर कार्य किया जा रहा है, जिससे आम लोगों को लाभ पहुंच रहा है। उन्होंने कहा कि हमें ओर ज्यादा रिसर्च को बढ़ावा देना चाहिए, इससे आम जन का ओर भला होगा। भारत के लोगों को ऐसे शोध संस्थानों से बहुत अपेक्षाएं हैं।
गिर और साहीवाल गायों को देखा
राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने पशुधन अनुसंधान केंद्र का दौरा किया और गिर और साहीवाल नस्ल की गायों के झुंड को देखा और संस्थान द्वारा उत्पादित भैंस और गिर क्लोन को भी देखा। उन्होंने पशु प्रजनन अनुसंधान परिसर में रखे गए एनडीआरआई के सांडों को भी देखा और वहां की प्रयोगशाला का भी दौरा किया। राज्यपाल ने मॉडल डेयरी प्लांट का भी दौरा किया और प्लांट में निर्मित विभिन्न गुणवत्ता वाले दूध उत्पादों को देखा।
राज्यपाल को संस्थान द्वारा विकसित की जा रही उन्नत अनुसंधान सुविधाओं और दूध में मिलावट की जांच, भोजन की पैकेजिंग, गर्भावस्था निदान किट आदि जैसी तकनीकों से भी अवगत कराया गया।
इस अवसर पर संस्थान के निदेशक डॉ. धीर सिंह, एडीसी डॉ. वैशाली शर्मा, एसपी शशांक कुमार सावन, एनडीआरआई के संयुक्त निदेशक (शैक्षणिक) डॉ. ए.के. सिंह, संयुक्त निदेशक (अनुसंधान) डॉ. राजन शर्मा और डॉ. अजय डांग मौजूद रहे।

पानीपत रिफाइनरी का राज्य के औद्योगिक विकास में योगदान
पानीपत (वाप्र) : राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने पानीपत रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स (पीआरपीसी) का दौरा किया और कहा कि पीआरपीसी राज्य के आर्थिक एवं औद्योगिक विकास में बहुत बड़ा योगदान देती है। कर्मचारी किसी भी उद्योग की रीढ़ की हड्डी होते हैं। उन्होंने कौशल विकास के महत्व को बताया और कहा कि उद्योगों को अपने कार्यबल से अधिकतम उत्पादकता प्राप्त करने के लिए कौशल विकास पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। पीआरपीसी के आसपास और पानीपत जिले में आठ लाख से अधिक पेड़ लगाने के रिफाइनरी के कार्य की राज्यपाल ने सराहना की। उन्होंने कहा कि पीआरपीसी हरियाणा की सबसे बड़ी राजस्व देने वाली औद्योगिक इकाई भी बन गई है। राज्यपाल ने दक्षिण-पूर्व एशिया के तीसरे सबसे बड़े एकीकृत पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स और रिफाइनरी के विभिन्न संचालनों की उन्होंने जानकारी ली। इस अवसर पर डीपीएस पानीपत रिफाइनरी के विद्यार्थियों ने बैंड के माध्यम से राष्ट्रगान बजाया। कार्यक्रम को कार्बन न्यूट्रल बनाने के लिए राज्यपाल ने पीआर गेस्ट हाउस के सामने एक पौधा लगाया।

Advertisement

Advertisement