For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

लेबर गई करने मतदान, नहीं हो रहा गेहूं का उठान, आढ़ती और किसान परेशान

07:24 AM May 03, 2024 IST
लेबर गई करने मतदान  नहीं हो रहा गेहूं का उठान  आढ़ती और किसान परेशान
रोहतक की महम अनाज मंडी में खुले आसमान के नीचे पड़ा गेहूं। -हप्र
Advertisement

रोहतक, 2 मई (हप्र)
महम अनाज मंडी में गेहूं का निरंतर उठान न होने से आढ़ती व किसान परेशान हैं। दरअसल इन दिनों मंडी से लेबर मतदान करने गई है। उस पर किसानों को बदलते मौसम का डर सता रहा है। वहीं, मंडी में गेहूं की आवक कम होने लगी है। पिछले तीन दिनों में किसानों द्वारा मात्र 51 हजार 797 क्विंटल गेहूं ही बिक्री के लिए लाया गया है। इससे पहले हर दिन 50-60 हजार क्विंटल गेहूं मंडी में आ रहा था। सोमवार को 29827 क्विंटल, मंगलवार को 13949 क्विंटल तथा बुधवार को 8021 क्विंटल गेहूं ही महम मंडी में पहुंचा।
मार्केट कमेटी सचिव रामनिवास का कहना है कि गेहूं की आवक लगभग समाप्त हो चुकी है। किसानों द्वारा नाममात्र गेहूं ही मंडी में लाया जा रहा है। मंडी में अभी तक 6 लाख 8 हजार 220 क्विंटल गेहूं की आवक हो चुकी है जिसमें से खरीद एजेंसियों द्वारा 5 लाख 45 हजार 512 क्विंटल गेहूं खरीदी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि पिछले साल मंडी में 3 लाख 60 हजार क्विंटल गेहूं की खरीद हुई थी। पैदावार ज्यादा होने से इस साल गेहूं की आवक बढ़ी है। उन्होंने कहा कि 15 मई तक मंडी में गेहूं की खरीद जारी रहेगी।

उठान न होने से आढ़ती परेशान

आढ़ती सुखबीर, सुनील रांगी, हरिचंद ने बताया कि उठान न होने से मंडी लबालब भरी हुई है। गेहूं बैग रखने की जगह कम पड़ रही है। इसके अलावा खुले आसमान नीचे भी ढेरियां लगी हुई हैं। उन्होंने कहा कि खरीद एजेंसी कम उठान करवा रही हैं। मंडी से गेहूं भरकर गोदामों में जाने वाली कई गाड़ियां वापस आढ़तियों के पास आ रही हैं। जांच के दौरान बैगों में भरा गया गेहूं जांच की कसौटी पर खरा नहीं उतर पा रहा। कई आढ़ती बगैर झरना लगाए ही गेहूं को खरीद के बाद बैग में भरकर लोड करवा रहे हैं। गोदाम पर गेहूं बैग को चैक किया जाता है तो वहां काफी खामियां पाई जाती हैं। ऐसे गेहूं को तुरंत वापस भेजा जा रहा है। अभी तक 80 के लगभग गेहूं बैग वापस आढ़तियों के पास आ चुके हैं। सचिव रामनिवास ने बताया कि कई गेहूं बैग जांच के बाद वापस भेजे गए हैं। उन्होंने कहा कि लेबर की कमी होने से उठान धीमा है। चुनाव के कारण लैबर अपने घरों पर मतदान करने गई है।

Advertisement

4.11 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदी

हिसार (हप्र) : उपायुक्त प्रदीप दहिया ने कहा कि आगामी दिनों में बारिश की संभावनाओं के मद्देनजर अनाज मंडियों में तिरपाल व अन्य तमाम मूलभूत सुविधाओं के उचित सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित कर लिए जाएं ताकि आवश्यकता पड़ने पर उन्हें उपयोग में लाया जा सके। उन्होंने कहा कि फसल की सफाई के बाद सूखे कचरे के निस्तारण के लिए भी उचित जगह को चिन्हित किया जाए। इसके अलावा किसानों के लिए सभी विश्राम गृहों में आधारभूत सुविधाएं सुनिश्चित करवाएं। उपायुक्त को अवगत करवाया गया कि जिले में अभी तक 4 लाख 11 हजार 196 मीट्रिक टन गेहूं खरीदी गई है, जिसमें से 2 लाख 58 हजार 871 मीट्रिक टन का उठान हुआ है। इसी प्रकार से 81 हजार 446 मीट्रिक टन सरसों की खरीद हुई है, जिसमें से 67 हजार 134 मीट्रिक टन का उठान हुआ है। किसानों को गेहूं का 94 प्रतिशत तथा सरसों का 98 प्रतिशत भुगतान किया जा चुका है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×