मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Kuwait fire: पीड़ितों की सहायता के लिए विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह कुवैत पहुंचे

04:15 PM Jun 13, 2024 IST
Kuwait, Jun 13 (ANI): Union Minister of State for External Affairs Kirti Vardhan Singh reaches the Jaber Hospital to meet the Indians injured in the Mangaf fire incident, in Kuwait on Thursday. (ANI Photo)
Advertisement

दुबई/कुवैत सिटी, 13 जून (भाषा)

Kuwait fire: कुवैत में विदेशी कामगारों के आवास वाले अपार्टमेंट में लगी भीषण आग में घायल हुए लोगों की सहायता संबंधी प्रयासों में समन्वय करने और इस घटना में मारे गए लगभग 40 भारतीयों के शवों की शीघ्र वापसी सुनिश्चित करने के लिए विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह बृहस्पतिवार को कुवैत पहुंचे।

Advertisement

दक्षिणी शहर मंगाफ में सात मंजिला एक इमारत में बुधवार को भीषण आग लग गई थी जिसमें 195 प्रवासी श्रमिक रहते थे। इस घटना में कम से कम 49 विदेशी कामगारों की मौत हो गई और 50 अन्य घायल हो गए।

कुवैत स्थित भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्देश पर विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह आग हादसे में घायल हुए लोगों की सहायता के प्रयासों और इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना में मारे गए लोगों के पार्थिव शरीरों की शीघ्र वतन वापसी के लिए स्थानीय अधिकारियों के साथ समन्वय करने के लिए कुवैत पहुंचे हैं।"

अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को नयी दिल्ली में कहा कि कुवैत के अधिकारी दक्षिणी कुवैत के मंगाफ क्षेत्र में हुई आग लगने की विनाशकारी घटना में मारे गए लोगों के शवों का डीएनए परीक्षण करा रहे हैं। उनके अनुसार, घटना में मारे गए भारतीयों के पार्थिव शरीर वापस लाने के लिए भारतीय वायुसेना का एक विमान तैयार रखा गया है।

विदेश मंत्रालय ने बुधवार देर रात एक बयान में कहा, "कुवैत के मंगाफ क्षेत्र में श्रमिक आवास सुविधा में आज सुबह हुई दुर्भाग्यपूर्ण और आग लगने की दुखद घटना में लगभग 40 भारतीयों की मौत हो गई और 50 से अधिक घायल हो गए।"

कुवैत के विदेश मंत्री ने सभी भारतीयों को पूर्ण सहायता का आश्वासन दिया

कुवैत के विदेश मंत्री अब्दुल्ला अली अल-याह्या ने देश में विदेशी श्रमिकों के आवास वाले एक अपार्टमेंट में लगी भीषण आग से प्रभावित भारतीयों को पूर्ण सहायता देने का बृहस्पतिवार को आश्वासन दिया और इस त्रासदी की शीघ्र जांच करने की प्रतिबद्धता जताई।

राहत कार्यों की निगरानी और घायलों से मिलने कुवैत पहुंचे विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह से मुलाकात के बाद याह्या ने यह आश्वासन दिया। कुवैत स्थित भारतीय दूतावास ने ‘एक्स' पर लिखा, "राज्यमंत्री के.वी सिंह ने कुवैत में विदेश मंत्री अब्दुल्ला अली अल-याह्या से मुलाकात की। विदेश मंत्री याह्या ने दुखद घटना पर अपनी संवेदनाएं व्यक्त कीं। उन्होंने चिकित्सा देखभाल, शवों को शीघ्र भारत भेजने और घटना की जांच समेत पूर्ण सहायता का आश्वासन दिया।"

Advertisement
Tags :
death of indiansfire in buildingfire in building in kuwaitfire in KuwaitHindi NewsIndians in KuwaitInternational newsअंतरराष्ट्रीय समाचारइमारत में आगकुवैत में आगकुवैत में इमारत में आगकुवैत में भारतीयभारतीयों की मौतहिंदी समाचार
Advertisement