For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

कुल्लू की डिम्पल और पिंकी की जोड़ी बनी महिला डबल की विजेता

08:57 AM Feb 20, 2024 IST
कुल्लू की डिम्पल और पिंकी की जोड़ी बनी महिला डबल की विजेता
Advertisement

शिमला, 19 फरवरी (हप्र)
हिमाचल प्रदेश मास्टर बैडमिंटन चैंपियनशिप आज से धर्मशाला में आरम्भ हुई। चैंपियनशिप का शुभारंभ हिमाचल प्रदेश हिमालयन गद्दी यूनियन के अध्यक्ष मोहिंदर सिंह ने किया। उन्होंने इस मौके पर कहा कि खेंले इंसान को रोजमर्रा के जीवन की मुश्किलों से लड़ना सिखाती हैं। साथ ही समय के साथ आगे बढ़ना और संयम रखना भी सिखाता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रभावी कदम उठा रही है। हाल ही में खिलाड़ियों के पदक जीतने पर पुरस्कार राशि मे बढ़ोतरी और खेलों के आधारभूत ढांचे के किये बजट का पर्याप्त प्रावधान किया गया है। इस मौके पर एसपी विजिलेंस कांगड़ा बलवीर ठाकुर और डाइट कांगड़ा की प्रिंसिपल नीना पुंज बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद रही।
कांगड़ा जिला बैडमिंटन एसोसिएशन के महासचिव विलास हंस और हिमाचल बैडमिंटन एसोसिएशन के महासचिव रमेश ठाकुर ने कहा कि इस प्रतियोगिता में प्रदेशभर से 150 से अधिक महिला व पुरुष खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। ये मास्टर बैडमिंटन प्रतियोगिता 35, 40, 45, 50, 55, 60, 65, और 70 वर्ष आयु वर्गों में आयोजित की जा रही है। प्रतियोगिता 21 फरवरी तक चलेगी और इस प्रतियोगिता के विजेता खिलाड़ी हरियाणा के पंचकूला में 16 मार्च से आयोजित होने वाली राष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिमाचल के प्रतिनिधित्व करेंगे। इस मौके पर कांगड़ा जिला बैडमिंटन एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनील मिनोचा, उपाध्यक्ष आरसी कटोच, कोषाध्यक्ष विशाल मिश्रा, संदीप ढींगरा, गौरव चड्ढा, विक्रम चौधरी, पवन चौधरी, बलवंत झौटा, चंद्र शेखर तुर्की, सुरेंद्र शर्मा, संजय कालिया, वीडी मोदगिल, पंकज शर्मा, मोहित दत्ता, विजय धौटा, विजय ठाकुर और अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।
प्रतियोगिता में आज विभिन्न आयु वर्गों में एकल, डबल और मिक्स डबल मुकाबले खेले गए।
महिलाओं के 35 वर्ष आयु वर्ग के फाइनल मुकाबले में कुल्लू की डिंपल और डॉक्टर पिंकी रॉय की जोड़ी कांगड़ा की हर्षिता और निशा को हरा कर चैंपियन बनी जबकि एकल मुकाबले में कुल्लू की पिंकी रॉय ने कांगड़ा की रीना राठौर को हराकर फाइनल में जगह बनाई। इसी आयु वर्ग के मिक्स डबल फाइनल मुकाबले में योगेश और डिम्पल की जोड़ी कांगड़ा के प्रशांत और हर्षिता की जोड़ी को हराकर विजेता बने। 40 वर्ष आयु वर्ग के मिक्स डबल मुकाबले में कांगड़ा के गौरव और कोलीन की जोड़ी शिमला के बलवंत झौटा और रचना की जोड़ी को हराकर विजेता बने।
पुरुषों के 35 वर्ष आयु वर्ग मुकाबलों में ऊना में पुनीत ने सोलन के मनमोहन पाठक को, डॉक्टर मोहित ने धर्मेंद्र को, मंडी के कोमल ने कांगड़ा के अजय कपूर को, शिमला के प्रकाश ने मंडी के हैरी को, कांगड़ा के पंकज जसवाल ने ऊना के अजय को, चम्बा के इतुल ने ऊना के डॉक्टर नीरज को और सोलन के प्रिंस ने बिलासपुर के अनिल कुमार को हराया। पुरुषों के 40 वर्ष आयु वर्ग मुकाबलों में सोलन के योगेश चौहान ने कांगड़ा के गौरव चड्ढा को, शिव धीमान ने सुनील कुमार को, कांगड़ा के मनीष राणा ने हमीरपुर के राजेश ठाकुर को, सोलन के अरुण रावत ने कांगड़ा के निरंजन को, शिमला के हिमांशु परमार ने कांगड़ा के डॉक्टर गौरव को, बिलासपुर के डॉक्टर कपिल कुमार ने कांगड़ा के राजेश भारती, मंडी के राहुल अरोड़ा ने कुल्लू के दीपक को हराया।
पुरुषों के 45 वर्ष आयु वर्ग में ऊना के राजेश सिंह ने कांगड़ा के विनोद कुमार को, कांगड़ा के हितेंद्र सैनी ने हमीरपुर के सुनील कुमार को हराया। पुरुषों के 50 वर्ष आयु वर्ग में सोलन के रविन्द्र ठाकुर ने मंडी के खजान सिंह को, कांगड़ा के रजनीश कुमार ने ऊना के सुनील ठाकुर को हराया। महिलाओं के 35 आयु वर्ग मुकाबलों में कुल्लू की डिंपल शर्मा ने कांगड़ा की निशा को हराया। पुरुषों के 45 वर्ष आयु वर्ग मुकाबलों में कांगड़ा के मृदुल और मोहित की जोड़ी ने शिमला के बलवंत और ज्ञान को, ऊना के दीपक और धर्मपाल ने मंडी के गोपाल और हरीश को, हितेंद्र और प्रदीप ने सोलन के अजय और रविंदर को, मोहित दत्ता और विकास सूद ने कुल्लू के जितेंद्र और सुशील को तथा ऊना के राकेश और सुनील ने कांगड़ा के अशिवनी और बीएस राणा को हराया। पुरुषों के 50 वर्ष आयु वर्ग में चम्बा के कमलेश और संजय की जोड़ी ने मंडी के खजान सिंह और विनोद की जोड़ी को तथा कांगड़ा के विक्रम चौधरी और विश्वनाथ मलकोटिया की जोड़ी ने ऊना के हरीश और मनोज को हराया।

कोमल और दिनेश की जोड़ी भी जीती

पुरुषों के डबल में 35 वर्ष आयु वर्ग में मंडी के कोमल और दिनेश की जोड़ी ने ऊना के डॉक्टर नीरज और पुनीत की जोड़ी को, सोलन के धर्मेंद्र और प्रिंस की जोड़ी ने कांगड़ा के अमन और कर्मदीप औऱ शिमला के हिमांशु परमार और सनी पापटा की जोड़ी ने ऊना डॉक्टर मोहित और डॉक्टर निशांत की जोड़ी को हराया। पुरुषों के 40 वर्ष आयु वर्ग में हमीरपुर के सुरेश और सुशील ठाकुर ने मंडी के कुणाल और प्रशांत, कांगड़ा के अमित और विशाल की जोड़ी ने सोलन के हेमदत्त और मोहन, मंडी के मनीष ठाकुर और सुनील की जोड़ी ने कांगड़ा के निरंजन और शुक्राचार्य को और कांगड़ा के रिशव और पवनेश की जोड़ी ने बिलासपुर के डॉक्टर कपिल और सुनील की जोड़ी को हराया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×