For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

कुलदीप सिंह पठानिया बने राष्ट्रमंडल संसदीय संघ भारत क्षेत्र के संयोजक

06:56 AM Sep 23, 2024 IST
कुलदीप सिंह पठानिया बने राष्ट्रमंडल संसदीय संघ भारत क्षेत्र के संयोजक
Advertisement

शिमला, 22 सितंबर (हप्र)
हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया राष्ट्रमंडल संसदीय संघ भारत क्षेत्र के संयोजक नियुक्त किए गए हैं।
राष्ट्रमंडल संसदीय संघ भारत क्षेत्र के चेयरपर्सन और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कुलदीप सिंह पठानिया को राष्ट्रमंडल संसदीय संघ भारत क्षेत्र- 2 का संयोजक नियुक्त किया है।
कुलदीप सिंह पठानिया अगले एक वर्ष के लिए हिमाचल सहित चार राज्यों पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और जम्मू कश्मीर के संयोजक रहेंगे। इस दौरान वह इन पांच राज्यों में राष्ट्रमंडल संसदीय संघ के लिए मीटिंग और एजेंडा तय करेंगे।
विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि बीते वर्ष पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन में उन्होंने सक्रिय भूमिका निभाई थी जिस कारण उन्हें यह नई जिम्मेदारी सौंपी गई है।
पठानिया ने ओम बिरला का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि कि उन्हें सौंपी गई इस जिम्मेदारी का वे दृढ़ता तथा संपूर्ण योग्यता के साथ निभाने का प्रयास करेंगे। कुलदीप सिंह पठानिया वर्ष 1985 में वह पहली बार हिमाचल प्रदेश विधानसभा के सदस्य निर्वाचित हुए। इसके उपरान्त वह वर्ष 1993, 2003, 2007 तथा 2022 में विधायक के रूप में निर्वाचित हुए। कुलदीप सिंह पठानिया ने संगठन तथा सरकार में विभिन्न पदों को सुुशोभित किया है। वह पूर्व में हिमाचल प्रदेश विधानसभा में विभिन्न कमेटियों के अध्यक्ष तथा सदस्य रहे हैं।
वह राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष तथा हिमाचल प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष भी रहे हैं। हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष के रूप में वह निरंतर श्रेष्ठ परम्पराओं का निर्वहन कर रहे हैं। उन्हें वर्ष 1994 में बेस्ट सांसद का अवार्ड भी प्रदान किया गया। उन्होंने विदेशों में भी अनेक सम्मेलनों तथा कार्यक्रमों में देश तथा राज्य का प्रतिनिधित्व किया है।
उप मुख्य सचेतक केवल सिंह पठानिया ने कुलदीप सिंह पठानिया को राष्ट्रमंडल संसदीय संघ भारत क्षेत्र-2 का संयोजक बनने पर बधाई दी है।
उन्होंने कहा कि कुलदीप सिंह पठानिया के इस पद पर शोभायमान होने से हिमाचल प्रदेश गौरवान्वित हुआ है। उन्होंने कहा कि कुलदीप सिंह पठानिया के व्यापक अनुभवों से संघ लाभान्वित होगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement