मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

गीता का ज्ञान सभी प्राणी मात्र के लिए उपयोगी : मेयर रेनू बाला

08:51 AM Dec 24, 2023 IST
करनाल में शनिवार को मंच पर प्रस्तुति देते कलाकार। -हप्र

करनाल, 23 दिसंबर (हप्र)
करनाल के डॉ. मंगलसेन सभागार में शनिवार को जिला स्तरीय गीता जयंती समारोह धूमधाम से संपन्न हुआ। कार्यक्रम के दूसरे दिन बतौर मुख्यतिथि करनाल नगर निगम की मेयर रेनू बाला गुप्ता ने शिरकत की।
वहीं, विशिष्ट अतिथि के तौर पर इंद्री के विधायक रामकुमार कश्यप, नीलोखेड़ी के विधायक धर्मपाल गोंदर और मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला मौजूद रहे।
सभी अतिथियों ने कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर सर्वप्रथम श्रीमद् भगवद् गीता की प्रतिलिपि पर पुष्प अर्पित किए और इसके पश्चात अलग-अलग विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। नगर निगम मेयर रेनू बाला गुप्ता ने कहा कि श्रीमद् भगवद् गीता का ज्ञान केवल भारतवासियों के लिए नहीं बल्कि सभी प्राणी मात्र के लिए उपयोगी है। उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार जताया और कहा कि मुख्यमंत्री ने राजनीति में व्यवस्था परिवर्तन का कार्य किया है।
मेयर रेनू बाला गुप्ता ने स्वामी ज्ञानानंद महाराज का धन्यवाद किया, उन्हीं के प्रयासों से गीता ज्ञान पूरे विश्व में गुंजायमान है। नीलोखेड़ी के विधायक धर्मपाल गोंदर ने कहा कि गीता हमें यही संदेश देती है कि हम बुराई का साथ न दें और बुराई के साथ लड़ें। इंद्री के विधायक रामकुमार कश्यप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल का धन्यवाद किया, जिनके अथक प्रयासों से आज गीता जयंती महोत्सव न केवल कुरुक्षेत्र में बल्कि जिला स्तर पर भी मनाई जा रही है। रिटायर्ड प्रिंसिपल मेजर सिंह और डॉ. एकता ढींगड़ा ने भी संबोधित किया।

Advertisement

शोभायात्रा को दिखाई हरी झंडी

करनाल में शोभायात्रा को शनिवार को हरी झंडी देकर रवाना करती महापौर रेनू बाला गुप्ता। -हप्र

करनाल (हप्र) : जिला स्तरीय गीता महोत्सव के अंतिम दिन शनिवार को रामलीला ग्राउंड से मेयर रेनू बाला गुप्ता ने विशाल नगर शोभायात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इससे पूर्व आर्य केन्द्रीय सभा की ओर से शोभायात्रा में शामिल झांकी में हवन कुंड में आहुति दी गई। शोभायात्रा का शुभारंभ प्रात: 11 बजे रामलीला ग्राउंड से किया गया। यह यात्रा शहर के महर्षि वाल्मीकि चौक से होते हुए पुराने बस अड्डे के सामने से गुजरते हुए डॉ. मंगलसेन ऑडिटोरियम पहुंची तथा यहीं पर यात्रा का समापन हुआ। इससे पूर्व शोभायात्रा के दौरान प्रात: 11 बजे महामंडलेश्वर गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद महाराज के वैश्विक आह्वान पर 3 सामूहिक श्लोकों का उच्चारण किया गया। शोभायात्रा में 18 झांकियां शामिल हुईं। जिला स्तरीय गीता जयंती समारोह के अंतिम दिन जिला के विभिन्न स्कूली तथा अन्य शैक्षणिक संस्थानों के विद्यार्थियों ने अपनी-अपनी कला कृतियां व पेंटिंग की प्रदर्शनी की। इनमें राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय इंद्री की छात्राओं ने भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति बनाई। ये सभी छात्राएं खुशी, आरती, लक्ष्मी तथा सानिया ग्यारहवीं कक्षा में पढ़ाई करती हैं। स्कूल के कला अध्यापक राम दयाल कंबोज ने बताया कि उक्त सभी छात्राएं पांचवीं कक्षा से ही आकृति व कला के कार्य में अपनी विशेष रुचि रखती हैं।

Advertisement
Advertisement