मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

किरण हरियाणा, बिट्टू एमपी या राजस्थान से जाएंगे!

07:11 AM Aug 20, 2024 IST

चंडीगढ़, 19 अगस्त (ट्रिन्यू)
हरियाणा में राज्यसभा की एक सीट पर भाजपा के कई दिग्गज नेताओं की नजर है। माना जा रहा है कि भाजपा नेतृत्व ने पूर्व मंत्री व तोशाम की विधायक किरण चौधरी को राज्यसभा भेजने का लगभग फैसला कर लिया है। किरण समर्थकों की मानें तो वे बुधवार को विधानसभा पहुंच कर नामांकन-पत्र दाखिल कर सकती हैं।
किरण चौधरी ने कुछ समय पहले ही कांग्रेस छोड़कर भाजपा ज्वाइन की है। हालांकि उन्होंने विधानसभा की सदस्यता अभी तक नहीं छोड़ी है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा के रोहतक से लोकसभा चुनाव जीतने के बाद राज्य में राज्यसभा की सीट खाली हुई है। अब उपचुनाव में यह सीट भाजपा के खाते में जानी लगभग तय है।

Advertisement

दुष्यंत ने हुड्डा पर ली चुटकी

पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने राज्यसभा उपचुनाव को लेकर पूर्व सीएम व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर कटाक्ष किया है। दरअसल, जजपा के छह विधायक पार्टी के खिलाफ बगावत कर चुके हैं। इनमें से पांच विधायकों ने पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है। इस पर चुटकी लेते हुए दुष्यंत ने एक्स (ट्वीटर) पर पोस्ट करते हुए लिखा– अब तो हमारी पार्टी के चार-पांच विधायक कांग्रेसी हो चुके हैं। ऐसे में हुड्डा साहब को अब भाजपा प्रत्याशी के खिलाफ अपना उम्मीदवार उतारना चाहिए। दुष्यंत ने कहा– अगर भूपेंद्र हुड्डा की भाजपा के साथ सांठ-गांठ नहीं है तो वे राज्यसभा चुनाव में उम्मीदवार खड़ा करें। हम पहले ही भाजपा के खिलाफ वोट करने का वादा कर चुके हैं।

सिंघवी ने तेलंगाना से भरा पर्चा

हैदराबाद, 19 अगस्त (एजेंसी)
कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने तेलंगाना से राज्यसभा उपचुनाव के लिए पार्टी उम्मीदवार के रूप में सोमवार को नामांकन दाखिल किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी और उनकी मंत्रिमंडलीय सहयोगी एवं तेलंगाना में पार्टी मामलों के लिए एआईसीसी प्रभारी दीपा दास मुंशी भी उनके साथ थीं। तेलंगाना में सत्तारूढ़ कांग्रेस के विधायक दल (सीएलपी) ने राज्यसभा उपचुनाव के लिए सिंघवी की उम्मीदवारी का रविवार रात समर्थन किया था। हैदराबाद में सीएलपी की एक बैठक के बाद पत्रकारों से मुखातिब मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रेवंत रेड्डी ने कहा कि बैठक में सिंघवी को कांग्रेस विधायकों, सांसदों और विधान परिषद सदस्यों से मिलवाया गया। वर्ष 2014 में विभाजन के बाद पड़ोसी आंध्र प्रदेश से विभिन्न मुद्दों पर जारी विवाद का जिक्र करते हुए रेवंत रेड्डी ने कहा कि सिंघवी के चुनाव से न केवल संसद में, बल्कि अदालतों में भी तेलंगाना की चिंताओं और समस्याओं को रेखांकित करने में मदद मिलेगी। सिंघवी ने कहा कि तेलंगाना में राज्यसभा उपचुनाव के लिए पार्टी उम्मीदवार के रूप में नामित होना उनके लिए सम्मान की बात है।

Advertisement

हाईकमान ने रवनीत को कागजी कार्रवाई पूरी करने को कहा

गगनदीप अरोड़ा
लुधियाना, 19 अगस्त
केंद्रीय राज्य मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू को भाजपा राजस्थान या मध्य प्रदेश से राज्यसभा भेज सकती है। राज्यसभा उपचुनाव के लिए नामांकन पत्र 21 अगस्त तक जमा होंगे। भाजपा हाईकमान ने बिट्टू को कागजी कार्रवाई पूरी करने का आदेश जारी कर दिया है।
दोनों राज्यों में भाजपा के पास बहुमत है। ऐसे में बिट्टू के लिए राज्यसभा जाना आसान होगा। ज्यादा संभावना यह है कि उन्हें मध्य प्रदेश से ज्योतिरादित्य सिंधिया की जगह राज्यसभा भेजा जायेगा। लोकसभा चुनाव में सिंधिया की जीत के बाद राज्यसभा की यह सीट खाली हुई है।
पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह के पोते रवनीत सिंह बिट्टू कांग्रेस के टिकट पर तीन बार सांसद रह चुके हैं। वह पहले श्री आनंदपुर साहिब से और फिर दो बार लुधियाना से कांग्रेस सांसद बने। 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले उन्होंने कांग्रेस को अलविदा कह दिया और भाजपा में शामिल होकर लुधियाना से चुनाव लड़ा, लेकिन पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष राजा वड़िंग से हार गये। हार के बाद भी मोदी सरकार में उन्हें मंत्री पद दिया गया।
सूत्रों की मानें तो रवनीत सिंह बिट्टू को पहले हरियाणा से राज्यसभा भेजने की तैयारी चल रही थी। लेकिन पानी के मुद्दे पर पंजाब-हरियाणा में विवाद के चलते वह हरियाणा से राज्यसभा जाने के इच्छुक नहीं थे। इसके अलावा, कई बड़े नेता हरियाणा सीट के दावेदार हैं। हरियाणा में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है, ऐसे में भाजपा हाईकमान कोई जोखिम नहीं लेना चाहती।

Advertisement
Advertisement