मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

ब्रिटेन के सिक्कों में किंग चार्ल्स तृतीय और मधुमक्खियां

06:36 AM Aug 21, 2024 IST
-फोटो : प्रेट्र

लंदन (एजेंसी) : ब्रिटेन में मंगलवार से महाराजा चार्ल्स तृतीय के चित्र तथा मधुमक्खियों के डिजाइन वाले एक पाउंड के पहले सिक्के प्रचलन में आ गए हैं। देश भर के डाकघरों और बैंकों के माध्यम से कुल 29.75 लाख सिक्के नकदी प्रचलन में आएंगे।
ब्रिटेन की टकसाल ‘रॉयल मिंट’ के अनुसार, मधुमक्खियों के डिजाइन वाला पाउंड आठ नए डिजाइन में से एक है जो एक पेंस से दो पाउंड मूल्यवर्ग में सिक्कों पर दिखाई देंगे। इनमें हेजल डोरमाउस, पफिन और अटलांटिक सैल्मन जैसे जीव-जंतु भी शामिल हैं। ये सभी प्रजातियां संरक्षण कार्यक्रमों में शामिल हैं, जो चार्ल्स तृतीय (75) की पर्यावरण संबंधी चिंताओं को दर्शाता है। सिक्कों का डिजाइन ब्रिटेन में पाई जाने वाली भौंरा, राजमिस्त्री मधुमक्खियां और श्रमिक मधुमक्खियां समेत मधुमक्खियों की 250 से अधिक प्रजातियों का प्रतीक है। ‘रॉयल मिंट’ के विवरण में लिखा है, ‘ये मेहनती कीट-पतंग कई पौधों और फलदार पेड़ों के परागण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे पूरे देश में आम तौर पर बगीचों, पार्क, जंगलों, घास के मैदानों में पाए जा सकते हैं।
पहले किया गया सर्वे : ‘रॉयल मिंट’ द्वारा आयोजित एक सर्वेक्षण में, एक-पाउंड के सिक्के को सभी आठ सिक्कों के डिजाइनों में से सबसे पसंदीदा माना गया तथा लाल गिलहरी को दर्शाने वाला दो-पेंस का सिक्का दूसरे स्थान पर रहा। करीब 3,000 लोगों ने अपने पसंदीदा डिजाइन के लिए वोट दिया, जिसमें एक पाउंड का डिजाइन करीब 30 प्रतिशत वोट के साथ शीर्ष पर रहा।

Advertisement

Advertisement