For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

‘किड्स वायु और हर घर तिरंगा’ का विमोचन

07:25 AM Aug 15, 2024 IST
‘किड्स वायु और हर घर तिरंगा’ का विमोचन
पंजाब विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. रेनु विग ‘किड्स वायु हर घर तिरंगा’ बुकलेट का विमोचन करते हुए।

चंडीगढ़, 14 अगस्त (ट्रिन्यू)
पंजाब विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर रेनू विग ने एक इन्फोग्राफिक कॉमिक बुक, ‘किड्स वायु और हर घर तिरंगा’ का विमोचन किया। उन्होंने कहा कि यह आयोजन पंजाब विश्वविद्यालय और पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (पीजीआईएमईआर) के बीच विकसित भारत @2047 के व्यापक दृष्टिकोण के साथ जुड़ते हुए पर्यावरण जागरूकता और राष्ट्रीय गौरव को बढ़ावा देने के लिए एक सहयोगात्मक प्रयास का प्रतीक है।
यह पुस्तिका हमारी स्वतंत्रता, गौरवशाली इतिहास और हमारे द्वारा धारण किए गए मूल्यों का जश्न मनाने का अवसर प्रदान करती है।
स्वतंत्रता दिवस समारोह ‘विकसित भारत’ की भावना को प्रतिध्वनित करता है, जो प्रगतिशील, समावेशी और सशक्त भारत के 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनने के दृष्टिकोण को दर्शाता है। पंजाब विश्वविद्यालय के पर्यावरण अध्ययन विभाग की प्रोफेसर डॉ. सुमन मोर और पीजीआई के सामुदायिक चिकित्सा विभाग और स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के प्रोफेसर डॉ. रवींद्र खैवाल द्वारा तैयार की गई ‘किड्स एंड वायु’ का उद्देश्य बच्चों को पर्यावरण जागरूकता और स्थिरता, स्वास्थ्य पर प्रभाव के बारे में शिक्षित करना है।
लॉन्च के दौरान कुलपति प्रो. रेनु विग ने राष्ट्र-निर्माण प्रयासों में युवा दिमागों को शामिल करने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा, ‘यह कॉमिक बुक पर्यावरण के प्रति जागरूक और देशभक्त नागरिकों की एक पीढ़ी तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।’
डॉ. रवींद्र खैवाल ने कहा, ‘यह कॉमिक पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ और देशभक्त भारत बनाने के विकसित भारत @2047 लक्ष्य के साथ पूरी तरह से मेल खाती है।
यह एक ऐसी पीढ़ी के पोषण की दिशा में एक कदम है जो स्वच्छ हवा को महत्व देती है, भारत की प्रगति में अपनी भूमिका को समझती है और इस पर गर्व करती है।’  डॉ. सुमन मोर ने पर्यावरण चेतना और राष्ट्रीय विकास के बीच तालमेल पर प्रकाश डाला।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
×