For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Congress: संगठन पर चर्चा के लिए खड़गे, राहुल ने की पदाधिकारियों के साथ बैठक

02:15 PM Sep 03, 2024 IST
congress  संगठन पर चर्चा के लिए खड़गे  राहुल ने की पदाधिकारियों के साथ बैठक

नयी दिल्ली, तीन सितंबर (भाषा)

Advertisement

Congress: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को यहां अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के सचिवों और संयुक्त सचिवों के साथ बैठक की और इस दौरान संगठन को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

सूत्रों ने बताया कि खड़गे और गांधी ने यहां कांग्रेस मुख्यालय में इन नेताओं से मुलाकात की और संगठन को मजबूत करने के साथ ही पार्टी का जनाधार बढ़ाने पर उनकी प्रतिक्रिया मांगी। यह बैठक एक बड़े संगठनात्मक फेरबदल के कुछ दिनों बाद हुई है। इस फेरबदल में पार्टी ने कुछ नए पदाधिकारियों के प्रभार वाले राज्यों में बदलाव किया था जबकि कई नए सचिवों और संयुक्त सचिवों की नियुक्ति की गई थी।

Advertisement

खड़गे ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा कि कांग्रेस हर भारतीय तक पहुंचेगी। उन्होंने कहा, 'हमने एआईसीसी के नवनियुक्त सचिवों और संयुक्त सचिवों की बैठक की अध्यक्षता की। हम अपने संगठन को मजबूत करने, प्रत्येक आवाज को साथ लेकर चलने और सत्ता को सच का आइना दिखाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।'

पार्टी में नई नियुक्तियां

खड़गे ने एआईसीसी के सचिवों और विभिन्न राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के लिए संयुक्त सचिव नियुक्त किए हैं। ये पदाधिकारी संबंधित राज्यों में पार्टी के महासचिवों और प्रभारियों से जुड़े होते हैं। कांग्रेस अध्यक्ष कार्यालय में समन्वयक प्रणव झा और गौरव पांधी को एआईसीसी सचिव बनाया गया है। पार्टी के संचार विभाग में एआईसीसी सचिव विनीत पुनिया को भी यही जिम्मेदारी दी गई है, वहीं रुचिरा चतुर्वेदी को उनके साथ विभाग में सचिव नियुक्त किया गया है।

दानिश अबरार और दिव्या मदेरणा सचिव नियुक्त

राजस्थान के दो पूर्व विधायक दानिश अबरार और दिव्या मदेरणा को क्रमश: दिल्ली, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए सचिव नियुक्त किया गया है। वेणुगोपाल के साथ अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष नीता डिसूजा, एनएसयूआई के पूर्व अध्यक्ष नीरज कुंदन और नवीन शर्मा को एआईसीसी सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। मनोज त्यागी और सुशांत मिश्रा को प्रशासन विभाग में संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया था।

पार्टी के एक नेता ने कहा कि संगठन में काम करने वाले और पार्टी के प्रति वफादार रहने वालों को फेरबदल में पुरस्कृत किया गया है। यह बैठक हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों से पहले हो रही है। इस साल के अंत में महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव होने हैं।

सोरेन ने की खड़गे और राहुल से मुलाकात

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंगलवार को यहां कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी से मुलाकात की और आगामी विधानसभा चुनावों पर चर्चा की। यह बैठक झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होने के कुछ दिनों बाद हुई है।

चंपई सोरेन ने झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) की वर्तमान कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए और पार्टी में अपने ‘अपमान' का हवाला देते हुए पिछले दिनों इस्तीफा दे दिया था। हेमंत सोरेन ने यहां कांग्रेस अध्यक्ष के आवास पर खड़गे और गांधी से मुलाकात की। कांग्रेस महासचिव (संगठन) के सी वेणुगोपाल और सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन भी बैठक के दौरान मौजूद थीं।

सोरेन ने इस मुलाकात को शिष्टाचार भेंट करार दिया लेकिन समझा जाता है कि उन्होंने इस साल के अंत में होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव की तैयारियों पर चर्चा की। हेमंत सोरेन के इस्तीफे और बाद में धन शोधन के एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा गिरफ्तारी के बाद 2 फरवरी को चंपई सोरेन को मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया था। जमानत मिलने से हेमंत सोरेन का फिर से मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया था। इसके चलते चंपई सोरेन को 3 जुलाई को अपना पद छोड़ना पड़ा था। कांग्रेस और झामुमो राज्य में गठबंधन सरकार का हिस्सा हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement