मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

खाप पंचायतें किसानों के साथ, पक्के मोर्चे लगाएंगी

09:40 AM Feb 23, 2024 IST
चरखी दादरी में बृहस्पतिवार को महापंचायत में लिये निर्णयों की जानकारी देते फोगाट खाप प्रधान बलवंत नंबरदार। -हप्र

चरखी दादरी, 22 फरवरी (हप्र)
किसान आंदोलन में यवुक की मौत व उनसे हो रहे बर्ताव को लेकर किसान संगठनों के साथ अब खाप पंचायतें भी उनके समर्थन में आ गई हैं। दर्जनभर खाप पंचायतों ने किसान संगठनों को एकजुट होने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि यह आंदोलन पहले से भी तेज होगा। खापों के साथ किसान व सामाजिक संगठनों की संयुक्त कमेटी का गठन किया गया और निर्णय लिया कि अपने-अपने क्षेत्रों में पक्के मोर्चे शुरू करते हुए आंदोलन में अहम भूमिका निभाई जाएगी। जरूरत पड़ने पर रेल रोकने, रोड जाम किए जाएंगे।
चरखी दादरी में बृस्पतिवार को सर्वजातीय सर्वखाप किसान महापंचायत का आयोजन फोगाट खाप प्रधान बलवंत नंबरदार की अध्यक्षता में किया गया। महापंचायत में फोगाट, सांगवान, श्योराण, पंवार, धनखड़ सहित दर्जनभर खापों के प्रतिनिधियों के अलावा किसान व सामाजिक संगठनों के सदस्य शामिल हुए। पंचायत में खापों ने किसान संगठनों को आंदोलन में एकजुटता दिखाकर ठोस निर्णय लेने की मांग उठाई और कहा कि वे जो निर्णय लेंगी उसी अनुरूप खाप पंचायतें पूरा साथ देंगी। इस दौरान बार्डर पर किसान की मौत की निंदा करते हुए बार्डर पर शहीद किसान को श्रद्धांजलि दी गई। फोगाट खाप प्रधान बलवंत नंबरदार ने कहा कि किसान अब तो एमएसपी का हक लेकर किसान की मौत का बदला लेंगे। पंचायत में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि दादरी और बाढड़ा क्षेत्रों में पक्के मोर्चे शुरू किए जाएंगे और मार्चों की अगुवाई खाप पंचायतें करेंगी। इस मौके पर पूर्व सीपीएस रणसिंह मान, सांगवान खाप सचिव नरसिंह डीपीई, श्योराण खाप प्रधान बिजेंद्र श्योराण, चिड़िया खाप प्रधान राजबीर शास्त्री, किसान नेता राजू मान, कृष्ण फौगाट, कमलेश भैरवी, मोहम्मद शरीफ, सत्यवान शास्त्री, प्रभुराम गोदारा, राजकुमार हडौड़ी, जोरावर सांगवान, ओमप्रकाश धनखड़, सुनील पहलवान, डा. ओमप्रकाश आदमपुर, धर्मेंद्र छपार, रणधीर घिकाड़ा, एडवोकेट नसीब राणा, योगेश इमलोटा व धनराज कुंडू ने विचार रखे।

Advertisement

कर्मचारी व मजदूर आज मनाएंगे काला दिवस

रोहतक (हप्र) : सीटू की जिला प्रधान कमलेश लाहली ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा अपनी मांगों को लेकर आंदोलनरत किसानों के साथ जिस प्रकार दुश्मन देश की सेना जैसा बर्ताव किया जा रहा है, यह भाजपा की निंदनीय कार्रवाई है। हरियाणा पुलिस द्वारा किए गए बर्बरता पूर्ण हमले से जींद के खनौरी बॉर्डर पर एक नौजवान किसान की मौत हो चुकी है तथा दर्जनों किसान घायल भी हुए हैं। भाजपा सरकार की इस दमनकारी साजिश के खिलाफ 23 फरवरी को केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के निर्णय अनुसार मजदूर संगठन सीटू के सभी सदस्य एवं कर्मचारी काला दिवस मनाते हुए शहर में प्रदर्शन करेंगें।

झोझू कलां में किया रोड जाम

चरखी दादरी (हप्र) : बॉर्डरों पर किसानों के साथ हो रहे बर्ताव को लेकर किसान नेता गुरनाम चंढ़ूनी के आह्वान पर किसानों ने महिलाओं के साथ कस्बा झोझू कला में रोड जाम करते हुए रोष जताया। जाम स्थल पर ट्रैक्टर लगाकर किसानों ने जहां सरकार के खिलाफ रोष प्रदर्शन किया। पुलिस ने किसानों को उठाने का प्रयास किया तो कहासुनी भी हुई। हालांकि, बाद में किसानों ने जाम हटाते हुए आर-पार की लड़ाई का ऐलान किया। धरने पर आईं शीला देवी, कांता, सावित्री व संतोष ने कहा कि बार्डर पर युवा किसान की मौत से वे मां होते हुए आहत हैं। हमने लाल पैदा किए हैं, डरपोक बेटे नहीं और अब पीछे नहीं हटेंगे। जिला पार्षद अशोक कादमा, अनिल सांगवान, सोनू, जयभगवान व राजबीर ने कहा कि हम किसानों से गलत नहीं होने देंगे।

Advertisement

Advertisement