For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बैसाखी मेले में स्वच्छ वातावरण का संदेश देंगे खम्मुराम बिश्नोई

08:36 AM Apr 12, 2024 IST
बैसाखी मेले में स्वच्छ वातावरण का संदेश देंगे खम्मुराम बिश्नोई
डबवाली में बृहस्पतिवार को खम्मुराम बिश्नोई को सम्मानित करते बिश्नोई सभा के सदस्य। -निस
Advertisement

इकबाल सिंह शांत/निस
डबवाली, 11 अप्रैल
प्रसिद्ध पर्यावरणविद खम्मुराम बिश्नोई (जोधपुर) दमदमा साहिब के बैसाखी मेले में श्रद्धालुओं द्वारा फेंका गया प्लास्टिक व कचरा बीन कर समाज को स्वच्छ वातावरण के प्रति संदेश देंगे। उनके साथ मध्यप्रदेश से शांति लाल बिश्नोई भी शामिल आएंगे, जिन्होंने आयोजनों में प्लास्टिक की डिस्पोजल का प्रयोग न करके तांबे के लोटे से पानी पिलाने का अभियान चला रखा है। दोनों महानुभावों के नेतृत्व में बैसाखी मेले में 12 व 13 अप्रैल को प्लास्टिक मुक्त मेला परिसर व पर्यावरण जागरूकता के लिए विशाल रैली निकाली जाएगी।
58 वर्षीय खम्मुराम बिश्नोई बृहस्पतिवार को तलवंडी साबो जाते समय स्थानीय बिश्नोई धर्मशाला में कुछ देर रुके थे। डबवाली में बिश्नोई सभा के सचिव इन्द्रजीत बिश्नोई, ओमप्रकाश मंडा, कृष्ण लाल धतरवाल, प्रवीण कुमार गोदारा, रजिन्द्र सिह भाटी व पुजारी कपिल देव ने उनका स्वागत किया।
उल्लेखनीय है कि 2006 से खम्मुराम की संस्था पर्यायवरण एवं वन्य जीव सरक्षण संस्थान जोधपुर के सानिध्य में कोशिश पर्यायवरण सेवक टीम कार्यरत है। देश के साथ अन्य कई देशों में भी वह अभियान चला रहे हैं। इसमें लाखों लोग जुड़े हुए हैं।
25 साल से चला रहे मुहिम
खम्मुराम बिश्नोई राजस्थान हाईकोर्ट में सहायक रजिस्ट्रार के पद तैनात हैं। उन्हें एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी मैन का अवॉर्ड मिला हुआ है‌‌। उन्होंने बातचीत में बताया कि करीब अढाई दशक पूर्व उन्होंने एक धार्मिक मेले में लोगों द्वारा खा-पीकर फेंके जा रहे कचरे के प्रति मन में समाज में एक अभियान चलाने का निर्णय लिया, जिसने अंतर्गत गत 20-25 वर्षों से वह मनमर्जी से तीर्थ स्थानों पर आयोजित मेलाें में पहुंच कर प्लास्टिक व कचरा बीन लोगों को प्लास्टिक मुक्त जीवन जीने का आह‍्वान करते आ रहे हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×