For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

ईडी की हिरासत से केजरीवाल का आदेश, दूर करें पानी की समस्या

07:42 AM Mar 25, 2024 IST
ईडी की हिरासत से केजरीवाल का आदेश  दूर करें पानी की समस्या
Advertisement

नयी दिल्ली, 24 मार्च (एजेंसी)
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में रहकर सरकार चलाने के दौरान अपना पहला निर्देश देते हुए जल मंत्री आतिशी को शहर के कुछ इलाकों में पानी एवं सीवर से संबंधित समस्याओं को हल करने के लिए कहा।
आतिशी ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि शनिवार देर रात मिले इन निर्देशों से उनकी आंखों में आंसू आ गए जिनमें केजरीवाल ने अपनी परेशानी के बावजूद दिल्ली के लोगों के लिए चिंता दिखाई। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बृहस्पतिवार को आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन मामले में केजरीवाल को उनके आधिकारिक आवास से गिरफ्तार कर लिया था। एक अदालत ने शुक्रवार को ‘आप’ के राष्ट्रीय संयोजक को 28 मार्च तक के लिए ईडी की हिरासत में भेज दिया था।
आतिशी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने आने वाले गर्मी के महीनों से पहले जल आपूर्ति को मजबूत करने के लिए उन क्षेत्रों में पानी के पर्याप्त टैंकर भेजने का भी निर्देश दिया जहां पानी की कमी है। मंत्री ने कहा कि केजरीवाल ने इस संबंध में मुख्य सचिव और अन्य अधिकारियों को निर्देश जारी करने के लिए कहा है। आतिशी ने कहा कि जरूरत पड़ने पर उन्होंने उपराज्यपाल वीके सक्सेना की मदद लेने का भी सुझाव दिया और उम्मीद है कि वह पूरी मदद करेंगे।

केंद्रीय एजेंसी ने लिया संज्ञान

ईडी ने दिल्ली की मंत्री आतिशी के उस बयान का संज्ञान लिया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पानी और सीवरेज से संबंधित जन कल्याण कार्य शुरू करने के लिए एजेंसी की हिरासत से उन्हें निर्देश भेजे हैं। सूत्रों ने कहा कि संघीय एजेंसी यह पता लगाने के लिए जांच करेगी कि क्या गिरफ्तार मुख्यमंत्री के ये निर्देश धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की विशेष अदालत के उस आदेश के अनुरूप है जो ईडी और केजरीवाल को उनकी हिरासत अवधि के दौरान जारी किया गया। सूत्रों ने कहा कि ईडी इस बात की जांच करेगी कि क्या इन बैठकों के दौरान उचित प्रक्रियाओं का पालन किया गया था।

Advertisement

यह सब ‘पटकथा’ का हिस्सा : मनोज तिवारी

दिल्ली से भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने कहा, ‘हिरासत में एक अपराधी (आरोपी) है और उसका हवाला देकर आज एक कहानी लिखी गयी कि दिल्ली में पानी और सीवर से जुड़ी सुविधाएं अव्यवस्थित हैं। यह (केजरीवाल का निर्देश) तब आया है जब दिल्ली में कोई भी उनके समर्थन में नहीं आया। उनकी गिरफ़्तारी पर जनता ने दुःख व्यक्त नहीं किया। वास्तव में जनता जश्न मना रही है, मिठाइयां बांट रही है और पटाखे फोड़ रही है कि जिस आदमी ने दिल्ली को रुलाया वह अब सलाखों के पीछे है।’ उन्होंने कहा, ‘अगर आप दिल्ली की वास्तविक स्थिति जानना चाहते हैं, तो सड़कों पर जाएं और देखें। सीवर का पानी गलियों और घरों में जा रहा है। लोगों को पीने के लिए नल का गंदा पानी मिलता है। पानी की गुणवत्ता इतनी खराब है कि आपको बीमार कर सकती है।’

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×