For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

केजरीवाल से अपरािधयों जैसा सलूक

07:13 AM Apr 16, 2024 IST
केजरीवाल से अपरािधयों जैसा सलूक
Advertisement

नयी दिल्ली, 15 अप्रैल (एजेंसी)
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने सोमवार को तिहाड़ जेल में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से मुलाकात के बाद आरोप लगाया कि उनके साथ खूंखार अपराधी जैसा व्यवहार किया जा रहा है। मान ने कहा कि वह आधे घंटे के लिए मिले, लेकिन दोनों के बीच कांच की दीवार थी, फोन के जरिये बातचीत हुई।
वहीं, आम आदमी पार्टी ने कहा कि दिल्ली में उसकी सरकार ‘उचित प्रारूप’ के तहत जेल से काम करना शुरू करेगी और मुख्यमंत्री केजरीवाल अगले सप्ताह से दो मंत्रियों से मिलने की योजना बना रहे हैं।
मुलाकात के बाद मान ने कहा, ‘मैं उन्हें देखकर भावुक हो गया। उनके साथ एक खूंखार अपराधी की तरह व्यवहार किया जा रहा है। उनकी गलती क्या है? क्या यह उनकी गलती है कि उन्होंने मोहल्ला क्लीनिक, स्कूल, अस्पताल बनाए? उनके साथ ऐसे व्यवहार कर रहे हैं, जैसे किसी बड़े आतंकवादी को गिरफ्तार कर लिया हो।’ पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा कि केजरीवाल ने उन्हें विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के उम्मीदवारों के प्रचार के लिए विभिन्न स्थानों पर जाने के लिए कहा है। उन्होंने दावा किया कि 4 जून को लोकसभा चुनाव परिणाम घोषित होने पर आम आदमी पार्टी एक मजबूत राजनीतिक ताकत बनकर उभरेगी। मुलाकात के दौरान मान के साथ मौजूद आप सांसद संदीप पाठक ने कहा कि जेल के अंदर रहते हुए भी उन्हें दिल्ली के लोगों की चिंता है।

कोर्ट से फिलहाल राहत नहीं

Advertisement

नयी दिल्ली (एजेंसी) : आबकारी नीति से जुड़े धन शोधन मामले में गिरफ्तार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अदालत से फिलहाल राहत नहीं मिली है। दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को उनकी न्यायिक हिरासत 23 अप्रैल तक बढ़ा दी। केजरीवाल को वीडियो-कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पेश किया गया। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने यह कहते हुए हिरासत बढ़ाने की मांग की कि जांच महत्वपूर्ण चरण में है। उधर, सुप्रीम कोर्ट ने गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली केजरीवाल की याचिका पर ईडी से 24 अप्रैल तक जवाब मांगा। जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की पीठ ने कहा कि सुनवाई 29 अप्रैल से शुरू होने वाले सप्ताह में की जाएगी। केजरीवाल की ओर से पेश वरिष्ठ वकील अभिषेक सिंघवी ने पीठ से कहा कि वह कुछ तथ्य दिखाना चाहते हैं जो अदालत की अंतरात्मा को ‘झकझोर’ देंगे। सिंघवी ने आम चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद उनकी गिरफ्तारी के समय पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि ‘हर जगह चुनिंदा लीक’ से हर किसी की एक गलत धारणा बन रही है। जस्टिस खन्ना ने कहा, ‘मुझे चुनिंदा लीक की जानकारी नहीं है।’ सिंघवी ने जल्द सुनवाई की जरूरत को रेखांकित करते हुए शुक्रवार की तारीख मांगी। इस पर जस्टिस खन्ना ने कहा, हम एक उचित तारीख देंगे, एक अत्यंत निकट तारीख, लेकिन वह नहीं जो आप कह रहे हैं, यह संभव नहीं है।

आबकारी नीति मामले में एक और गिरफ्तारी

प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े धन शोधन मामले में चनप्रीत सिंह को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने गोवा विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी के कोष का कथित तौर पर ‘प्रबंधन’ किया था। आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को बताया कि सिंह को धन शोधन रोकथाम अधिनियम के तहत हिरासत में लिया गया था। ईडी द्वारा इस मामले में यह 17वीं गिरफ्तारी है। ईडी ने पूर्व में अदालत को सूचित किया था कि चनप्रीत सिंह ने 2022 के विधानसभा चुनाव के दौरान आप के लिए प्रचार करने वाले लोगों, सर्वेक्षणकर्ताओं, क्षेत्र प्रबंधकों, विधानसभा प्रबंधकों और अन्य लोगों के लिए नकद भुगतान का ‘प्रबंधन’ किया था।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×