For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

त्वचा रहे जवां हॉट चॉकलेट मसाज से

08:49 AM Sep 27, 2023 IST
त्वचा रहे जवां हॉट चॉकलेट मसाज से
Advertisement

विनीता झा

Advertisement

हॉट चॉकलेट मसाज को नियमित रूप से करवाने वाले बता सकते हैं कि इसकी मसाज के अनगिनत फायदे हैं जो आपको न केवल तरोताजा करता है बल्कि त्वचा जवां बनाए रखने में भी मददगार है। विदेशों की तर्ज पर अब भारत में भी इसका चलन बढ़ रहा है, खासकर त्वचा और फिटनेस को लेकर सजग युवाओं में। दरअसल, चेहरे के लिए अनगिनत मास्क, पैक इस्तेमाल किये जाते हैं लेकिन हम भूल जाते हैं कि बाकी शरीर की त्वचा की देखभाल भी उतनी ही महत्वपूर्ण है। इसीलिए आज तरह-तरह की मसाज देने वाले अनगिनत स्पा और सैलून मौजूद हैं। समझना होगा कि बॉडी मसाज त्वचा के साथ-साथ मांसपेशियों और मस्तिष्क तक पर सकारात्मक असर डालता है। इसी कड़ी में हॉट चॉकलेट मसाज का ट्रेंड बेहद गुणकारी है। लेकिन ध्यान रहे कि मसाज वाले हॉट चॉकलेट का मैटीरियल खाने योग्य नहीं होता। हफ्ते- दो हफ्ते में एक बार हॉट चॉकलेट मसाज करवाएं और तरोताजा रहें। जानिये हॉट चॉकलेट मसाज फायदे।

नेचुरल ऑयल्स

हॉट चॉकलेट में नेचुरल ऑयल्स मौजूद होते हैं जो त्वचा को गहराई तक मॉयश्चराइज और तरोताजा करता है। खासतौर पर सर्दियों में त्वचा रूखी होती रहती है तो त्वचा को मॉयश्चराइज करते रहने की जरूरत पड़ती है। ऐसे में हॉट चॉकलेट मसाज बेहतरीन विकल्प है।

Advertisement

झुर्रियां कम करने में मददगार

चॉकलेट में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो त्वचा को निखारता है और झुर्रियां कम करने में भी मदद करता है। ऐसे में हॉट चॉकलेट मसाज नियमित किया जाये तो त्वचा जवान रहेगी।

तनाव को रखता है दूर

हॉट चॉकलेट मसाज की गर्म सौंधी महक में तकरीबन डेढ़ से 2 घंटे का रिलैक्सेशन, और इससे सामान्य होता रक्त संचार आपकी हफ्ते भर की थकान दूर करने की ताकत रखता है और मानसिक तनाव में भी फायदेमंद होता है। भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में यह मसाज बहुत गुणकारी है।

मांसपेशियां होती हैं रिफ्रेश

हालांकि यह बात लगभग सभी तरह के मसाज पर लागू होती है, लेकिन हॉट चॉकलेट मसाज में त्वचा के साथ-साथ मांसपेशियों को तनावमुक्त करने का खास गुण है। इस मसाज के बाद आप अधिक एक्टिव रहेंगे।

अन्दर तक सफाई

हॉट चॉकलेट मसाज की प्रक्रिया में चॉकलेट मसाज के सॉलिड मैटेरियल को पीसकर गर्म करके पिघलाकर त्वचा पर अप्लाई किया जाता है, फिर मसाज हो जाने के बाद हटाया जाता है, इस प्रक्रिया में बहुत सारी डेड स्किन निकलती है और त्वचा अन्दर तक साफ होती है।

रक्त संचार

हॉट चॉकलेट मसाज की प्रक्रिया से रक्त संचार भी सामान्य करने में मदद मिलती है जिससे कई बीमारियों का जोखिम कम होता है।

युवाओं के लिए खास लाभ

डॉक्टर गौरव जैन, सीनियर कंसल्टेंट इंटरनल मेडिसिन, धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशेलिटी अस्पताल, नई दिल्ली के अनुसार- शहरी जीवनशैली को देखते हुए खासतौर पर युवाओं को इस ओर रुख करना चाहिए। शारीरिक और मानसिक थकान बेहद होती है और जिसे दूर करने के लिए हर कोई अलग-अलग उपाय अपनाता है। इसमें कई बार बिना प्रिस्क्रिप्शन की दवाएं लेने के साथ-साथ नशे की लत तक शामिल है। अच्छा है कि विकल्प के रूप में हॉट चॉकलेट मसाज से थकान के साथ-साथ तनाव दूर किया जाये।

इन बातों का रहे विशेष ध्यान

पहली बात, मसाज किसी अच्छे सैलून या पार्लर के किसी पेशेवर से ही करवाएं, क्योंकि मसाज के त्वचा व मांसपेशियों को होने वाले फायदे मसाज करने के तरीके पर भी निर्भर करते हैं। इसलिए मसाज खुद घर पर अप्लाई करने के बजाय पेशेवर के हाथों से करवाएं। यह भी कि अकसर बहुत टाइट हाथ से मसाज की जाती है लेकिन इससे त्वचा पर झुर्रियां पड़ने का जोखिम होता है, साथ ही मांसपेशियों को नुकसान पहुंचता है। इसलिए हल्के हाथों से मसाज करवाएं। क्योंकि हॉट चॉकलेट मसाज से त्वचा मॉइश्चराइज होती है और मांसपेशियों को भी आराम मिलता है, ऐसे में शरीर को तुरंत धूप या हवा में न लाएं, न ही तुरंत सामान्य दिनचर्या में लग जाएं बल्कि आराम करें। जरूरी है हॉट चॉकलेट के रूप में अप्लाई होने वाले मैटेरियल की अच्छी तरह जांच कर लें। क्योंकि बाजार में परोसा जाने वाला नकली मैटेरियल त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। मसाज लेने से पहले त्वचा की स्वच्छता अच्छी तरह सुनिश्चित कर लें। किसी अच्छे स्क्रब से त्वचा को साफ करके मसाज के लिए तैयार हों। हॉट चॉकलेट मसाज में इस्तेमाल होने वाला मैटेरियल खाने योग्य नहीं होता है, इसमें चॉकलेट मड के साथ एसेंशियल ऑयल्स मिक्स होते हैं। इसी प्रकार खाई जाने वाली चॉकलेट को भी मसाज के लिए त्वचा पर एप्लाई न करें।

Advertisement
Advertisement