For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

केदार जाधव का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास

06:41 AM Jun 04, 2024 IST
केदार जाधव का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास
Advertisement

पुणे, 3 जून (एजेंसी)
भारत और महाराष्ट्र के बल्लेबाज केदार जाधव ने राष्ट्रीय टीम के लिए आखिरी मैच खेलने के चार साल बाद सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। उन्होंने भारत के लिए नवंबर 2014 में रांची में श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय मुकाबले के साथ अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण किया था।
भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के करीबी माने जाने वाले 39 वर्षीय जाधव ने उनकी शैली में ही संन्यास की घोषणा की। उन्होंने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘मेरे करियर के दौरान आपके प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद। मुझे क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लिया हुआ समझिए।’ जाधव रविवार को पुणे में शुरू हुई महाराष्ट्र प्रीमियर लीग में कोल्हापुर टस्कर्स की कप्तानी कर रहे हैं और उनकी पोस्ट से यह स्पष्ट नहीं होता कि वह इस टूर्नामेंट में आगे खेलेंगे या नहीं।
जाधव ने भारत के लिए 73 एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में दो शतक और छह अर्धशतक की मदद से 42.09 के औसत से 1389 रन और नौ टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों की छह पारियों में 122 रन बनाए। जाधव ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी जनवरी 2017 में पुणे में एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ खेली। उन्होंने 76 गेंद में 12 चौकों और चार छक्कों से 120 रन की पारी खेलते हुए अपना दूसरा शतक जड़ा था और भारत को तीन विकेट से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। भारत ने 351 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए एक समय 63 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे, लेकिन जाधव ने विराट कोहली (122) के साथ पांचवें विकेट के लिए सिर्फ 147 गेंद में 200 रन की साझेदारी करके टीम की जीत सुनिश्चित की।
जाधव ने अपनी ऑफ स्पिन गेंदबाजी से एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 27 विकेट भी चटकाए।
इंडियन प्रीमियर लीग में वह चेन्नई सुपरकिंग्स, दिल्ली डेयरडेविल्स, कोच्चि टस्कर्स केरल, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए भी खेले।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×