मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

कश्मीर के पहले मुस्लिम IAS अधिकारी रहे मोहम्मद शफी पंडित का निधन

11:49 AM Sep 19, 2024 IST
मोहम्मद शफी पंडित की फाइल फोटो। फोटो स्रोत जयराम रमेश के एक्स हैंडल से

चंडीगढ़, 19 सितंबर (ट्रिन्यू)

Advertisement

Mohammad Shafi Pandit passes away: कश्मीर के पहले मुस्लिम IAS अधिकारी रहे मोहम्मद शफी पंडित का निधन हो गया है। वह 80 वर्ष के थे और कैंसर से पीड़ित थे। उनका दिल्ली के एक अस्पताल में इलाज चल रहा था।

मोहम्मद शफी पंडित ने वर्ष 1969 में सिविल सेवा परीक्षा पास की थी। वह जम्मू और कश्मीर लोक सेवा आयोग के प्रमुख पद से सेवानिृत्त हुए थे। मृदुभाषी पंडित सामाजिक कार्यों से भी जुड़े रहे। बताया जा है कि उन्हें कश्मीर में सुपुर्द ए खाक किया जाएगा।

Advertisement

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने उनके निधन पर शोक जताया। उन्होंने अपने एक्स हैंडल पर लिखा कि कई वर्षों का मेरा अच्छा दोस्त. मोहम्मद शफी पंडित का हाल ही में निधन हो गया। वह 1969 बैच के आईएएस अधिकारी थे, जिन्होंने जम्मू-कश्मीर और केंद्र दोनों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया।


रमेश ने लिखा, सेवानिवृत्ति के बाद, उन्होंने खुद को विभिन्न सार्वजनिक मुद्दों के लिए समर्पित कर दिया और नागरिक समाज की एक अग्रणी आवाज बनकर उभरे। मृदुभाषी और स्वभाव से बेहद सौम्य, वह जम्मू-कश्मीर की गौरवशाली समग्र विरासत का प्रतीक थे और सिविल सेवाओं में शामिल होने के लिए घाटी के युवाओं के लिए एक आदर्श थे।


रिसर्चर शेहला रशीद ने अपने एक्स अकाउंट पर मोहम्मद शफी पंडित के निधन पर शोक जताया। उन्होंने लिखा कि पंडित ने अनेक सिविल सेवा अभ्यर्थियों का मार्गदर्शन करते हुए सेवा का जीवन व्यतीत किया। उनकी पत्नी, निघत भी कई धर्मार्थ पहल चलाती हैं, चुपचाप जरूरतमंद लोगों की मदद करती हैं। वह कई स्वयं सहायता समूह भी चलाती हैं, जो महिलाओं को अपने पैरों पर खड़ा होने में मदद करती हैं।


पूर्व मंत्री व कश्मीर के पूर्व मेयर जुनैद अजीम मट्टू ने अपने एक्स अकाउंट पर लिखा कि मेरे प्रिय चाचा, जेकेपीएससी के पूर्व अध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर के अतिरिक्त मुख्य सचिव, मोहम्मद शफी पंडित साहब का कुछ समय पहले बीमारी के बाद दिल्ली में निधन हो गया। उनका पार्थिव शरीर आज श्रीनगर पहुंचेगा।

Advertisement
Tags :
First Muslim IASHindi NewsKashmir Muslim IASKashmir NewsMohammad Shafi PanditMuslim IASकश्मीर मुस्लिम आईएएसकश्मीर समाचारपहले मुस्लिम आईएएसमुस्लिम आईएएसमोहम्मद शफी पंडितहिंदी समाचार