For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

करनाल : गेहूं कटाई शुरू, मंडियों में पीला सोना पहुंचने में लगेगा समय

08:56 AM Apr 04, 2024 IST
करनाल   गेहूं कटाई शुरू  मंडियों में पीला सोना पहुंचने में लगेगा समय
करनाल अनाज मंडी में बुधवार केा सरसों की फसल की खरीद करते हैफेड अधिकारी। -हप्र
Advertisement

रमेश सरोए/हप्र
करनाल, 3 अप्रैल
किसानों ने गेहूं की कटाई शुरू कर दी हैं, जो धीरे-धीरे बढ़ती जाएगी। मौसम की परिस्थितियों के चलते पीले सोने को मंडियों में पहुंचने में अभी करीब एक सप्ताह का समय लग सकता हैं। मंडी प्रशासनिक अधिकारियों का दावा है कि मंडियों में गेहूं पहुंचने का इंतजार कर रहे हैं, उनकी ओर से खरीद को लेकर पुख्ता तैयारियां हैं। किसानों से आग्रह है कि वे गेहूं को सुखाकर व साफ करके ही मंडी में लाए ताकि उन्हें खरीद के दौरान नमी को लेकर कोई परेशानी न उठानी पड़े। आकड़ों की बात करें तो पिछले साल करनाल की मंडियों में 75 लाख क्विंटल गेहूं की खरीद की गई थी।
उधर जिला खाद्य नागरिक एवं आपूर्ति विभाग द्वारा मंडियों में इंसपेक्टरों व एएफएसओ की ड्यूटियां लगा दी हैं, खरीद एजेंसियों द्वारा बारदाना उपलब्ध कराना शुरू कर दिया हैं। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उप कृषि निदेशक डॉ. वजीर सिंह ने बताया कि जिला में करीब 3 लाख 80 हजार एकड़ में गेहूं की फसल लगी हुई हैं, एकाध जगह को छोड़कर कटाई का काम अगले सप्ताह में शुरू होगा। फिलहाल की बात करें तो प्रति एकड़ 23 क्विंटल गेहूं की फसल निकलने का अनुमान हैं।
मंडियों में आढ़ती सांकेतिक हड़ताल पर : मंडियों में किसी भी वक्त गेहूं की आवक शुरू हो सकती हैं, वहीं मंडियों में आढ़ती मांगों को लेकर सांकेतिक हड़ताल कर रहे हैं। आढ़तियों को उम्मीद है कि चुनावी मौसम में शायद सरकार मांगों को पूरा कर दें। पंचायत नई अनाजमंडी आढ़ती एसोसिएशन प्रधान रजनीश चौधरी ने बताया कि वे पिछले काफी समय से आढ़तियों की मांगों को पूरा करवाने के लिए मांग कर रहे हैं। सरकार नींद में हैं, सरकार को नींद से जगाने के लिए प्रदेशभर के आढ़ती हर दिन 2 घंटे की सांकेतिक हड़ताल कर रहे हैं।
गेहूं उठान को लेकर न हो परेशानी
अकसर खरीद सीजन के दौरान गेहूं उठान को लेकर परेशानी हो जाती हैं। गेहूं की आवक से मंडियों में जाम लग जाता हैं। इसके पीछे के कई कारण होते हैं, फसल उठाने के लिए ठेकेदार ठेका तो ले लेते हैं, लेकिन उनके पास वाहनों की संख्या पर्याप्त तक नहीं होती। आढ़तियों ने प्रशासन से मांग की हैं कि जिस भी ठेकेदार को फसल उठाने का ठेका दिया जाए, ठेका देने से पहले वाहनों की संख्या का असल में पता लगाया जाए। क्योंकि ये ठेकेदार नंबरों का खेलने में माहिर हैं। जांच के बाद ही ठेका दिया जाना चाहिए।
29 हजार 500 क्विंटल खरीदी गई सरसों
हैफेड डीएम उधम सिंह काम्बोज ने बताया कि करनाल की घरौंडा, असंध व इंद्री अनाजमंडियों में सरसों की खरीद कार्य तेजी से चल रहा हैं, विभाग से मिले आकड़ों की माने तो अभी 29 हजार हजार 600 क्विंटल सरसों की खरीद की जा चुकी हैं, उम्मीद है कि अभी ओर 5 हजार क्विंटल सरसों मंडियों में पहुंचने की संभावना है। समर्थन मूल्य पर किसानों से सरसों की फसल खरीदी जा रही हैं, किसान उत्साहित हैं।
गेहूं खरीद के लिए नियुक्त किए नोडल ऑफिसर
कैथल (हप्र) : डीसी प्रशांत पंवार ने कहा कि किसानों को गेहूं बेचने में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। मंडी व खरीद केंद्रों पर आने वाली रबी फसल को सरकार की हिदायतानुसार खरीद करना सुनिश्चित किया जाएगा। रबी खरीद सीजन 2024-25 को सुचारू रूप से चलाने के लिए जिले की विभिन्न मंडियों एवं खरीद केंद्र में सुचारू खरीद सुनिश्चित करने के लिए के लिए नोडल ऑफिसर लगाए गए हैं। डीसी प्रशांत पंवार ने कहा कि सभी नोडल अधिकारी एजैंसियों से तालमेल करते हुए समय पर फसल खरीद एवं उसका उठान का कार्य समयबद्ध करवाएंगे। इसके साथ ही नोडल अधिकारी किसानों की सभी प्रकार की समस्याओं के समाधान करवाना भी सुनिश्चित करेंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×