मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

करनाल डेयरी अनुसंधान के क्षेत्र में उत्कृष्टता का प्रतीक : डॉ. मीनेश शाह

10:40 AM Mar 14, 2024 IST
करनाल स्थित एनडीआरआई में बुधवार को आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित कुलपति व डॉ. मीनेश शाह। -हप्र
Advertisement

करनाल, 13 मार्च (हप्र)
राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड, आणंद (गुजरात) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ. मीनेश शाह को राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान करनाल द्वारा डॉ. डी. सुंदरेसन मेमोरियल ओरेशन से सम्मानित किया गया।
एनडीआरआई के निदेशक और कुलपति डॉ. धीर सिंह ने कहा कि डॉ. मीनेश शाह एक प्रतिष्ठित टेक्नोक्रेट हैं, जिनकी डेयरी क्षेत्र में 38 वर्षों से अधिक का शानदार और बहुमुखी आजीविका रही है। इसके अलावा, डॉ. सिंह ने कहा कि दक्षता, प्रभावशीलता और स्थिरता लाने के लिए डेयरी और संबद्ध क्षेत्रों में कई हस्तक्षेपों की अवधारणा, योजना और कार्यान्वयन में उत्कृष्ट योगदान की मान्यता में, आईसीएआर-एनडीआरआई, करनाल वर्ष 2024 के लिए डॉ. मीनेश शाह को डॉ. डी. सुंदरेसन मेमोरियल ओरेशन अवार्ड पुरस्कार से सम्मानित करने का सौभाग्य महसूस कर रहा है।
डॉ. मीनेश शाह ने अपने भाषण में उल्लेख किया कि एनडीआरआई, करनाल डेयरी अनुसंधान के क्षेत्र में उत्कृष्टता का प्रतीक, नवाचार का केंद्र और भविष्य के नेताओं के लिए एक उद्गम स्थल है। डॉ. शाह ने ‘भारतीय डेयरी सेक्टर-पूर्वव्यापी और संभावनाएं’ पर अपना व्याख्यान दिया और कहा कि आज, हमें दुनिया में सबसे बड़ा दूध उत्पादक और उपभोक्ता होने पर बहुत गर्व है। उन्होंने डेयरी क्षेत्र के सामने आने वाली मौजूदा चुनौतियों और इन चुनौतियों से निपटने के लिए पशु प्रजनन, पोषण और स्वास्थ्य के क्षेत्र में वैज्ञानिक हस्तक्षेप पर प्रकाश डाला।

दूध उत्पादन की 70 प्रतिशत लागत भोजन पर होती है

डॉ. शाह ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि दूध उत्पादन की लगभग 70 प्रतिशत लागत भोजन पर होती है और सुझाव दिया कि सटीक पोषण प्रदान करने के तरीकों में से एक बाईपास प्रोटीन और वसा की खुराक और कुल मिश्रित राशन को लोकप्रिय बनाना चाहिए। संयुक्त निदेशक (शैक्षणिक) डॉ. आशीष कुमार सिंह ने आईसीएआर-एनडीआरआई के महान निदेशकों में
से एक, दिवंगत डॉ. डी. सुंदरेसन के योगदान के बारे में जानकारी दी। व्याख्यान के दौरान डॉ. राजन शर्मा, संयुक्त निदेशक (अनुसंधान), डॉ. अंजलि अग्रवाल, अकादमिक समन्वयक, डॉ. पी. नरेंद्र राजू, वरिष्ठ वैज्ञानिक
और कार्यक्रम के संयुक्त समन्वयक डॉ. दिवस प्रधान भी उपस्थित रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement