मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Video: कारगिल विजय दिवस पर पीएम मोदी ने द्रास में शहीदों को दी श्रद्धांजलि, कहा- जवान आतंकवाद को कुचल देंगे 

11:00 AM Jul 26, 2024 IST
जवानों को संबोधित करते पीएम मोदी। वीडियो ग्रैब
Advertisement

द्रास (करगिल), 26 जुलाई (एजेंसियां)

Kargil Vijay Diwas: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1999 के करगिल युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत की 25वीं वर्षगांठ के मौके पर शुक्रवार को यहां इस युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री ने राष्ट्र की सेवा में सर्वोच्च बलिदान देने वाले सशस्त्र बलों के अधिकारियों और सैनिकों के सम्मान में द्रास युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की।

Advertisement


भारतीय सेना ने 26 जुलाई 1999 को लद्दाख में करगिल की बर्फीली चोटियों पर लगभग तीन महीने की लंबी लड़ाई में जीत के बाद ‘ऑपरेशन विजय' के सफल समापन की घोषणा की थी। युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत की याद में 26 जुलाई के दिन को 'करगिल विजय दिवस' के रूप में मनाया जाता है।


पीएम मोदी ने कहा कि करगिल विजय दिवस पर राष्ट्र हमारे सशस्त्र बलों के वीरतापूर्ण प्रयासों, बलिदानों का सम्मान करता है। करगिल विजय दिवस दर्शाता है कि देश की खातिर दिए जाने वाले बलिदान अमर होते हैं।


उन्होंने कहा कि करगिल में हमने न केवल युद्ध जीता, बल्कि 'सच्चाई, संयम और शक्ति' का अद्भुत उदाहरण पेश किया। हमारे वीर जवान आतंकवाद को कुचल देंगे, दुश्मन को करारा जवाब दिया जाएगा। हमारे वीर जवान आतंकवाद को कुचल देंगे, दुश्मन को करारा जवाब दिया जाएगा।

मोदी ने शिंकुन ला सुरंग के निर्माण के लिए ‘पहला विस्फोट' किया

प्रधानमंत्री मोदी ने हिमाचल प्रदेश और केंद्र-शासित प्रदेश लद्दाख के बीच हर मौसम में संपर्क सुविधा प्रदान करने वाली सुरंग के निर्माण के लिए ‘‘पहला विस्फोट'' किया। मोदी ने शिंकुन ला सुरंग के निर्माण की शुरुआत करते हुए लद्दाख के द्रास से कुछ दूरी से ‘‘पहला विस्फोट'' किया।

शिंकुन ला सुरंग परियोजना में 4.1 किलोमीटर लंबी दोहरी-ट्यूब सुरंग शामिल है, जिसका निर्माण लेह को सभी मौसम में संपर्क प्रदान करने के लिए निमू-पदुम-दारचा रोड पर लगभग 15,800 फुट की ऊंचाई पर किया जाएगा।

एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘निर्माण पूरा होने के बाद यह दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग होगी। शिंकुन ला सुरंग न केवल हमारे सशस्त्र बलों और उपकरणों की तेज एवं कुशल आवाजाही सुनिश्चित करेगी, बल्कि लद्दाख में आर्थिक और सामाजिक विकास को भी बढ़ावा देगी।''

Advertisement
Tags :
Hindi NewsIndia NewsIndian ArmyKargil Vijay DiwasNarendra ModiNarendra Modi in DrasNarendra Modi in Jammu Kashmirकारगिल विजय दिवसनरेंद्र मोदीनरेंद्र मोदी जम्मू कश्मीर मेंनरेंद्र मोदी द्रास मेंभारत समाचारभारतीय सेनाहिंदी समाचार
Advertisement