For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

US Presidential Election: कमला हैरिस ने राष्ट्रपति पद की आधिकारिक उम्मीदवारी हासिल की

10:34 AM Aug 06, 2024 IST
us presidential election  कमला हैरिस ने राष्ट्रपति पद की आधिकारिक उम्मीदवारी हासिल की
कमला हैरिस की फाइल फोटो। पीटीआई
Advertisement

वाशिंगटन, छह अगस्त (एपी)

US Presidential Election: उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने सोमवार को डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की आधिकारिक उम्मीदवारी हासिल कर ली। इसी के साथ वह पार्टी की ओर से राष्ट्रपति चुनाव का टिकट पाने वाली पहली भारतीय-अफ्रीकी महिला बन गईं।

Advertisement

पिछले महीने राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आगामी चुनाव में राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर होने की घोषणा की थी, जिसके बाद भारतीय मूल की उपराष्ट्रपति हैरिस को सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी का 2024 का राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया गया था।

बाइडेन के अचानक इस दौड़ से हटने के तुरंत बाद हैरिस और उनकी टीम ने आधिकारिक नामांकन हासिल करने के लिए आवश्यक 1,976 पार्टी डेलीगेट का समर्थन पाने को तेजी से काम किया।

Advertisement

डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन के डेलीगेट के पांच दिवसीय ऑनलाइन मतदान के बाद हैरिस की उम्मीदवारी की आधिकारिक घोषणा की गई। पार्टी ने मध्यरात्रि से पहले जारी किए एक बयान में कहा कि 99 फीसदी डेलीगेट ने हैरिस के पक्ष में मतदान किया।

बाइडेन के उम्मीदवारी वापस लेने के बाद हुए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 46 फीसदी अमेरिकी हैरिस के पक्ष में हैं, जबकि करीब इतने ही लोग उनकी उम्मीदवारी के खिलाफ हैं। लेकिन ज्यादातर डेमोक्रेट समर्थकों ने कहा कि वे बाइडेन के मुकाबले हैरिस की उम्मीदवारी को लेकर संतुष्ट हैं।

कमला देवी हैरिस का जन्म कैलिफोर्निया के ओकलैंड में 20 अक्टूबर 1964 को श्यामला गोपालन और डोनाल्ड हैरिस के घर हुआ था। गोपालन 19 वर्ष की आयु में भारत से अमेरिका आ गई थीं।

वह स्तन कैंसर वैज्ञानिक थीं, जबकि डोनाल्ड हैरिस स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में प्रोफेसर थे। डोनाल्ड मूल रूप से जमैका से थे। कमला हैरिस ने 2010 में सरकारी अटॉर्नी जनरल बनने से पहले बे एरिया में एक अभियोजक के रूप में काम किया और वह 2016 में सीनेटर चुनी गईं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×