For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

कैथल पुलिस ने जारी करवाया रेड कार्नर नोटिस

08:47 AM Jul 11, 2024 IST
कैथल पुलिस ने जारी करवाया रेड कार्नर नोटिस
जोगिन्द्र ग्योंग
Advertisement

कैथल, 10 जुलाई (हप्र)
कुख्यात गैंगस्टर सुरेंद्र ग्योंग के भाई जोगिंद्र ग्योंग की फिलीपींस में गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने उसे कैथल लाने के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं। कैथल पुलिस ने जोगिंद्र ग्योंग की गिरफ्तारी के लिए रेड कार्नर नोटिस जारी करवा रखा है। जोगिंद्र ग्योंग की पुलिस लंबे समय से तलाश कर रही थी। अदालत ने उसे उम्रकैद की सजा दी थी, लेकिन न्यायालय से मिली पैरोल के बाद से वह फरार हो गया था।
फरार होने के बाद उस पर पानीपत में एक व्यक्ति की हत्या किए जाने का मामला भी दर्ज है। कैथल सीआइए पुलिस के मुताबिक उन्हें इंटरनेट से ही जोगिंद्र ग्योंग के पकड़े जाने की जानकारी मिली है।
जोगिंद्र ग्योंग वर्ष 2022 से फिलिपींस नेपाली पासपोर्ट पर कांत गुप्ता बन कर रह रहा था और बिजनेस कर रहा था। जोगिंद्र ग्योंग पर कैथल में हत्या, फिरौती सहित कई जघन्य अपराधों में मुकदमे दर्ज हैं। उसने कांग्रेस के राष्ट्रीय जोगेंद्र महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला को भी जान से मारने की धमकी दी थी। अपने भाई सुरेंद्र ग्योंग के एनकाउंटर के बाद जोगिंद्र ने करनाल के एक युवक जयदेव शर्मा की हत्या की थी। जोगेंद्र को शक था कि सुरेंद्र ग्योंग का एनकाउंटर जयदेव की मुखबिरी के चलते पुलिस ने किया था। इसी तरह से पानीपत में उसने एक व्यक्ति की हत्या को अंजाम दिया।

भारत आने के बाद कैथल पुलिस करेगी गिरफ्तार

एसपी उपासना ने बताया कि इंटरपोल की डिपोर्ट एजेंसी सीबीआई है। कैथल पुलिस ने उसकी गिरफ्तारी के लिए रेड कॉर्नर नोटिस जारी करवा रखा है। भारत में डिपोर्ट होने के बाद कैथल पुलिस यहां के मामलों में जोगिंद्र ग्योंग को गिरफ्तार करेगी। सुरेंद्र ग्योंग को भी कैथल पुलिस सीबीआई के माध्यम से ही दक्षिण अफ्रीका से लेकर आई थी। एक बार भारत में आने के बाद ही पुलिस सक्रिय होगी और अपनी

Advertisement

कार्रवाई शुरू करेगी। रेड कॉर्नर

नोटिस ऐसे भगोड़ों के लिए जारी किए जाते हैं जो या तो मुकदमा चलाने हेतु या सजा काटने के लिए वांछित हों। रेड काॅर्नर नोटिस दुनियाभर के कानून प्रवर्तन एजेंसियों से एक अनुरोध है कि प्रत्यर्पण, आत्मसमर्पण या इसी तरह की कानूनी कार्रवाई के लिए लंबित किसी व ्यक्ति का पता लगाएं और अनंतिम रूप से गिरफ्तार करें। इसके अतिरिक्त, इंटरपोल ने इसके सभी 195 सदस्य देशों में एक राष्ट्रीय केंद्रीय ब्यूरो नामोदिष्ट किया हुआ है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×