For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

ज्योतिबा फुले सामाजिक न्याय एवं नारी उत्थान के सबसे बड़े पैरोकार : राजबीर आर्य

10:13 AM Nov 29, 2023 IST
ज्योतिबा फुले सामाजिक न्याय एवं नारी उत्थान के सबसे बड़े पैरोकार    राजबीर आर्य
पानीपत में ज्योतिबा फुले की पुण्यतिथि पर पुष्पांजलि अर्पित करते भाजपा नेता डा. राजबीर आर्य व अन्य। -निस
Advertisement

पानीपत, 28 नवंबर (निस)
भाजपा ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय मीडिया सहप्रमुख डा. राजबीर आर्य ने कहा है कि महात्मा ज्योतिबा फुले सामाजिक न्याय एवं महिला उत्थान के सबसे बड़े पैरोकार थे। जब सामाजिक न्याय के साथ नारीवाद की बात की जाए तो ज्योतिबा फुले का नाम सबसे पहले लिया जाता है।
महान क्रांतिकारी, लेखक, चिंतक, शिक्षाविद, नारीवादी और सामाजिक न्याय के पुरोधा ज्योतिबा फुले 19वीं सदी के महान समाज सुधारकों में शुमार हैं। उनके जीवन दर्शन में किसानों की चिंता, महिलाओं की शिक्षा और सामाजिक न्याय को पाने की ललक स्पष्ट दिखाई पड़ती है। डा. राजबीर आर्य मंगलवार को महात्मा ज्योतिबा फुले जन कल्याण समिति द्वारा ऊझा रोड पर आयोजित महात्मा फूले की पुण्यतिथि पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। प्रिंसिपल डा. रणधीर सैनी ने कहा कि जिस समय में महिलाओं को पढ़ाना पाप समझा जाता था ऐसे समय में महात्मा फुले द्वारा हर कष्ट सहन करके भी कन्याओं के लिए स्कूल खोलना उनका महिलाओं के उत्थान का दृढ़ निश्चय साफ दिखाई देता है।
पानीपत के प्रमुख सीए गोविंद सैनी ने बताया कि महात्मा ज्योतिबा फुले एक समाज सुधारक के साथ साथ बड़े कवि भी थे। उन्होंने गुलाम गिरी, किसान का कोड़ा, तृतीय रत्न, छत्रपति शिवाजी, राजा भोसले का पखड़ा और अछूतों की कैफियत आदि पुस्तकें लिखीं। कार्यक्रम की अध्यक्षता समिति के सचिव दलबीर आर्य ने की। इस अवसर पर साईं बाबा मंदिर प्रधान सतनारायण गुप्ता, सतीश सैनी, अनिल सैनी, रोशन, कविता, आशा, सुमन, सोनिया सैनी, नीलम, काजल, सोनिया, अंजली व साहिल सैनी आदि उपस्थित रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement