For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

जस्टिस शील नागू ने ली पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ

11:23 AM Jul 09, 2024 IST
जस्टिस शील नागू ने ली पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ
Advertisement

दैनिक ट्रिब्यून वेब डेस्क, चंडीगढ़, 9 जुलाई

Punjab and Haryana High Court: पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने मंगलवार को पंजाब राजभवन में जस्टिस शील नागू को पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई।

Advertisement

इससे पहले जस्टिस नागू मध्य प्रदेश हाई कोर्ट में एक्टिंग चीफ जस्टिस के रूप में तैनात थे। शपथ ग्रहण समारोह में हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी मौजूद रहे।

Advertisement

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने पिछले साल 27 दिसंबर को उनके नाम की सिफारिश करते हुए कहा था “मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में उनके 12 साल से अधिक के कार्यकाल के दौरान मामलों के निपटान के माध्यम से न्यायपालिका में उनका योगदान है। उन्होंने 499 से अधिक निर्णय लिखे हैं। उन्होंने हाई कोर्ट में न्याय प्रदान करने में व्यापक अनुभव प्राप्त किया है। उन्हें एक सक्षम न्यायाधीश माना जाता है और उनके पास उच्च स्तर की सत्यनिष्ठा और आचरण है जो एक उच्च न्यायिक अधिकारी के पद के लिए आवश्यक है।''

यह नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब हाई कोर्ट 31 न्यायाधीशों की कमी और 436,351 से अधिक लंबित मामलों से जूझ रहा है। हाई कोर्ट में वर्तमान में 85 की स्वीकृत पदों के मुकाबले 54 न्यायाधीश हैं। इस वर्ष तीन न्यायाधीशों की आसन्न सेवानिवृत्ति और अगले वर्ष सेवानिवृत्ति प्राप्त करने पर तीन और न्यायाधीशों के साथ यह स्थिति और खराब होने की उम्मीद है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×