For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

रोजगार के नये मौके देगा जून माह

10:33 AM May 30, 2024 IST
रोजगार के नये मौके देगा जून माह
Advertisement

विभिन्न क्षेत्रों में नौकरियों के लिए इस माह बड़ी संख्या में वैकेंसियां निकली हैं। केंद्रीय विभागों के अलावा गुजरात सरकार ने आवेदन मांगे हैं। यूपीएससी ने असि. प्रोफेसर के आवेदन मांगे हैं तो इंटीग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई ने आईटीआई डिप्लोमा धारकों से।

कुमार गौरव अजीतेन्दु
जून के इस गर्म महीने में जैसे ठंडा पानी गले को तृप्त करता है, वैसे ही मनचाही नौकरी मिल जाये तो पूरे जीवन को संतुष्टि मिल जाती है। ऐसा होना बिलकुल संभव है अगर आप मेहनत और लगन से प्रयास कर रहे हैं और सकारात्मक ऊर्जा से परिपूर्ण हैं। जानिये इस माह रोजगार के नये अवसरों के बारे में।
गुजरात हाइकोर्ट
गुजरात हाईकोर्ट में बड़ी संख्या में भर्तियां निकली हैं। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, स्टेनोग्राफर ग्रेड टू, डिप्टी सेक्शन ऑफिसर, कंप्यूटर ऑपरेटर, कोर्ट अटेंडेंट, कोर्ट मैनेजर, प्रोसेस सर्वर/बेलीफ समेत कई रिक्तियों पर भर्ती की जाएगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार exams.nta.ac.in/HCG पर ऑनलाइन आवेदन करने के साथ अधिक जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। गुजराती स्टेनोग्राफर ग्रेड थ्री की (307 रिक्तियां), गुजराती स्टेनोग्राफर ग्रेड टू (214 पद), प्रोसेस सर्वर/बेलिफ़ - (210 पद), कोर्ट अटेंडेंट - (208 पद), कंप्यूटर ऑपरेटर (आईटी सेल) के (148 पद), डिप्टी सेक्शन ऑफिसर - (122 पद), इंग्लिश स्टेनोग्राफर ग्रेड टू - (54 पद), चालक - (34 पद) और कोर्ट मैनेजर ( 21 पद ) हैं। यानि दसवीं से लेकर स्नातक पास तक के युवाओं के लिए मौके हैं। आयु सीमा 18-35 साल है जिसमें नियमानुसार छूट दी जाएगी। आगामी 15 जून 2024 आवेदन के लिए आखिरी तारीख है।
यूपीएससी में प्रोफेसर बनने का मौका
संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सहायक प्रोफेसर, विशेषज्ञ ग्रेड थ्री और अन्य पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आरंभ कर दी है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- upsconline.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 13 जून, 2024 निर्धारित है। आवेदकों को 25 रुपये मात्र आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं किसी भी वर्ग के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/दिव्यांग/महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन करने को कोई शुल्क नहीं रखा गया है।
इंटीग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई
इंटीग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई में विभिन्न ट्रेडों में अपरेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट- pb.icf.gov.in. के माध्यम से इन पदों के लिए आवेदन सबमिट कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 जून, 2024 है। आईसीएफ ने इस भर्ती अभियान के लिए कुल 1010 प्रशिक्षु सीटें निकाली हैं। आईसीएफ चेन्नई की प्रशिक्षु सीटें नए और पूर्व-आईटीआई उम्मीदवारों के बीच विभाजित हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से पूर्व-आईटीआई के 330 पदों और फ्रेशर्स के 680 पदों को भरा जाएगा। आईटीआई आवेदकों को 15 वर्ष से 24 वर्ष की आयु सीमा के बीच होना चाहिए। गैर-आईटीआई आवेदकों को 15 वर्ष से 22 वर्ष की आयु सीमा के बीच होना चाहिए। नियमानुसार आयुसीमा में छूट भी मिलेगी। 10+2 पास कर चुके युवा इन पदों की विस्तृत शैक्षणिक योग्यता के बारे में कंपनी की वेबसाइट देख सकते हैं।

Advertisement


नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन
आईसीएमआर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन की ओर से टेक्निकल असिस्टेंट, टेक्नीशियन, लेबोरेटरी अटेंडेंट समेत अन्य पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। पात्र अभ्यर्थी इसमें शामिल होने के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म एनआईएन की ऑफिशियल वेबसाइट www.nin.res.in पर जाकर भर सकते हैं। आवेदन से पहले अभ्यर्थी पदानुसार पात्रता एवं मापदंड की जांच अवश्य कर लें। बता दें कि यहां भी 10वीं से लेकर ग्रेजुएट अभ्यर्थी तक आवेदन कर सकते हैं। सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों को 1200 रुपये के साथ ट्रांजेक्शन फीस एवं एससी/ एसटी/ एक्स सर्विसमैन और महिला उम्मीदवारों को 1000 रुपये एवं ट्रांजेक्शन फीस जमा करनी होगी। पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के अभ्यर्थी निशुल्क आवेदन कर सकते हैं। फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 16 जून 2024 है।
जलमार्ग मंत्रालय में सरकारी नौकरी
केंद्र सरकार के पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय के अधीन और दिल्ली-एनसीआर के नोएडा स्थित मुख्यालय वाले भारतीय अन्तर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण ने विभिन्न पदों पर संविदा भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला है। गत 20 मई को जारी अधिसूचना के अनुसार सीनियर कंसल्टेंट (कम्यूनिकेशन), एग्जीक्यूटिव (ग्राफिक्स) और एग्जीक्यूटिव (कंटेंट एंड सोशल मीडिया) के पदों पर भर्ती होगी। विशेष बात कि आवेदन ऑफलाइन मोड में आमंत्रित किए जा रहे हैं। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार प्राधिकरण की वेबसाइट, www.iwai.nic.in/recruitment/vacancy पर एक्टिव लिंक से भर्ती अधिसूचना डाउनलोड कर सकते हैं। एप्लिकेशन फॉर्म इसी अधिसूचना में दिया गया है। उम्मीदवारों को इस फॉर्म को पूरी तरह से भरकर और अपने प्रमाण-पत्रों की प्रतियों को संलग्न करते हुए अधिसूचना में दिए गए पते पर रजिस्टर्ड/स्पीड पोस्ट से जमा कराना होगा। आवेदन जमा कराने की आखिरी तारीख 19 जून 2024 रखी गई है। सीनियर कंसल्टेंट (कम्यूनिकेशन) पद के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवारों को मास कम्यूनिकेशन / जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री या डिप्लोमा उत्तीर्ण होना चाहिए और सम्बन्धित क्षेत्र में 15 वर्ष का अनुभव होना चाहिए। आयु 22-63 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×