मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

गेहूं से अटी जुलाना मंडी, उठान की गति मंदी

10:22 AM Apr 27, 2024 IST
शुक्रवार को जुलाना की नयी अनाज मंडी में लगे गेहूं के ढेर। -हप्र
Advertisement

जींद (जुलाना), 26 अप्रैल (हप्र)
जुलाना की नयी अनाज मंडी में प्रशासन द्वारा 72 घंटे में गेहूं के कट्टों के उठान के दावे खोखले नजर आ रहे हैं। मंडी में लगभग 12 लाख कट्टों में से मात्र 5 लाख कट्टों का ही उठान हो पाया है। जिस कारण अब आढ़तियों की परेशानियां बढ़नेे लगी हैं। गेहूं का सीजन शुरू होने से पहले प्रशासन द्वारा 72 घंटे में गेहूं का उठान किए जाने के दावे किए जा रहे थे। लेकिन अब 240 घंटे यानि 10 दिनों में भी गेहूं का उठान नहीं हो रहा हैं। जिस कारण मंडी अब गोदाम में तबदील होती नजर आ रही हैं। मंडी में गेहूं के ढेर लगे हैं। जिस कारण बिगड़ते मौसम में आढ़तियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं।
जुलाना मंडी के आढ़तियों ने उठान नहीं होने के कारण मार्किट कमेटी कार्यालय पहुंचकर प्रशासन के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए गेहूं के कट्टों के उठान में तेजी लाने की मांग की गई थी। लेकिन उसके बावजूद मंडी में गेहूं के कट्टों का उठान धीमी गति से हो रहा है।
जुलाना की मंडी में अब तक 6 लाख 87 हजार क्विंटल गेहूं की खरीद की जा चुकी है और आवक भी लगातार जारी है।
इसी बीच मौसम भी करवटें ले रहा हैं। आढ़तियों की मांग है कि प्रशासन को चाहिए कि गेहूं के कट्टों का उठान युद्ध स्तर पर किया जाए। वहीं, जुलाना मार्केट कमेटी के सचिव रामजी लाल ने कहा कि खरीद एजेंसियों को निर्देश दिए गए हैं कि जल्द उठान कार्य पूरा करें ताकि किसान के खाते में गेहूं की राशि समय पर मिल सके।

‘खरीद, उठान कार्य में ढिलाई नहीं होगी बर्दाश्त’

सोनीपत अनाज मंडी में गेहूं खरीद व उठान की डीसी मनोज कुमार से जानकारी लेते एसीएस आनंद मोहन शरण।-हप्र

सोनीपत (हप्र): अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण ने शुक्रवार को गोहाना, गन्नौर तथा सोनीपत अनाज मंडी का दौरा किया और गेहूं खरीद व उठान कार्य की समीक्षा की। उन्होंने किसान और आढ़तियों से बातचीत की और उनकी समस्याएं भी सुनी। प्रशासन को खरीद व उठान कार्य में किसी भी तरह की ढिलाई न बरतने के निर्देश दिये। एसीएस आनंद शरण ने गेहूं की गुणवत्ता की जांच की और कहा कि किसान मंडियों में अपनी फसल को सुखाकर बिक्री के लिए लेकर आये। उन्होंने कहा कि जिले में गेहूं की बंपर पैदावार होने का अनुमान है, ऐसे में मंडियों में किसानों की उपज की खरीद में किसी प्रकार की कोई अड़चन न आने पायें, इसके लिए अधिकारी आपसी समन्वय के साथ कार्य करें। एसीएस ने खरीद प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियों से बारदाने की उपलब्धता, नमी मापक यंत्र के अलावा अन्य कार्यों की जानकारी ली। इस बीच मंडी परिसरों में आढ़तियों से भी खरीद प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए सुझाव लिये। उन्होंने खरीद एजेंसियों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि नमी के मानकों को ध्यान में रखते हुए खरीद की जाये।

Advertisement

Advertisement
Advertisement