मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

चौटाला परिवार को हराकर हिसार से चौथी बार सांसद बने जेपी

08:49 AM Jun 05, 2024 IST
हिसार में मंगलवार को जिला निर्वाचन अधिकारी से जीत का प्रमाण-पत्र लेते जयप्रकाश जेपी।

हिसार, 4 जून (हप्र)
पूर्व केंद्रीय मंत्री जय प्रकाश जेपी भाजपा प्रत्याशी रणजीत सिंह को 63,381 वोटों से शिकस्त देकर चौथी बार हिसार से सांसद बन गए। उन्होंने रणजीत सिंह की 2 बहुओं को भी इस चुनाव में शिकस्त दी है। इससे पहले उन्होंने कांग्रेस सहित तीन अलग-अलग पार्टियों से हिसार लोकसभा चुनाव जीता था और एक ही पार्टी से दूसरी बार कभी भी सांसद नहीं बन पाए थे लेकिन यह चुनाव जीत कर उन्होंने यह भी रिकॉर्ड बना लिया है। भाजपा प्रत्याशी रणजीत सिंह को हिसार लोकसभा सीट से दूसरी बार हार का सामना देखना पड़ा है। इस चुनाव में भाजपा प्रत्याशी की दो बहुएं जजपा से नैना चौटाला और इनेलो से सुनैना चौटाला की ही जमानत जब्त हो गई। दोनों को बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी देशराज से भी कम वोट मिले।

Advertisement

चुनाव में 28 प्रत्याशी मैदान में थे और 26 की जमानत जब्त हो चुकी है। जयप्रकाश को कुल 570,424 वोट मिले हैं जबकि रणजीत सिंह को पांच लाख, सात हजार, 43 वोट मिले हैं। तीसरे नंबर पर बसपा के देशराज रहे जिनको 26 हजार, 15 वोट मिले। चौथे नंबर पर इनेलो की सुनैना चौटाला रही जिनको 22 हजार, 303 और पांचवें नंबर पर जजपा की नैना सिंह चौटाला रही जिनको 22 हजार, 32 वोट मिले। हिसार सीट से नैना सिंह चौटाला के पुत्र एवं पूर्व उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला सांसद बन चुके हैं।

Advertisement

भजन परिवार की नाराजगी पड़ी भारी

रणजीत सिंह की हार में पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय चौधरी भजनलाल परिवार की नाराजगी भी काफी भारी पड़ी है। कुछ समय पूर्व हुए आदमपुर उपचुनाव में भाजपा से भव्य बिश्नोई जहां जेपी से 18 हजार से ज्यादा वोटों से जीते थे वहीं, इस बार भाजपा प्रत्याशी रणजीत सिंह को आदमपुर हलके से 6 हजार, 384 वोटों से हार मिली। इस हलके से कांग्रेस प्रत्याशी जय प्रकाश को 59 हजार, 540 वोट मिले जबकि रणजीत सिंह को 53 हजार, 156 वोट मिले। हालांकि कुलदीप बिश्नोई के बूथ नंबर 54 व आसपास के बूथ से भाजपा प्रत्याशी को जीत मिली है। इसी प्रकार नलवा हलके से भी रणजीत सिंह 282 वोटों से हारे। नलवा हलके से जेपी को 64 हजार, 286 और रणजीत सिंह को 64 हजार, 4 वोट मिले। नलवा में पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल का नाम लिए बिना उनको भ्रष्टाचारी बताया था। आदमपुर में जीत के बावजूद भव्य को मंत्रीमंडल में शामिल नहीं किया गया और कुलदीप बिश्नोई ने हिसार लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की पूरी तैयारी की हुई थी लेकिन उनको भाजपा ने प्रत्याशी नहीं बनाया।

बीरेंद्र सिंह के गांव में बराबर रही कांग्रेस, भाजपा

उचाना (निस) : भाजपा छोड़ कर कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व केेंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह के डूमरखा कलां गांव पर सबकी नजर थी। गांव में कांग्रेस, भाजपा उम्मीदवारों को बराबर के वोट मिले। कांग्रेस उम्मीदवार जयप्रकाश को 1141, भाजपा उम्मीदवार रणजीत चौटाला को 1141 मत मिले। जजपा उम्मीदवार नैना चौटाला को 248 एवं इनेलो उम्मीदवार सुनैना चौटाला को 93 मत मिले।

उचाना में हर राउंड में जीते जेपी

उचाना में रजबाहा रोड स्थित कांग्रेस कार्यालय के बाहर कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे को लड्डू खिलाकर खुशी का इजहार किया। -हप्र

उचाना (निस) : हिसार लोकसभा के चुनावी रण को भाजपा उम्मीवार रणजीत नहीं जीत पाए। सभी 16 राउंड में से एक भी राउंड वो नहीं जीते। 3 राउंड में जरूर उनसे कांग्रेस उम्मीदवार की 1 हजार मतों से कम जीत रही लेकिन अन्य राउंड में कम से कम 1800 से लेकर अधिक से अधिक 3954 तक जीत का मार्जन रहा। हलके में जेजेपी उम्मीदवार नैना चौटाला, इनेलो उम्मीदवार सुनैना चौटाला मुकाबले में नजर नहीं आई। मुख्य रूप से मुकाबला यहां पर कांग्रेस, भाजपा का रहा। हर बूथ पर मुकाबले में भाजपा, कांग्रेस नजर आए। चुनाव के दौरान माना जा रहा था वैसे ही मतदान के दौरान रहा। मुकाबला मुख्य रूप से कांग्रेस, भाजपा में होने के चलते लोकसभा चुनाव में मतदाताओं ने दो जगह की अपना मत दिया। ऐसे में क्षेत्रीय दलों को वोट कम मिले।

जेपी की जीत पर मास्टर सतबीर रतेरा ने बांटे लड्डू

भिवानी (हप्र) : कांग्रेस प्रत्याशी जयप्रकाश जेपी की जीत पर मास्टर सतबीर रतेरा के नेतृत्व में पार्टी कार्यकर्ताओं ने बवानीखेड़ा में लड्डू बांटकर खुशी मनाई। कांग्रेस कार्यकर्ता मास्टर सतबीर रतेरा के कार्यालय पर डटे रहे और जैसे ही उनकी जीत की घोषणा हुई समस्त कार्यकर्ताओं ने लड्डू बांटकर अपनी खुशी का इजहार किया। इस मौके पर मास्टर सतबीर रतेरा ने कहा कि ये जीत जनता की जीत है क्योंकि टिकट बंटवारे के दिन से ही जनता ने उन्हें अपने सांसद के रूप में अपना लिया था। उन्होंने कहा कि आज देश हो या प्रदेश जन-जन ने इस तानाशाही भाजपा सरकार को सबक सिखाने का काम किया है। इस मौके पर जयप्रकाश जेपी के भाई राजपाल सहित भारी संख्या में कांग्रेस कर्यकर्ता और आमजन मौजूद रहे।

‘यो जेपी सै मेरे भाई, जेपी-जेपी हो री सै’

उचाना (निस) : हिसार संसदीय सीट से कांग्रेस उम्मीदवार जयप्रकाश (जेपी) की जीत की घोषणा होते ही कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने डीजे की धुन पर जमकर डांस किया। डीजे पर ‘यो जेपी सै मेरे भाई, जेपी-जेपी हो री सै’ गीत पर कार्यकर्ता झूमे। बाजारों में जमकर आतिशबाजी करने के साथ-साथ कार्यकर्ताओं ने गुलाल उड़ाकर खुशी मनाई। उन्होंने लड्डू भी बांटे। 2004 में हिसार लोकसभा सीट से कांग्रेस की तरफ से जयप्रकाश चुनाव जीते थे। 2004 के बाद 20 साल के बाद जयप्रकाश ने जीत दर्ज कर कांग्रेस के सूखे को समाप्त किया है।

 

 

 

 

 

Advertisement