For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सहयोगियों के इस्तीफे से जॉनसन की मुश्किलें बढ़ीं

12:18 PM Jul 07, 2022 IST
सहयोगियों के इस्तीफे से जॉनसन की मुश्किलें बढ़ीं
Advertisement

लंदन, 6 जुलाई (एजेंसी)

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अपने वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद के इस्तीफे के कारण पहले से ही संकट का सामना कर रहे थे और अब मंत्रियों सहित कई अन्य सहयोगियों के पद छोड़ने से उनकी मुसीबत बढ़ती प्रतीत हो रही है। जॉनसन के कई सहयोगियों ने उनके नेतृत्व को चुनौती दी है। विल क्विंस ने शिक्षा मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है। उनके बाद रॉबिन वॉकर ने सरकार की आलोचना करते हुए स्कूल मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया।

Advertisement

लारा ट्रॉट ने परिवहन विभाग में मंत्री के सहयोगी का पद पद छोड़ दिया। इससे पहले उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार ने विश्वास खो दिया है। इन इस्तीफों के बावजूद जॉनसन (58) पीछे हटने को तैयार नहीं दिख रहे हैं। उन्होंने खाली पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मौजूदा नियमों के तहत जॉनसन अपने नेतृत्व को लेकर आगामी गर्मियों तक प्रधानमंत्री पद पर खुद को सुरक्षित महसूस कर सकते हैं। लेकिन ब्रिटिश मीडिया का कहना है कि ‘1922 समिति’ की कार्यपालिका कभी भी नियमों में बदलाव ला सकती है।

आने वाले दिनों में जॉनसन को संसद में विपक्षी सांसदों के तीखे सवालों का सामना करना पड़ सकता है। इस बीच जॉनसन ने शिक्षा मंत्री दिम जहावी को नया वित्त मंत्री नियुक्त किया और साथ ही घोषणा की कि स्टीव बार्कले देश के नए स्वास्थ्य मंत्री होंगे।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×