For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

जजपा की सिरसा में बैठक आज जारी हो सकती है पहली सूची

08:37 AM Sep 02, 2024 IST
जजपा की सिरसा में बैठक आज जारी हो सकती है पहली सूची

चंडीगढ़, 1 सितंबर (ट्रिन्यू)
हरियाणा में सवा चार वर्षों से अधिक समय तक भाजपा के साथ गठबंधन सहयोग रही जननायक जनता पार्टी (जजपा) ने विधानसभा चुनावों को लेकर सोमवार को अहम बैठक बुलाई है। सिरसा में पार्टी सुप्रीमो व पूर्व सांसद डॉ़ अजय सिंह चौटाला की अध्यक्षता व पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की मौजूदगी में होने वाली इस बैठक में पार्टी प्रत्याशियों पर विचार-विमर्श होगा। जजपा की पहली सूची सोमवार को जारी हो सकती है।
विधानसभा चुनावों में जजपा ने सांसद चंद्रशेखर आजाद की आजाद समाज पार्टी (एएसपी) के साथ गठबंधन किया है। नब्बे में से 70 सीटों पर जजपा और 20 पर एएसपी उम्मीदवार चुनाव लड़ेगी। दोनों पार्टियों के वरिष्ठ नेताओं की भी बैठक होनी है। इसमें यह तय किया जाएगा कि किस सीट पर जजपा और किस पर एएसपी चुनाव लड़ेगी, इसे लेकर निर्णय होगा। एएसपी को अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीटें अधिक मिल सकती हैं।
जजपा और एएसपी अपने प्रत्याशियों का ऐलान तीन से चार सूचियों में कर सकती हैं। जजपा के अंदरुनी सूत्रों का कहना है कि पहली सूची में उन्हीं हलकों के प्रत्याशियों के नाम जारी होंगे, जिन्हें चुनाव लड़वाने का मन पहले ही बनाया जा चुका है। जजपा अभी कांग्रेस व भाजपा के उन बागियों का भी इंतजार करेगी, जिनके टिकट नहीं मिलने की स्थिति में वे दूसरे दलों या निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ने की प्रबल संभावना है। 2019 में भी जजपा ने ऐसे कई चेहरों पर दांव लगाया था और 10 सीटों पर जीत हासिल की थी।
मालूम हो, इनेलो ने यूपी की पूर्व सीएम कुमारी मायावती की बसपा के साथ गठबंधन किया है। गठबंधन के तहत अभी तक इनेलो 10 और बसपा चार सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। इनेलो 53 और बसपा 37 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। इनेलो ने रविवार को सात हलकों में अपने उम्मीदवार घोषित किए हैं। गठबंधन के नेताओं ने मिलकर कुमारी मायावती की हरियाणा में रैलियों का भी प्लान बनाया हुआ है।

Advertisement

माजरा कलायत और अर्जुन लड़ेंगे रानिया से

इनेलो ने रविवार को सात उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची जारी की। पार्टी प्रदेशाध्यक्ष रामपाल माजरा कलायत से चुनाव लड़ेंगे। वहीं पार्टी प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला के पुत्र अर्जुन सिंह चौटाला को रानियां से चुनावी रण में उतारने का निर्णय लिया है। बहादुरगढ़ से विधायक रहे व पूर्व प्रदेशाध्यक्ष स्व. नफे सिंह राठी की पत्नी शीला राठी बहादुरगढ़, इनेलो सुप्रीमो ओपी चौटाला के पूर्व राजनीतिक सलाहकार शेर सिंह बड़शामी लाडवा से, उमेद लोहान नारनौंद से, तैय्यब हुसैन हथीन से और मास्टर गुरतेज सिंह सुखचैन कालांवाली से इनेलो के उम्मीदवार होंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement