For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

जजपा ने घोषणा-पत्र पर किया मंथन, कई मुद्दों पर बनी सहमति

10:55 AM Sep 03, 2024 IST
जजपा ने घोषणा पत्र पर किया मंथन  कई मुद्दों पर बनी सहमति
सिरसा में सोमवार को एक निजी प्रतिष्ठान में बैठक करते जजपा की पॉलीटिकल अफेयर्स कमेटी व पार्टी की सलाहकार समिति के सदस्य। -हप्र

सिरसा, 2 सितंबर (हप्र)
जननायक जनता पार्टी (जजपा) के शीर्ष नेतृत्व में बरनाला रोड स्थित एक निजी प्रतिष्ठान पर पॉलीटिक्ल अफेयर्स कमेटी व पार्टी की सलाहकार समिति की संयुक्त बैठक हुई जिसमें शीर्ष नेताओं ने पार्टी घोषणापत्र के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर सारगर्भित चर्चा की। बैठक में ही हरियाणा विधानसभा चुनावों में संभावित उम्मीदवारों के नामों पर भी मंथन किया गया। जजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह चौटाला के मागदर्शन में हुई इस महत्वपूर्ण बैठक में पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत सिंह चौटाला सहित अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे।
बैठक में घोषणापत्र के कुछ अंशों पर सर्वसम्मति बनी जिसमें मुख्य रूप से किसान कर्ज माफी योजना लागू करने पर सहमति बनी। इसके तहत कोऑप्रेटिव बैंकों से किसानों द्वारा लिए गए कर्जों व ब्याज को माफ करने पर सहमति बनी।
डिप्टी सीएम के मुताबिक प्रदेश में जजपा की सरकार बनने पर किसानों की फसल खराब होने की सूरत में 25 हजार रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा दिया जाएगा। इसके साथ-साथ ऐसा भी प्रावधान किया गया है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसानों को प्रीमियम भरने में खासी दिक्कतें आती थी, जिन्हें दूर करने के लिए हरियाणा में जननायक फसल सुरक्षा योजना लागू की जाएगी जिसके तहत किसानों द्वारा भरा जाने वाला प्रीमियम जजपा सरकार की ओर से भरा जाएगा।
उन्होंने बताया कि महिलाओं के और अधिक सशक्तिकरण बनाने की दिशा में महत्ती फैसले लिए गए। इस कड़ी में जिस प्रकार महिलाओं को राशन डिपुओं में 33 फीसदी आरक्षण की सुविधा दी गई थी, उसी प्रकार कोऑप्रेटिव स्टोर्ज के बूथों पर महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा।
डिप्टी सीएम ने बताया कि शिक्षा क्षेत्र में भी स्कूल, कॉलेज व यूनिवर्सिटी के शिक्षकों की भर्ती में 50 फीसदी सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित की जाएंगी। उन्होंने बताया कि अभी तक 17 जिलों के जिलाध्यक्षों, हलकाध्यक्षों व अन्य पदाधिकारियों के साथ बैठक कर संभावित उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की जा चुकी है और शेष 5 जिलों में अपनी गठबंधन की सहयोगी पार्टी एएसपी से चर्चा कर नामों पर सहमति बनाई जाएगी।
उन्होंने कहा कि अंतिम फैसला होने पर दोनों पार्टियों की संयुक्त बैनर तले नाम घोषित किए जाएंगे। बैठक के बाद उन्होंने फतेहाबाद व सिरसा जिले की कार्यकारिणी व पदाधिकारियों के साथ भी बैठक की और दोनों जिलों के विधानसभा के संभावित उम्मीदवारों पर भी मंथन किया।

Advertisement

भाजपा के पास नहीं अपने उम्मीदवार : दुष्यंत

बैठक के बाद मीडिया से रूबरू हुए पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत सिंह चौटाला ने भाजपा को घेरते हुए कहा कि उनके पास अपने उम्मीदवार नहीं हैं और जो उम्मीदवारी का दावा जताते थे वे भी चुनाव लड़ने से कतरा रहे हैं। ऐसे में भाजपा दूसरी पार्टियों से उम्मीदवार उधार लेकर चुनाव लड़ रही है। उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में भाजपा, जजपा से भी 6 उम्मीदवार उधार लेकर चुनावी क्षेत्र में है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement