For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

जदयू ने भी की संसदीय समिति में जाति जनगणना पर चर्चा की मांग

07:34 AM Aug 30, 2024 IST
जदयू ने भी की संसदीय समिति में जाति जनगणना पर चर्चा की मांग

नयी दिल्ली, 29 अगस्त (एजेंसी)
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सहयोगी जदयू ने बृहस्पतिवार को विपक्ष के सुर में सुर मिलाते हुए मांग की कि अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण संबंधी संसदीय समिति में चर्चा के लिए ‘जाति आधारित जनगणना’ को विषय के रूप में शामिल किया जाए।
द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) के सदस्य टीआर बालू ने समिति की पहली बैठक में यह मुद्दा उठाया। भाजपा सदस्य गणेश सिंह इस समिति के अध्यक्ष हैं। संसद सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस सदस्य मणिकम टैगोर चाहते थे कि समिति चर्चा के लिए सबसे पहले विषय के रूप में ‘जाति आधारित जनगणना’ को सूचीबद्ध करे। तृणमूल कांग्रेस के सदस्य कल्याण बनर्जी ने उनका समर्थन किया। सूत्रों ने बताया कि जदयू सदस्य गिरधारी यादव चाहते थे कि समिति द्वारा चर्चा के लिए इस मुद्दे को सूचीबद्ध किया जाए। कल्याण बनर्जी ने मांग की कि समिति ‘जाति आधारित जनगणना’ कराए जाने के मुद्दे पर केंद्रीय गृह मंत्रालय को पत्र लिखे। भाजपा के एक सदस्य ने कहा कि आरक्षण के दायरे में अनुबंध और अस्थायी आधार पर की जाने वाली भर्तियां और तदर्थ नियुक्तियों को भी शामिल किया जाना चाहिए।
सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का घटक दल जदयू देश भर में ‘जाति आधारित जनगणना’ कराए जाने की मांग कर रहा है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने राज्य में जाति आधारित सर्वेक्षण का आदेश दिया था और इसके निष्कर्ष पिछले साल सार्वजनिक किए गए थे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement