For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

जाटोली का एमएलए स्कूल बंद होने के कगार पर

09:11 AM Jul 01, 2024 IST
जाटोली का एमएलए स्कूल बंद होने के कगार पर
पटौदी विधानसभा क्षेत्र के जाटोली मंडी में रविवार को स्कूल को लेकर पंचायत करते ग्रामीण। -हप्र
Advertisement

गुरुग्राम, 30 जून (हप्र)
पटौदी विधानसभा क्षेत्र में जाटोली मंडी के एमएलए वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के भविष्य को लेकर क्षेत्र के लोग चिंतित हैं। कभी 4000 की छात्र संख्या वाले इस स्कूल में अब छात्रों की संख्या का आंकड़ा 50 के भी पार नहीं हो पा रहा है। ऐसे में ग्रामीणों ने पंचायत करके स्कूल को हरियाणा सरकार से अधिग्रहण करने की मांग की है।
जाटोली गांव की जमीन पर बना यह स्कूल कई एकड़ में फैला है। इस स्कूल का अस्तित्व बचाए रखने की खातिर रविवार को क्षेत्र के मौजिज लोगों की पंचायत भी हुई। पंचायत में वक्ताओं ने कहा कि कुछ दिनों से एमएलए स्कूल को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं सुनाई दे रही हैं।
एमएलए स्कूल को ट्रस्ट व सरकार की ओर से वित्तीय सहायता देकर चलाया जाता रहा है। सरकार ने स्कूल को जब से वित्तीय सहायता देने बंद की, तब से स्कूल की दुर्गति शुरू हो गई। गत एक माह से विद्यालय प्रबंधन द्वारा स्कूल के सभी अध्यापकों को हटाने के लिए नोटिस जारी किए हैं। इससे नाराज होकर जाटौली मंडी के लोगों ने ठाकुर बहादुर सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई पंचायत में प्रबंधन के निर्णय पर आपत्ति जताई है। साथ ही मांग की गई है कि सरकार स्कूल को अपने अधीन करे। इस में एक शिक्षण संस्था या केंद्रीय विद्यालय, सैनिक स्कूल या फिर राजकीय कन्या महाविद्यालय बनाया जाए। महाविद्यालय अगर बनाया जाता है तो आसपास की बेटियों को रेवाड़ी या गुडग़ांव नहीं जाना पड़ेगा। पंचायत में वक्ताओं ने कहा कि किसी भी हाल में इस विद्यालय का पतन नहीं होने देंगे।
ग्रामीणों ने बताया कि इसके लिए राजनितिक व कानूनी तौर पर भी लड़ाई लड़ेंगे। पंचायत में मंच संचालक मास्टर सुरेन्द्र चौहान ने किया। इस मौके पर पर्ल चौधरी, पूर्व प्रधान जगदीश सिंह, पूर्व कप्तान जनक चौहान, पूर्व पार्षद प्रदीप सिंह, पूर्व पार्षद यशबीर सिंह उर्फ बुग्गड़, पूर्व पार्षद सुरेन्द्र सिंह, रवि चौहान, हरीश चौहान, जय भगवान स्वामी, सुभाष चौहान, पंकज शर्मा, अशोक चौहान, किशोर चौहान, ओमबीर चौहान, सतबीर पंवार, प्रदीप जाटोली, बीरेंद्र नंबरदार, पवन मास्टर, गुड्डन चौहान, अजयपाल सिंह, जय सिंह, राय सिंह, बीरेंद्र सिंह, सतीश सिंह, संदीप चौहान, यशपाल सिंह मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×