मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

Japan bomb attack: जापान की सत्तारूढ़ पार्टी के मुख्यालय पर बम से हमला, एक गिरफ्तार

09:13 AM Oct 19, 2024 IST
जापान में प्रधान मंत्री कार्यालय के प्रवेश द्वार के पास बाड़ के सामने फंसी एक कार की जाँच करती पुलिस। क्योडो/रॉयटर्स

टोक्यो, 19 अक्टूबर (एपी)

Advertisement

Japan bomb attack: जापान की सत्तारूढ़ पार्टी (Ruling Party) के मुख्यालय में शनिवार को एक व्यक्ति ने कई बम (Bombs) फेंके, जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया। सार्वजनिक प्रसारणकर्ता ‘एनएचके' (NHK) और अन्य जापानी मीडिया ने यह जानकारी दी।

इस हमले में किसी के घायल होने की खबर नहीं है। टोक्यो पुलिस (Tokyo Police) ने इस घटना के संबंध में टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया और कहा कि मामले की जांच अभी जारी है। समाचार रिपोर्ट में बताया गया है कि आरोपी को मौके पर ही गिरफ्तार कर लिया गया। इसमें बताया गया कि आरोपी ने अपनी कार को पास की बाड़ में घुसा दिया था।

Advertisement

अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि हमले के पीछे उसका मकसद क्या था। सत्तारूढ़ ‘लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी' (Liberal Democratic Party - LDP) संदिग्ध वित्तपोषण (Suspected Financing) और कर चोरी (Tax Evasion) से जुड़े घोटाले (Scandal) के कारण आमजन के बीच तेजी से लोकप्रियता खोती जा रही है।

हमले के संबंध में पार्टी ने भी टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया। देश की संसद (Parliament) के निचले सदन (Lower House) के लिए मतदान (Elections) 27 अक्टूबर को होगा। कुछ दागी नेताओं से सत्तारूढ़ पार्टी ने आधिकारिक रूप से समर्थन वापस ले लिया है, लेकिन वे निर्दलीय उम्मीदवार (Independent Candidates) के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं।

‘लिबरल डेमोक्रेट्स' लंबे समय से जापान में सत्ता (Power) में रही है। द्वितीय विश्व युद्ध (World War II) की तबाही से जापान को आर्थिक महाशक्ति (Economic Superpower) बनाने में उसकी बड़ी भूमिका है।

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe) की 2022 में उस समय हत्या कर दी गई थी जब वह संसदीय चुनाव (Parliamentary Election) के लिए सत्तारूढ़ पार्टी के एक उम्मीदवार के प्रचार में भाषण दे रहे थे। हत्यारे ने हस्तनिर्मित बंदूक (Handmade Gun) का इस्तेमाल किया था और कहा था कि वह आबे से इसलिए नाराज था क्योंकि उसकी मां ने परिवार का सारा पैसा ‘यूनिफिकेशन चर्च' (Unification Church) को दे दिया था और वह आबे को उस चर्च से जुड़ा मानता था।

Advertisement
Tags :
Hindi NewsInternational newsJapan Bomb AttackJapan NewsLiberal Democratic Party JapanTokyo Policeअंतरराष्ट्रीय समाचारजापान बम हमलाजापान समाचारटोक्यो पुलिसलिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी जापानहिंदी समाचार