For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

श्रद्धा और उल्लास से मनाया जन्माष्टमी का पर्व

01:27 PM Aug 31, 2021 IST
श्रद्धा और उल्लास से मनाया जन्माष्टमी का पर्व
Advertisement

जगाधरी, 30 अगस्त (निस)

Advertisement

सोमवार को जगाधरी आदि इलाकों में श्री जन्माष्टमी का पर्व श्रद्धा एवं उत्साह से मनाया गया। मंदिरों व घरों में कान्हा के स्वागत के लिए पालने सजाये गए। वहीं, बाजार व धार्मिक स्थलों को भी रंग बिरंगी लाइटिंग से भव्य रूप देकर सजाया गया था।

सोमवार को सुबह से ही श्रद्धालु प्राचीन मंदिर प्राचीन श्री राधा कृष्ण मंदिर जगाधरी, प्राचीन श्री खेड़ा मंदिर जगाधरी, प्राचीन भगवान कृष्ण मंदिर अमादलपुर, प्रचीन श्री राधा-बिहारी मंदिर जगाधरी, प्राचीन मंदिर एस्टीम इंजन कालोनी, श्री संतोषी मां मंदिर जगाधरी, महाराजा अग्रसेन सामुदायिक भवन स्थित श्री राधा-कृष्ण मंदिर में पहुंचकर श्रद्धालुओं ने पूजा की।

Advertisement

जगाधरी के अलावा बूडिया, दादुपुर, खारवन आदि इलाकों में भी जन्माष्टमी का पर्व श्रद्धा एवं उत्साह के साथ मनाया गया। श्रद्धालुओं ने घरों के मंदिरों को भी सजाया।

राधा-कृष्ण की भूमिका में हासिल किया प्रथम स्थान

मुस्तफाबाद (निस) : जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में आयोजित फैंसी ड्रेस कंपीटीशन में नन्हे-मुन्ने बच्चों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। 5 वर्षीय हृदय मित्तल ने कृष्ण की भूमिका में प्रथम स्थान व प्राची ने राधा की भूमिका में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

टोहाना में ग्रीन वैली पब्लिक स्कूल में सोमवार को जन्माष्टमी पर्व पर बनाये झूले दिखाते विद्यार्थी। -निस

ग्रीन वैली पब्लिक स्कूल में मनाया पर्व

टोहाना (निस) : शहर की रतिया रोड पर स्थित ग्रीन वैली पब्लिक स्कूल में जन्माष्टमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर नर्सरी से पांचवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन एवं छठी से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल परिसर में ही कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर नन्हे-मुन्ने विद्यार्थियों ने राधा-कृष्ण, सुदामा, गोपियों की वेशभूषा में शानदार कलाकारी का प्रदर्शन किया। इसके अलावा स्कूल में बच्चों ने सुंदर-सुंदर चित्र बनाकर एवं कलाकृतियां तैयार करके जन्माष्टमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया। यह जानकारी स्कूल के चेयरमैन गौरव भुटानी एवं प्रिंसिपल सीमा मक्कड़ ने दी।

नरवाना में धूमधाम से मनाया पर्व

नरवाना (अस) : उपमंडल में सोमवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार परंपरागत श्रद्धा व हर्षाेल्लास से मनाया गया। बहुत से महिला-पुरूषों ने उपवास रखा तथा विभिन्न मंदिरों में जाकर अपने इष्टदेव भगवान श्रीकृष्ण की पूजा-अर्चना की। आर्य समाज मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर विशेष यज्ञ का आयोजन किया गया। श्री बांके बिहारी संकीर्तन मंडल तथा अन्य धार्मिक संगठनों द्वारा सुबह प्रभात फेरी निकाली गई। जन्माष्टमी के मद्दे नजर सनातन धर्म मंदिर, प्राचीन हनुमान मंदिर सहित नगर में स्थित सभी मंदिरों में आज सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।

साई मंदिर में धूमधाम से मनाया जन्मोत्सव

कैथल (हप्र) : कृष्ण जन्माष्टमी का पावन त्योहार कैथल के साई मंदिर में बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर साई मंदिर को भव्य ढंग से सजाया गया। मंदिर में भगवान कृष्ण का बेहद सुंदर झूला लागाया गया। श्रद्धालु मंदिर में आकर भगवान को झूला झुला कर पूजा-अर्चना करते रहे। नरड़ आंचल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में जन्माष्टमी का उत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। विद्यार्थियों ने कान्हा, राधा और सुदामा बनकर प्रतियोगिता में भाग लिया। साथ ही रंगारंग कार्यक्रम भी करवाया गया। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर अंशुल, द्वितीय स्थान पर विहान और तृतीय स्थान पर अमनदीप, देव, शौर्य, जतिन रहे।

घर-घर डाला गया भगवान श्रीकृष्ण का झूला

कुरुक्षेत्र (हप्र) : कुरुक्षेत्र में जन्माष्टमी पर्व धूमधाम से मनाया गया। नगर के सभी मंदिरों में भगवान श्रीकृष्ण का झूला झुलाया गया। सभी मंदिरों में श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रही। बिरला मंदिर, वर्धराज मंदिर, लक्ष्मी नारायण मंदिर, सन्निहित सरोवर स्थित लक्ष्मीनारायण मंदिर, सन्निहित सरोवर पर स्थित राधा कृष्ण मंदिर, नाभिकमल मंदिर तथा अन्य दर्जनों मंदिरों में जन्माष्टमी पर्व मनाया गया। श्री नाभिकमल मंदिर द्वारा निकाली गई शोभा यात्रा में भगवान श्रीकृष्ण की विभिन्न झांकियों के अलावा और भी कई झांकियां शामिल रहीं।

सीवन में सोमवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर मटकी फोड़ प्रदर्शन करते श्रद्धालु। -निस

सीवन में पर्व धूमधाम से मनाया

सीवन (निस) : कस्बा सीवन में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व हर्षोल्लास से मनाया गया। कार्यक्रम में भाजपा नेता रवि तारावाली ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की और ब्लाक समिति सीवन की चेयरपर्सन अनीता नरेश मुंजाल ने शोभा यात्रा को हरी झंडी दिखकर रवाना किया। कस्बे के हर चौराहे पर मटकी लटकाई गई और भगवान श्री कृष्ण व ग्वालों का रूप धारण किए हुए युवाओं ने पहले नगर में शोभायात्रा निकाली। उसके बाद मटकी फोड़ कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर प्रवीण सैनी,शेखर राणा, सुभाष शर्मा, अश्वनी शर्मा, मुकेश, सूरज, बलराम, चेतन शर्मा, राजेश, विकाश, प्रवीण, सतीश, सुग्रीव, राजेश, मोहन, गोपाल भट्ट, विजय आर्य व गणमान्य लोग उपस्थित थे।

पानीपत में मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता

पानीपत (निस) : पानीपत में श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर सोमवार शाम से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लगनी शुरू हो गई। जन्माष्टमी पर्व को लेकर मंदिरों को पहले से ही सजाया गया था और शाम होते ही मंदिरों में श्रद्धालु आने शुरू हो गये। श्रद्धालु मंदिर में आकर झूले पर विराजमान भगवान श्रीकृष्ण को झुला रहे थे। कोविड के चलते मंदिरों को जन्माष्टमी पर रंगबिंरगी लाइटों से सजाया तो गया था, लेकिन पहले की तरह आठ मरला के राधा कृष्ण मंदिर, माडल टाउन के सनातन धर्म मंदिर, गीता कालोनी मंदिर, गौशाला मंदिर व ऐतिहासिक देवी मंदिर आदि में झाकियां नहीं थीं। वहीं सुरक्षा को लेकर मंदिरों के बाहर पुलिस मौजूद रही और देर शाम तक मंदिरों में श्रद्धालुओं का आना-जाना जारी रहा।

Advertisement
Tags :
Advertisement