For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सर्दियों में रोगनाशक भी है गुणकारी गुड़ की डली

08:00 AM Jan 17, 2024 IST
सर्दियों में रोगनाशक भी है गुणकारी गुड़ की डली
Advertisement

राजकुमार ‘दिनकर’
यूं तो गुड़ खाने के हर मौसम में फायदे होते हैं, लेकिन विशेषकर जब सर्दियां पूरे वेग पर हों, उन दिनों गुड़ खाने के कुछ जबरदस्त तात्कालिक फायदे हैं। मसलन सर्दियों में उम्रदराज लोगों के घुटनों में और शरीर के दूसरे जोड़ों में भी काफी दर्द रहता है। लेकिन अगर सर्दियों में नियमित तौर पर दोपहर और शाम को गुड़ की एक डली खायी जाए तो यह दर्द काफी कम हो जाता है। स्किन भी गुड़ खाने से इन दिनों स्वस्थ रहती है। लेकिन सबसे ज्यादा और जरूरी फायदा इन दिनों गुड़ खाने से फेफड़ों को मिलता है।

फेफड़े रहते हैं स्वस्थ और साफ

गुड़ में बहुत गुण हैं। यह वैज्ञानिक रूप से फेफड़ों की सफाई करने का सबसे कारगर पदार्थ है। दरअसल ज्यादातर शहरों व कई जगह देहात की भी, इन दिनों हवा की क्वालिटी काफी खराब है, बारीक प्रदूषण कणों की भरमार है, जिसका सबसे ज्यादा नुकसान हमारे फेफड़ों को ही उठाना पड़ता है। क्योंकि धूल और विभिन्न धातुओं के महीन कण सांस के जरिये हमारे फेफड़ों में जाकर जमा हो जाते हैं। अगर इनकी सफाई के लिए कोई उपाय न किया जाए तो एक वक्त आने पर यह प्रदूषण हमारे फेफड़ों को बीमार कर देता है। गुड़ का नियमित तौरपर सर्दियों में खाना फेफड़ों की सफाई के लिहाज से बहुत लाभदायक है। क्योंकि गुड़ में कार्बन कणों को एक जगह से हटाने की अद्भुत क्षमता होती है। वास्तव में जब धूल, मिट्टी और अनेक धातुओं के महीन कण हमारे फेफड़ों की वायु कोशिका में पहुंचकर अपनी जगह बना लेते हैं तो इससे ब्रोंकाइटिस, अस्थमा, श्वास संबंधी कई दूसरे विकार और आवाज में घरघराहट पैदा हो जाती है। गुड़ इन सभी तरह की समस्याओं को खत्म करने में बेहद सहायक होता है।

Advertisement

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार

सर्दियों में विशेष तौरपर गुड़ खाने से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। क्योंकि गुड़ में वो सारे गुण होते हैं, जो इस मौसम में होने वाले विभिन्न संक्रमणों से हमारे स्वास्थ्य की रक्षा करते हैं। साथ ही हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि इस मौसम में जब ज्यादातर लोगों को ठंडे मौसम की वजह से अपच की समस्या हो जाती है,उस मौसम में गुड़ खाने से हमारा शरीर गर्म रहता है और पाचन में सुधार होता है। इसलिए सर्दियों में गुड़ जरूर खाना चाहिए। हां, ध्यान रखें अगर आपको शुगर की समस्या हो तो बिना डॉक्टर की सलाह लिए गुड़ न खाएं।

घी से मिलकर बन जाता है सुपरफूड

यूं तो घी और गुड़ अलग-अलग तौर पर दोनों ही शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी हैं। जब घी और गुड़ को एक साथ मिलाकर सर्दियों के दिनों में इस्तेमाल किया जाता है तो यह कम्बीनेशन इसे नेचुरल सुपरफूड बनाता है, जिसमें पोषक तत्वों की भरमार होती है। दरअसल घी में फैट, विटामिन ए, विटामिन डी, कैल्शियम और खनिज पाये जाते हैं। जबकि गुड़ में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और कई खनिज तत्व मिलते हैं। जब इन दोनो चीजों को हम सर्दियों में मिलाकर खाते हैं तो शरीर को जबरदस्त फायदा होता है।

Advertisement

इसके अलावा भी फायदे बहुत

सर्दियों में गुड़ खाने से हमारा पाचन दुरुस्त रहता है। क्योंकि गुड़ में लैक्सेटिव गुण होते हैं, जो हमारी पाचनक्रिया को बेहतर बनाता है। वहीं गुड़ में अच्छी खासी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिससे पाचन की समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा जब गुड़ को घी के साथ मिलाकर खाते हैं तो एक तरफ ये जहां शरीर की स्वस्थ रहने की क्षमता बढ़ता है, वहीं दूसरी तरफ हमें मौसमी संक्रमणों से बचाता है। यह कॉम्बिनेशन शरीर को भरपूर ऊर्जा देता है, क्योंकि घी में कैलोरी और गुड़ में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भरपूर होती है। जिससे इन दिनों अकसर होने वाली थकान और कमजोरी की समस्या दूर हो जाती है। -इ. रि. सें.

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×