मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

जगन्नाथ मंदिर : राडार से हो रहा है रत्न भंडार का दूसरा सर्वेक्षण

12:27 PM Sep 22, 2024 IST

पुरी, 21 सितंबर (एजेंसी)
भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने शनिवार अपराह्न में पुरी स्थित जगन्नाथ मंदिर के रत्न भंडार के तकनीकी सर्वेक्षण का दूसरा चरण शुरू किया। श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (एसजेटीए) ने खजाने के तीन दिवसीय सर्वेक्षण के दौरान अपराह्न एक बजे से शाम छह बजे तक सहोदर देवताओं के 'दर्शन' करने पर रोक लगा दी है। बेहद आधुनिक तरीके से हो रहे सर्वेक्षण में राडार की सहायता भी ली जा रही है।
सर्वेक्षण में भाग लेने के लिए मंदिर में प्रवेश करने वाले रत्न भंडार सूची कमेटी के अध्यक्ष जस्टिस बिश्वनाथ रथ ने कहा, 'एएसआई 21, 22 और 23 सितंबर को सर्वेक्षण करेगा, जिसके दौरान यह पता लगाया जाएगा कि क्या रत्न भंडार के अंदर कोई छिपा हुआ कक्ष अथवा सुरंग है या नहीं। वे इस उद्देश्य के लिए अत्याधुनिक 'राडार' लाए हैं।' सर्वेक्षण का पहला चरण 18 सितंबर को आयोजित किया गया था। इस दौरान अतिरिक्त महानिदेशक जाह्नवीज शर्मा के नेतृत्व में एएसआई की 17 सदस्यीय तकनीकी टीम ने पाधी और जस्टिस रथ की उपस्थिति में रत्न भंडार और इसकी लेजर स्कैनिंग का प्रारंभिक निरीक्षण किया था। एसजेटीए ने 18 सितंबर को एएसआई को पत्र लिखकर दशहरा और 'कार्तिक' महीने के दौरान देवताओं के विशेष अनुष्ठानों के मद्देनजर 24 सितंबर तक तकनीकी सर्वेक्षण पूरा करने का अनुरोध किया था। मंदिर में दुर्गा पूजा के अनुष्ठान 24 सितंबर से शुरू होंगे।

Advertisement

Advertisement