For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

सेब जैसी गुणकारी हैं इसकी रेसिपीज

06:53 AM Oct 15, 2024 IST
सेब जैसी गुणकारी हैं इसकी रेसिपीज
Advertisement

अनुराधा मलिक
अगर आप स्वस्थ रहना और डॉक्टर को दूर रखना चाहते हैं तो रोज एक सेब जरूर खाएं। सेब को लेकर यह कहावत आपने जरूर सुनी होगी, और यह सच भी है। दरअसल, सेब पोषक तत्वों से भरपूर होता है और यह पाचन से लेकर स्किन तक, दिल से लेकर शूगर तक के लिए काफी फायदेमंद होता है। फाइबर का अच्छा स्रोत सेब डाइजेशन को दुरुस्त रखने के साथ ही हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में बहुत मददगार है। यह हार्ट की बीमारी के जोखिम को कम कर सकता है।
सर्द मौसम और स्वादिष्ट सेब का सीजन कमोबेश साथ ही आता है। कई शोध बताते हैं कि सेब में विटामिन ए, विटामिन सी, प्रोटीन, फाइबर और अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इससे शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। जो सेब इतना गुणकारी है, इससे बनी रेसिपीज के खाने के तो बहुत फायदे होंगे ही। जानिये, सेब की स्मूदी, हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन और नई रेसिपीज के बारे में...

Advertisement

एप्पल स्मूदी

क्या चाहिए : एक सेब, 2 टेबलस्पून ओट्स, 1/4 टीस्पून दालचीनी पाउडर, 3/4 टेबलस्पून शहद, 4-6 - बादाम, 1 कप दूध।
कैसे बनाएं : एप्पल स्मूदी सुबह के नाश्ते में लेने से आप दिनभर एक्टिव और एनर्जेटिक महसूस करेंगे। इसे बनाने के लिए सेब को काट लें और ओट्स के साथ मिक्सर जार में डालें। इसमें दालचीनी पाउडर, शहद, बादाम और थोड़ा दूध डालें। पिसने तक मिक्सी चलाएं। अब बाकी बचा दूध डालकर चला लें। स्मूदी तैयार है जिसमें सेब के अलावा डेट्स, मिंट और सीड्स जैसे हेल्दी इंग्रीडिएंट्स भी शामिल कर सकते हैं।

एप्पल केक

क्या चहिए : 1 कप मैदा, 1 एपल, 1/2 कप मक्खन, 1/2 कप चीनी, 2 चम्मच काजू, 2 चम्मच अखरोट, 1 छोटी चम्मच बेकिंग पाउडर, 1/4 छोटी चम्मच बेकिंग सोडा, 1/2 कप दूध।
कैसे बनाएं : एप्पल केक बनाने के लिए सबसे पहले एप्पल की सॉस बनानी होगी। उसके लिए एप्पल को धोकर साफ कर लें। अब एप्पल को छीलकर कद्दूकस कर लें। पैन में कद्दूकस किया एप्पल और चीनी डालकर गैस पर रख दें। इस मिश्रण को धीमी आंच पर पकाएं। कुछ देर बाद चीनी पिघल जाएगी, मिश्रण को चलाएं व गैस बंद कर दें। ठंडा होने पर एप्पल सॉस बनकर तैयार है। इसके बाद एक बर्तन में मैदा, बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा डालकर मिक्स कर लें। अब छलनी की मदद से इसे छान लें। एक बर्तन लें, उसमें पिघला हुआ मक्खन डालें। साथ ही एप्पल सॉस डालें और अच्छे से मिलाएं। इसी मिश्रण में दूध और मैदा वाला मिश्रण डालें। अच्छे से घोलकर इस मिश्रण को दोबारा फेंट लें। केक बनाने का मिश्रण तैयार है। अब माइक्रोवेव का बर्तन लें, उसमे बटर पेपर लगा दें। इसमें बना हुआ सारा मिश्रण डाल दें। इसको 4-5 मिनट के लिए माइक्रोवेव में रख दें। कुछ देर बाद उसे बर्तन से प्लेट में निकालें। ऊपर से काजू , अखरोट के कटे हुए टुकड़ों से गार्निश करें। लाजवाब एप्पल केक तैयार है।

Advertisement

एप्पल जैम

क्या चाहिए : 4-5 सेब छिले और कटे हुए, एक गिलास पानी, एक टेबलस्पून नींबू का रस, 4 कप बूरा, 2 टीस्पून हरी इलायची पाउडर।
कैसे बनाएं : सबसे पहले एक पैन में पानी डालकर मीडियम आंच पर 10 मिनट उबालें। इसके बाद सेब के टुकड़े और नींबू रस डालें। एक प्लेट से पैन को ढक दें और धीमी आंच पर 10-15 मिनट सेब के नर्म होने तक पकाएं। जब सेब नर्म हो जाए तो एक बड़े चम्मच से सेब को अच्छी तरह मैश करके उसमें चीनी मिलाकर चलाएं। सेब के मिश्रण को लगातार चलाते रहें, ताकि वह पैन में चिपक कर जले नहीं। इसे मध्यम आंच पर 8-10 मिनट जैम की तरह होने तक पकाएं। अब जैम में इलायची पाउडर मिलाकर एक चम्मच जैम प्लेट में डालकर देखें। उससे पानी अलग बह रहा हो तो जैम को और पकाएं। जैम उच्छी तरह पक जाए तो गैस बंद कर दें। ठंडा करके जार में भरकर रख लें।

सेब का सूप

क्या चाहिए : एक सेब, 1 चम्मच बटर, ¼ चम्मच जीरा, ¼ काली मिर्च पाउडर, चुटकीभर हींग, धनिया।
कैसे बनाएं : सेब का छिलका उतारकर अच्छी तरह साफ कर लें। फिर छोटे-छोटे टुकड़े काटकर उसे ब्लेंडर में डाल दें। जब इसका पेस्टे बन जाए तो उसमें थोड़ा सा पानी डालकर फिर से चलाएं। अब सॉसपेन में बटर डालकर काली मिर्च पाउडर और जीरा मिलाएं। अब उसमें हल्का सा हींग डालकर 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। सूप तैयार है, इस पर धनिया पत्ती डालकर सर्व कर सकते हैं।

- लेखिका खानपान विषयों की जानकार हैं।

Advertisement
Advertisement