For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

आईटीबीपी के पूर्व सैनिकों का महासम्मेलन संपन्न

11:32 AM Sep 23, 2024 IST
आईटीबीपी के पूर्व सैनिकों का महासम्मेलन संपन्न
चंडीगढ़ में रविवार को आयोजित आईटीबीपी पूर्व सैनिक महासम्मेलन में प्रथम बैच के सैनिक तेजा सिंह तथा अधिकारी एनके मिश्रा को सम्मानित करते पूर्व आईजी एम एस भुर्जी। -हप्र
Advertisement

मनीमाजरा (चंडीगढ़), 22 सितंबर (हप्र)
भारत तिब्बत सीमा पुलिस के पूर्व सैनिक महासम्मेलन में 1962 में गठित बल के पहले बैच के जवान तेजा सिंह को विशेष तौर पर सम्मानित किया गया। उनके साथ ही 1966 में बल के प्रथम बैच के अधिकारी एनके मिश्रा को भी सम्मानित किया गया।
अखिल भारतीय पूर्व भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल कर्मचारी कल्याण संघ के वार्षिक महासम्मेलन में देशभर से आये पूर्व सैनिकों ने अपनी समस्याओं पर विचार किया। इस अवसर पर संघ के अध्यक्ष पूर्व आईजी एमएस भुर्जी ने बताया कि उनका संगठन इस समय देश का सबसे बड़ा अर्ध सैनिक कल्याण संगठन है। उन्होंने विस्तार से संघ की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला।
संगठन के महासचिव पूर्व आईजी केएस बाजवा ने बताया कि संघ ने देशभर में 12 स्थानों पर पूर्व सैनिक सम्मेलन कर उनकी समस्याओं का समाधान किया है। कार्यक्रम में बल के पश्चिमी फ्रंटियर के अतिरिक्त महानिदेशक संजीव रैणा ने लद्दाख और कश्मीर में एमएस भुर्जी, केएस बाजवा तथा अन्य अफसरों से ली गयी ट्रेनिंग को याद करते हुए कहा कि वह आज जिस मुकाम पर हैं वो इसी प्रशिक्षण का नतीजा है।
संघ के उपाध्यक्ष पूर्व कमांडेंट देशराज शर्मा, पूर्व डीआईजी एनके मिश्रा, हरभजन सिंह, आईजी प्रेमसिंह ने भी कार्यक्रम में अपने विचार रखे। पूर्व सैनिकों ने खुलकर अपनी समस्याओं पर चर्चा की तथा संघ से मांग की कि इनका समाधान उच्च अधिकारियों से मिलकर कराया जाए।
संघ के अध्यक्ष ने बताया कि इस बारे में कई बार बल के महानिदेशक से बात हो चुकी है। कुछ मुद्दों का समाधान हो गया है तथा कुछ पर विचार विमर्श चल रहा है।
कार्यक्रम में बल के पूर्व महानिदेशक गौतम कौल को श्रद्धांजलि भी दी गयी। 1965 बैच के आईपीएस गौतम कौल का हाल ही में दिल्ली में निधन हो गया था।

Advertisement

Advertisement
Advertisement