मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

शिमला के मशहूर जाखू हनुमान मंदिर पहुंचना होगा आसान

07:19 AM Jan 03, 2024 IST
शिमला में जाखू के हनुमान मंदिर तक श्रद्धालुओं के िलए लगायी जा रही एस्केलेटर सुिवधा।

शिमला, 2 जनवरी (हप्र)
शिमला में जाखू हिल्स पर स्थित मशहूर हनुमान मंदिर पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं को अब एस्केलेटर की सुविधा मिलेगी। समुद्र तल से 2455 मीटर यानी 8054 मीटर की ऊंचाई पर जाखू हिल्स में स्थित प्राचीन मंदिर में हनुमान जी के दर्शन के लिए पहुंचने वाले श्रद्धालु इसी महीने से एस्केलेटर पर जा सकेंगे। शिमला स्मार्ट सिटी के तहत निर्माणाधीन एस्केलेटर के कार्य का निरीक्षण करने पहुंचे उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि एस्केलेटर का निर्माण कार्य जल्द पूरा होने वाला है। जनवरी माह में ही इसका लोकार्पण कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत शिमला में सुगम यातायात व्यवस्था पर 51 करोड़ की रकम खर्च की जा रही है। उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि शिमला शहर में भीड़-भाड़ नियंत्रित के लिए रोपवे और रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम डेवलपमेंट कॉरपोरेशन एस्केलेटर और लिफ्ट के निर्माण पर 51 करोड़ की रकम खर्च कर रही है। उन्होंने कहा कि जाखू मंदिर का पहला आउटडोर एस्केलेटर इसी महीने तैयार हो जाएगा। उन्होंने कहा कि जाखू में प्राचीन हनुमान मंदिर व इसके समीप हनुमान जी की विश्व में सबसे ऊंची प्रतिमा स्थापित की गई है। रोजाना सैंकड़ों श्रद्धालू यहां दर्शनों को पहुंचते हैं। श्रद्धालुओं को सड़क से मंदिर तक जाने के लिए सैकड़ों सीढ़ियों को पार करना होता है जिससे दिव्यांग और उम्रदराज श्रद्धालुओं को आने जाने में समस्या होती थी।
उन्होंने कहा कि रोपवे और रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम डेवलपमेंट कॉरपोरेशन की शिमला में 3 अन्य परियोजनाएं भी निर्माणाधीन हैं। इसमें पहली परियोजना लक्कड़ बाजार बस स्टैंड से रिज तक लिफ्ट की है जिसमें 1 एस्केलेटर, 4 लिफ्ट, रेस्तरां, 2 फुट ओवरब्रिज और पार्किंग शामिल है। दूसरी परियोजना ऑकलैंड क्षेत्र से पुलिस चौकी लक्कड़ बाजार तक लिफ्ट की है।

Advertisement

Advertisement