मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

IT Sector Jobs: आईटी सेक्टर में नियुक्ति में तेजी, रोजगार में हुई 6% की वृद्धि

03:43 PM Oct 18, 2024 IST

नई दिल्ली, 18 अक्तूबर (भाषा)

Advertisement

IT Sector Jobs: देश में सूचना प्रौद्योगिकी (Information Technology) क्षेत्र में नियुक्तियों में तेजी के साथ रोजगार में सालाना आधार पर सितंबर महीने में छह प्रतिशत की मजबूत वृद्धि हुई है। नौकरी के बारे में जानकारी देने वाला ऑनलाइन पोर्टल नौकरी डॉट कॉम की एक रिपोर्ट में यह कहा गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, देश में कार्यालय वाली नौकरियों (White Collar Jobs) की स्थिति बताने वाला प्रमुख सूचकांक नौकरी जॉबस्पीक इंडेक्स (Naukri JobSpeak Index) छह प्रतिशत बढ़कर सितंबर में 2,727 अंक पर पहुंच गया। मासिक आधार पर जारी किया जाने वाला यह सूचकांक देश में रोजगार बाजार (Job Market) की स्थिति को बताता है।

Advertisement

इसमें कहा गया है कि इस बढ़त के पीछे मुख्य कारण सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी/IT) क्षेत्र में नियुक्तियों में तेजी रही। इसमें सितंबर माह में सालाना आधार पर 18 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

इसके अलावा, रोजमर्रा के घरेलू उत्पाद (Fast-Moving Consumer Goods - FMCG) बनाने वाले क्षेत्र में भर्ती गतिविधियों में 23 प्रतिशत और तेल एवं गैस (Oil & Gas) क्षेत्र में 13 प्रतिशत वृद्धि का भी योगदान रहा। कृत्रिम मेधा (Artificial Intelligence - AI) और मशीन लर्निंग (Machine Learning - ML) में 31 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

नौकरी डॉट कॉम के मुख्य कारोबार अधिकारी पवन गोयल (Chief Business Officer, Pawan Goyal) ने कहा, “नियुक्ति गतिविधियों में छह प्रतिशत की वृद्धि उत्साहजनक है, लेकिन सबसे खास बात आईटी (IT) क्षेत्र में लंबे समय के बाद आई मजबूत वापसी है। सही मायने में आईटी, बीपीओ (Business Process Outsourcing - BPO), कृत्रिम मेधा-मशीन लर्निंग (AI/ML) जैसे क्षेत्रों का बेहतर प्रदर्शन उत्साहजनक है।”

इस दौरान जयपुर और कोलकाता जैसे उभरते आईटी क्षेत्रों में भी भर्ती गतिविधियों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई। नए रोजगार केंद्रों के उभरने से अब नौकरियों के अवसर महानगरों से बाहर भी फैल रहे हैं और आर्थिक वृद्धि (Economic Growth) को बढ़ावा मिल रहा है। उदयपुर और भुवनेश्वर जैसे शहर तेजी से उभर रहे हैं, जहां कार्यालय वाली नौकरियों में क्रमशः 44 प्रतिशत और 41 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

बड़ौदा भी विदेशी बहुराष्ट्रीय कंपनियों (Multinational Companies - MNCs) के लिए एक प्रमुख स्थान बनकर उभरा है, जहां नियुक्तियों में 22 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। इसके अलावा, चेन्नई में यूनिकॉर्न (Unicorn), यानी एक अरब डॉलर से अधिक मूल्यांकन वाले स्टार्टअप्स में नियुक्ति में 21 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिससे यह शहर स्टार्टअप केंद्र (Startup Hub) के रूप में अपनी पहचान बना रहा है।

Advertisement
Tags :
Employment in IT SectorEmployment NewsHindi NewsIT Sector JobsNaukricomआईटी सेक्टर जॉबआईटी सेक्टर में रोजगारनौकरी डॉट कॉमरोजगार समाचारहिंदी समाचार