For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मनाली से अटल टनल पहुंचने में 45 मिनट की जगह लग रहे 3-4 घंटे

07:04 AM Dec 25, 2023 IST
मनाली से अटल टनल पहुंचने में 45 मिनट की जगह लग रहे 3 4 घंटे
मनाली में क्रिसमस की पूर्व संध्या पर अधिक पर्यटक आने से जाम की स्थिति बनी रही। वाहन चालकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। -एएनआई
Advertisement

चंबा/मंडी (मनाली), 24 दिसंबर (निस)
क्रिसमस और नव वर्ष मनाने के लिए देश विदेश के सैलानियों का जमावड़ा मनाली में लग चुका है। हिमपात होने के कारण पर्यटक काफी संख्‍या में अटल टनल का रूख कर रहे हैं। इस कारण चंडीगढ़-मनाली फोरलेन पर मंडी से आगे जाम से सैलानी बेहाल हैं। पर्यटकों को गंतव्‍य तक पहुंचने में पसीने छूट रहे हैं । रविवार को मंडी से लेकर मनाली और अटल टनल तक जगह-जगह जाम से बेहाल होना पड़ा। इसमें पंडोह में भारी जाम लगने से पर्यटक मनाली नहीं पहुंच पाए। कुछ पर्यटक औट और कुछ कुल्लू पहुंचे। ऐसे में पर्यटकों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। हालांकि पुलिस ने ट्रैफिक की समस्‍या से निपटने के लिए भारी संख्‍या में जवान तैनात कर रखे हैं।
मनाली में भी पर्यटकों का सैलाब उमड़ने से पहले ही पर्यटन नगरी मनाली जाम होने लगी है। मनाली में जगह-जगह ट्रैफिक जाम लग गया। आमतौर पर मनाली से अटल टनल पहुंचने में 45 मिनट का समय लगता है, लेकिन जाम की स्थिति में पर्यटकों को अटल टनल पहुंचने में तीन से चार घंटे का समय लग गया। सिस्सू की ओर गए पर्यटकों को वापसी में इसी मार्ग को तय करने में 6 से 7 घंटे का समय लग गया।
मनाली में माता हिडिंबा परिसर, सर्किट हाउस, क्लब हाउस, अलेउ, रांगड़ी, वशिष्ठ, कुलंग, पलचान, सोलंगनाला, हाकी पुल, धुंधी व अटल टनल में भारी ट्रैफिक जाम लगा। पर्यटकों की गाड़ी नियंत्रित करने के लिए पुलिस को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। मनाली में सैलानियों का सैलाब उमड़ पड़ा है। दो दिन में करीब 12 हज़ार छोटे बड़े पर्यटक वाहन मनाली प्रवेश कर चुके हैं जिससे जगह जगह घंटों जाम लग रहा है। मनाली से आगे अटल टनल और लाहौल स्पीति में दो दिनों से बर्फबारी का क्रम जारी है। डीएसपी मनाली केडी.शर्मा ने बताया कि पर्यटक वाहन बढ़ने से ट्रैफिक जाम लगा है। जगह जगह पुलिस जवान तैनात हैं। ट्रैफिक व्यवस्था सुचारु रखने के बेहतर प्रयास किये जा रहे हैं। इधर एसपी कुल्लू साक्षी कार्तिकेयन ने कहा कि पिछले कल और आज करीब 15 हज़ार वाहन अटल टनल से आर-पार हुए हैं।

रविवार को शिमला में क्रिसमस मनाने के लिए पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ी। -ललित कुमार (इनसेट) मनाली में अटल सुरंग के पास स्केटिंग का मजा लेते पर्यटक। -पीटीआई

ट्रैफिक व्यवस्था पुलिस के लिए चुनौती

एसपी लाहौल-स्पीति मयंक चौधरी ने कहा कि पुलिस जवान कड़ी मशक्‍कत से यातात को व्‍यवस्थित करने में लगे हैं। कोकसर से घेपन मंदिर तक एरिया को तीन सेक्टर में बांटा गया है। तीनों सेक्‍टर कसर से कुथिबिहाली, कुथिबिहाली से पागल नाला, सिस्सू क्षेत्र सहित पागल नाला से घेपन मंदिर में सेक्टर प्रभारी तैनात किए हैं। संपूर्ण पर्यवेक्षण एसएचओ केलांग के अधीन और कुल मिलाकर डीएसपी मुख्यालय के अधीन है। लाहौल स्पीति के पुलिस अधीक्षक मंयक चौधरी ने कहा कि ज़िला लाहौल स्पीती के सिस्सू में जल्द थाना खोला जाएगा। केलंग में पत्रकारों से बातचीत एसपी मयंक चौधरी ने कहा कि कानून व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए सभी संभावित कदम उठाये जा रहे हैं,ताकि यहां आने वाले पर्यटकों ओर स्थानीय निवासियों को कोई परेशानियों का सामना करना न पड़े। वर्ष 2022 में 12,95,951 वाहनों से 26 लाख सैलानी टनल से अंदर और वापस गए जबकि 2023 में 12,12, 280 गाड़ियों से 24 लाख सैलानियों ने यहां के प्राकृतिक सौंदर्य को निहारा।

Advertisement

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×