मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

हिजबुल्ला से इस्राइल का जमीनी युद्ध शुरू, 8 सैनिक मरे

07:12 AM Oct 03, 2024 IST
इस्राइली कैप्टन के शव को ताबूत में ले जाते सैनिक। - रॉयटर्स

दीर अल-बलाह, 2 अक्तूबर (एजेंसी)
हिजबुल्ला के साथ इस्राइल का जमीनी युद्ध शुरू हो गया है। इस्राइल ने कहा कि दक्षिणी लेबनान में उसके आठ सैनिक मारे गए। उधर, हिजबुल्ला का भी कहना है कि उसके लड़ाकों ने इस्राइली सैनिकों के साथ संघर्ष किया। इस क्षेत्र में आगे और भी तनाव बढ़ने की आशंका है, क्योंकि इस्राइल ने ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल हमले का जवाब देने की कसम खाई है। गाजा में, जहां लगभग एक साल से चल रहा युद्ध, अभी जारी है, वहीं ईरान और लेबनान के भी इसमें जुड़ने से स्थिति चिंताजनक हो गयी है। अमेरिका शुरू से ही इस्राइल का साथ दे रहा है। इस बीच, फिलिस्तीनी चिकित्सा अधिकारियों ने कहा कि उनके 51 नागरिक मारे गए जिनमें बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं। इस्राइल ने दावा किया है कि जमीनी युद्ध में हिजबुल्ला के कई आतंकियों को मार गिराया गया है। हालांकि उसने स्थान और संख्या नहीं बताई है। इसके साथ ही इस्राइली सेना ने यह भी घोषणा की कि एक कमांडो ब्रिगेड में 22 वर्षीय कप्तान लेबनान में लड़ाई में मारा गया, जो नवीनतम अभियानों की शुरुआत के बाद से पहली ऐसी मौत है।

Advertisement

भारत ने ईरान में रह रहे नागरिकों को किया अलर्ट

नयी दिल्ली : पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव के मद्देनजर भारत ने बुधवार को अपने नागरिकों को ईरान की सभी गैर-जरूरी यात्राओं से बचने की सलाह दी। विदेश मंत्रालय ने एक परामर्श जारी कर ईरान में रह रहे भारतीय नागरिकों से सतर्क और तेहरान में भारतीय दूतावास के संपर्क में रहने का आग्रह किया। यह परामर्श हिजबुल्ला प्रमुख हसन नसरल्लाह तथा आतंकवादी संगठन के अन्य कमांडर की हत्या के जवाब में ईरान द्वारा इस्राइल में लगभग 200 मिसाइलें दागे जाने के एक दिन बाद जारी किया गया है। इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि ईरान को इन मिसाइल हमलों की ‘कीमत चुकानी पड़ेगी।’ इधर, राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली पुलिस ने इस्राइली दूतावास के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी है।

संरा प्रमुख गुतारेस को घुसने नहीं देंगे : इस्राइल

इस्राइल ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस पर बैन लगा दिया है। इस्राइल के विदेश मंत्री ने कहा कि वह गुतारेस को ‘अवांछित व्यक्ति’ घोषित कर रहे हैं। इस कदम से इस्राइल और संयुक्त राष्ट्र के बीच पहले से जारी गतिरोध और बढ़ गया है।

Advertisement

Advertisement