मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

Israel's attack: उत्तरी गाजा में इस्राइली हमलों में 22 लोगों की मौत

12:41 PM Oct 27, 2024 IST
हिजबुल्लाह और इस्राइली बलों के बीच चल रही शत्रुता के बीच, इस्राइली हमले के बाद बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में धुआं फैल गया। रॉयटर्स

दीर अल-बला (फलस्तीन), 27 अक्टूबर (एपी)

Advertisement

Israel's attack: उत्तरी गाजा पर इस्राइल द्वारा किए गए हमलों में कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई है। फलस्तीनी चिकित्सा अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय की आपातकालीन सेवा ने बताया कि उत्तरी शहर बेत लाहिया में शनिवार देर रात कई मकानों एवं इमारतों पर हुए इन हमलों में मारे गए लोगों में 11 महिलाएं और दो बच्चे भी शामिल हैं।

Advertisement

मंत्रालय ने कहा कि 15 अन्य लोग घायल हुए हैं और मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। इस्राइली सेना ने इन हमलों को लेकर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की। इस्राइल पिछले तीन सप्ताह से उत्तरी गाजा में बड़े पैमाने पर हवाई और जमीनी हमले कर रहा है।

उसका कहना है कि हमास के चरमपंथी वहां फिर से संगठित हो गए हैं। सालभर से जारी युद्ध के दौरान विस्थापन की ताजा लहर में सैकड़ों लोग मारे गए हैं और हजारों फलस्तीनी ‘गाजा सिटी' छोड़कर चले गए हैं। इस्राइल गाजा में रोजाना हमले कर रहा है। साथ ही वह लेबनान में हिजबुल्ला के साथ युद्ध लड़ रहा है।

इस्राइल ने शनिवार सुबह ईरान पर हवाई हमले किए और कहा कि उसने ईरान द्वारा इस महीने की शुरुआत में इस्राइल पर दागी गई बैलिस्टिक मिसाइलों के जवाब में उसके सैन्य स्थलों को निशाना बनाया।

ईरान हमास और हिजबुल्ला का समर्थन करता है। इन हमलों ने दोनों कट्टर शत्रुओं के बीच ऐसे समय में पूर्ण युद्ध का खतरा बढ़ा दिया है, जब पश्चिम एशिया में ईरान समर्थित चरमपंथी समूह- गाजा में हमास और लेबनान में हिजबुल्ला- पहले से ही इस्राइल के साथ युद्धरत हैं।

इस्राइल का कहना है कि उसने गाजा में केवल चरमपंथियों को निशाना बनाकर हमले किए हैं और वह हमलों में आम नागरिकों की मौत होने के लिए हमास को दोषी ठहराता रहा है क्योंकि ये चरमपंथी घनी आबादी वाले इलाकों में लड़ते हैं।

हमास ने सात अक्टूबर 2023 को दक्षिणी इस्राइल पर हमला कर करीब 1,200 लोगों की हत्या कर दी थी और करीब 250 लोगों को बंधक बना लिया था। करीब 100 बंधक अब भी गाजा में हैं जिनमें से एक तिहाई बंधकों के मारे जाने की आशंका है। फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि हमास के हमले के बाद इस्राइल की जवाबी कार्रवाई में 42,000 फलस्तीनी मारे गए हैं।

Advertisement
Tags :
Hindi NewsIsrael AttackIsrael Hamas warIsrael NewsNorth Gaza attackइस्राइल का हमलाइस्राइल समाचारइस्राइल हमास वारउत्तरी गाजा पर हमलाहिंदी समाचार