मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

Israeli attack: दक्षिणी गाजा पर इस्राइली हमले में 51 लोगों की मौत, बैलिस्टिक मिसाइलों से किया अटैक

08:34 PM Oct 02, 2024 IST
लेबनान में रहने वाले सीरियाई लोग जो हिज़्बुल्लाह और इस्राइली सेना के बीच चल रही शत्रुता के कारण सीरिया लौट आए थे, सीरिया-लेबनानी सीमा पर जुसियाह सीमा क्रॉसिंग पर अपने सामान के पास बैठे हैं। रायटर

दीर अल-बला (गाजा पट्टी), 2 अक्टूबर (एपी)

Advertisement

Israeli attack: दक्षिणी गाजा में इस्राइल की ओर से रातभर किये गये हमलों में कम से कम 51 लोग मारे गए हैं जिनमें महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। फलस्तीन के चिकित्सा अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। हमास द्वारा सात अक्टूबर को किए गए हमले के बाद फलस्तीनी क्षेत्र में युद्ध छिड़ जाने के लगभग एक वर्ष बाद भी इस्राइल ने गाजा में स्थित आतंकवादी ठिकानों पर हमले जारी रखे हैं जबकि इसका ध्यान लेबनान और ईरान की ओर भी है।

इस्राइली थल सैनिकों ने हिजबुल्ला के विरुद्ध लेबनान में घुसपैठ की है तथा ईरान ने मंगलवार देर रात इस्राइल पर बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया। क्षेत्र में सबसे शक्तिशाली सशस्त्र समूह माने जाने वाले हिजबुल्ला ने कहा कि उसके लड़ाकों की सीमा के निकट लेबनान के अंदर दो स्थानों पर इस्राइली सैनिकों के साथ झड़प हुई।

Advertisement

इस्राइली सेना ने कहा कि हवाई हमलों से समर्थित थल सैनिकों ने मुठभेड़ों में उग्रवादियों को मार गिराया है लेकिन यह नहीं बताया कि यह घटना कहां हुई। सेना ने नवीनतम अभियान के शुरू होने के बाद से युद्ध में पहली मौत होने की भी जानकारी दी तथा कहा कि लेबनान में एक कमांडो ब्रिगेड का 22 वर्षीय कैप्टन युद्ध में मारा गया।

इस्राइली सेना ने करीब 50 गांवों और कस्बों के लोगों को घर खाली करने की चेतावनी दी है। संघर्ष के तेज होने के कारण लाखों लोग पहले ही अपने घर छोड़कर भाग चुके हैं। इस बीच, इस्राइल ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र पर निशाना साधते हुए महासचिव एंटोनियो गुतारेस को अवांछित व्यक्ति घोषित कर दिया, अर्थात उनके देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया।

विदेश मंत्री इस्राइल काट्ज ने उन पर ईरानी हमले की स्पष्ट रूप से निंदा नहीं करने का आरोप लगाया। गुतारेस ने बमबारी के बाद एक संक्षिप्त बयान जारी किया था जिसमें कहा गया था, “मैं पश्चिम एशिया संघर्ष के विस्तार की निंदा करता हूं, जो लगातार बढ़ रहा है। इसे रोकना होगा। निश्चित रूप से युद्ध विराम किये जाने की आवश्यकता है।”

इस कदम से इस्राइल और संयुक्त राष्ट्र के बीच पहले से ही व्याप्त दरार और गहरी हो गई है। फलस्तीनियों ने गाजा में बड़े पैमाने पर हमले की जानकारी दी। गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि खान यूनिस में बुधवार सुबह शुरू हुए अभियान में कम से कम 51 लोग मारे गए और 82 घायल हो गए। ‘यूरोपियन हॉस्पिटल' के रिकॉर्ड से पता चलता है कि मरने वालों में सात महिलाएं और 12 बच्चे शामिल हैं। स्थानीय अस्पतालों के अनुसार गाजा में अलग-अलग हमलों में दो बच्चों समेत 23 अन्य लोग मारे गए।

इस्राइली सेना ने फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। निवासियों ने बताया कि इस्राइल ने भारी हवाई हमले किए हैं और उसके थल सैनिकों ने खान यूनिस के तीन इलाकों में घुसपैठ की है। ईरान ने अपने उग्रवादी सहयोगियों पर हमलों का बदला लेने के लिए मिसाइलें दागीं। ईरान ने मंगलवार को इस्राइल पर कम से कम 180 मिसाइलें दागीं।

उसने कहा कि यह इस्राइल द्वारा हाल के हफ्तों में हिजबुल्ला के खिलाफ किए गए विनाशकारी हमलों का बदला है। जैसे ही हवाई हमले के सायरन बजने लगे और मिसाइलों की नारंगी चमक रात के आकाश में फैल गई, इस्राइली लोग बम आश्रयों की ओर भागने लगे।

इस्राइली सेना ने कहा कि उसने ईरान की ओर से आने वाली कई मिसाइलों को हवा में नष्ट कर दिया, हालांकि कुछ मिसाइल मध्य और दक्षिणी इस्राइल में गिरीं और छर्रे लगने से दो लोग मामूली रूप से घायल हो गए। इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जवाबी कार्रवाई करने का संकल्प जताते हुए कहा कि ईरान ने “आज रात एक बड़ी गलती की है और उसे इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी।”

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि उनका प्रशासन इस्राइल का “पूरी तरह से समर्थन” करता है और वह अपने सहयोगियों के साथ चर्चा कर रहे हैं कि उचित प्रतिक्रिया क्या होनी चाहिए। ईरान ने कहा कि वह अपनी संप्रभुता के किसी भी उल्लंघन का जवाब इस्राइली बुनियादी ढांचे पर और भी अधिक जबरदस्त हमले करके देगा।

Advertisement
Tags :
Gaza StripHindi NewsInternational newsIsrael Attackisrael gaza stripIsrael Newsअंतरराष्ट्रीय समाचारइस्राइल गाजा पट्टीइस्राइल समाचारइस्राइल हमलागाजा पट्टीहिंदी समाचार