मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

Israeli air attack: मस्जिद पर इस्राइली हवाई हमले में 19 की मौत, उत्तरी गाजा में बमबारी तेज

02:03 PM Oct 06, 2024 IST
फिलिस्तीनियों ने मध्य गाजा पट्टी के दीर अल-बलाह में इस्राइल-हमास संघर्ष के बीच विस्थापित लोगों को आश्रय देने वाली एक मस्जिद पर इस्राइली हमले के स्थल का निरीक्षण किया। रॉयटर्स

देर अल-बला (गाजा पट्टी), 6 अक्तूबर (एपी)

Advertisement

गाजा पट्टी की एक मस्जिद पर इस्राइली हवाई हमले में रविवार तड़के कम से कम 19 लोगों की मौत हो गयी। फलस्तीनी अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इस्राइल ने ईरान समर्थित आतंकवादी समूहों के खिलाफ युद्ध का दायरा बढ़ाते हुए उत्तरी गाजा और दक्षिणी बेरूत में बमबारी तेज कर दी है।

इस्राइल सात अक्टूबर को हमास (Hamas) के हमले के करीब एक साल बाद भी उससे लड़ रहा है और उसने लेबनान में हिजबुल्ला (Hezbollah) के खिलाफ नया मोर्चा खोल दिया है।

Advertisement

मध्य देर अल-बला शहर के मुख्य अस्पताल के समीप एक मस्जिद में शरण लेने वाले विस्थापित लोगों पर हमला किया गया। इजराइल ने सबूत उपलब्ध कराए बिना कहा कि उसने हमास के कमांड एवं नियंत्रण केंद्र (Command and Control Center) को निशाना बनाया है।

‘एसोसिएटेड प्रेस' (Associated Press) के एक पत्रकार ने अल-अक्सा शहीद अस्पताल (Al-Aqsa Martyrs Hospital) के मुर्दाघर में शवों की गिनती की। अस्पताल के रिकॉर्ड से पता चलता है कि सभी मृतक पुरुष थे। एक अन्य पुरुष गंभीर रूप से घायल है।

इस बीच, सेना ने उत्तरी गाजा के जबालिया (Jabalia) में नए सिरे से हवाई और जमीनी आक्रमण शुरू करने की घोषणा की, जहां इजराइल की स्थापना के आसपास 1948 के युद्ध के घनी आबादी वाले शरणार्थी शिविर स्थित हैं। उसने कई तस्वीरें और वीडियो प्रसारित की हैं जिनमें इलाके की ओर जा रहे कई टैंक दिखायी दे रहे हैं।

सेना ने कहा कि उसके सैनिकों ने जबालिया को घेर लिया है।इस्राइल ने उत्तरी गाजा को खाली करने का भी ताजा आदेश जारी किया है, जो युद्ध के शुरुआती हफ्तों में काफी हद तक खाली हो गया जब इजराइल ने उत्तरी गाजा की पूरी आबादी को दक्षिण की ओर जाने का आदेश दिया था। ऐसा अनुमान है कि कठिन परिस्थितियों और बड़े पैमाने पर विनाश के बावजूद 3,00,000 लोग वहां रह रहे हैं।

सेना ने इलाके में गिराए पर्चों में कहा, 'हम युद्ध के नए चरण में हैं। इन इलाकों को खतरनाक युद्ध क्षेत्र (War Zone) माना जाता है।' फलस्तीनी निवासियों ने उत्तरी गाजा में इजराइल की ओर से भारी बमबारी किये जाने की खबर दी है।

स्थानीय पत्रकारों ने बताया कि जबालिया में एक घर पर बमबारी में उनका एक सहकर्मी हसन हम्द (Hassan Hamd) मारा गया। फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय (Palestinian Ministry of Health) के अनुसार, इन ताजा हमलों से गाजा में मारे गए फलस्तीनियों की संख्या अब 42,000 के करीब पहुंच गयी है। मंत्रालय ने यह नहीं बताया कि इनमें से कितने आम नागरिक और आतंकवादी (Civilians and Militants) हैं, लेकिन मृतकों में कई महिलाएं और बच्चे शामिल हैं।

यह हमला रविवार तड़के किया गया। इससे पहले इजराइल ने शनिवार को लेबनान में बमबारी करते हुए हिजबुल्ला और हमास, दोनों के लड़ाकों को निशाना बनाया। लेबनान में फलस्तीनी शरणार्थियों (Palestinian Refugees) सहित हजारों लोगों का क्षेत्र में बढ़ते संघर्ष के कारण पलायन जारी है, जबकि गाजा में युद्ध शुरू होने के एक साल पूरे होने के मद्देनजर दुनिया भर में रैलियां आयोजित की गईं।

शनिवार को जोरदार विस्फोट आधी रात के करीब शुरू हुए और रविवार को भी जारी रहे। इससे पहले इजराइल की सेना ने बेरूत (Beirut) के दक्षिणी छोर पर मुख्य रूप से शिया बहुल उपनगर दहियाह (Dahieh) में निवासियों से इलाके को खाली करने का अनुरोध किया था।इस्राइली सेना ने पुष्टि की कि उसने बेरूत के समीप ठिकानों को निशाना बनाया और लेबनान से दागे गए करीब 30 प्रक्षेपास्त्र इस्राइली क्षेत्र में गिरे।

हिजबुल्ला ने एक बयान में दावा किया कि उसने उत्तरी इजराइल में मनारा बस्ती (Manara Settlement) के समीप इस्राइली सैनिकों के एक समूह को निशाना बनाया।इस्राइल ने हमास के साथ युद्ध शुरू होने के बाद से लेबनान में हमास के कई अधिकारियों को मार गिराया है।

दो सप्ताह से भी कम समय में नागरिक, चिकित्सा कर्मियों और हिजबुल्ला लड़ाकों समेत कम से कम 1,400 लेबनानी मारे गए हैं तथा 12 लाख लोग अपने घरों से विस्थापित हो गए हैं। ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अरागची (Abbas Araghchi) ने दमिश्क (Damascus) में पत्रकारों से कहा, 'हम गाजा तथा लेबनान में संघर्ष विराम (Ceasefire) करने का प्रयास कर रहे हैं।'

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने शनिवार शाम को कहा, 'इजराइल का अपनी रक्षा करने तथा इन हमलों का जवाब देने का कर्तव्य और अधिकार है तथा वह ऐसा करेगा।'
लेबनान पर उन्होंने कहा, 'अभी हमारा काम खत्म नहीं हुआ है।'

Advertisement
Tags :
Gaza mosque attackHindi NewsIsrael air strikeIsrael Newsmosque attackइस्राइल समाचारइस्राइल हवाई हमलागाजा मस्जिद हमलामस्जिद पर हमलाहिंदी समाचार