For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

युद्ध समाप्त करने की ओर बढ़े इस्राइल : ब्लिंकन

07:34 AM Oct 24, 2024 IST
युद्ध समाप्त करने की ओर बढ़े इस्राइल   ब्लिंकन
पत्रकारों से मुखातिब अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन। - रॉयटर्स
Advertisement

तेल अवीव, 23 अक्तूबर (एजेंसी)
अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को कहा कि इस्राइल को हमास के खिलाफ अपनी सामरिक जीत के बाद एक स्थायी रणनीतिक सफलता हासिल करने की जरूरत है। उन्होंने इस्राइल से एक ऐसे समझौते पर विचार करने का आग्रह किया, जिससे गाजा पट्टी में युद्ध समाप्त हो सके और हमास के हमले के दौरान बंधक बनाए गए लोगों को रिहा कराया जा सके।
ब्लिंकन ने यह बात युद्ध शुरू होने के बाद से इस क्षेत्र की अपनी 11वीं यात्रा के दौरान इस्राइल में कही।
ब्लिंकन की इस्राइल के शहर तेल अवीव की यात्रा के दौरान बुधवार को पूरे शहर में सायरन की तेज आवाज सुनी गई और जिस होटल में वह ठहरे थे उसके ऊपर धुंए का गुबार देखा गया। संभवत: यह धुआं उस मिसाइल से निकला था जिसे मार गिराया गया था। सऊदी अरब की यात्रा के लिए विमान में सवार होने से पहले ब्लिंकन ने संवाददाताओं से कहा, ‘गाजा के मामले में इजरायल ने अधिकांश रणनीतिक लक्ष्य हासिल कर लिए हैं। अब समय आ गया है कि इन सफलताओं को स्थायी रणनीतिक सफलता में बदला जाए।’ उन्होंने कहा, ‘अब वास्तव में दो काम बाकी हैं : बंधकों को घर वापस लाना और युद्ध को समाप्त करना।’ उधर, मंगलवार को इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अन्य शीर्ष इजराइली अधिकारियों के साथ ब्लिंकन की मुलाकात के बाद भी किसी सफलता का कोई तत्काल संकेत नहीं मिला है।

Advertisement

हमास के अगले संभावित प्रमुख को मार गिराने का दावा

बेरूत : इस्राइल ने दावा किया है कि उसने इस महीने की शुरुआत में बेरूत में हुए हवाई हमले में हिजबुल्ला के एक नेता हाशिम सैफीद्दीन को मार गिराया था, जिसके पिछले महीने इस्राइली हवाई हमले में मारे गए संगठन प्रमुख हसन नसरल्ला की जगह लेने की प्रबल संभावना थी। हालांकि हिजबुल्ला की ओर से सैफीद्दीन के बारे में तत्काल कोई पुष्टि नहीं की गई है। इजराइल के अनुसार अक्तूबर की शुरुआत में किए गए हमले में सैफीद्दीन और हिजबुल्ला के 25 अन्य नेता मारे गए थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement